घोषणा के बावजूद दुर्गावती जलाशय की वितरणियों के निर्माण पर संशय

रोहतास। लगभग चार दशक से अधर में लटकी दुर्गावती जलाशय परियोजना का कार्य किसी तरह छह वष

By JagranEdited By: Publish:Fri, 05 Mar 2021 11:21 PM (IST) Updated:Fri, 05 Mar 2021 11:21 PM (IST)
घोषणा के बावजूद दुर्गावती जलाशय की वितरणियों के निर्माण पर संशय
घोषणा के बावजूद दुर्गावती जलाशय की वितरणियों के निर्माण पर संशय

रोहतास। लगभग चार दशक से अधर में लटकी दुर्गावती जलाशय परियोजना का कार्य किसी तरह छह वर्ष पूर्व पूरा तो हुआ, लेकिन वितरण प्रणालियों के अभाव में जलाशय का पानी किसानों के खेतों की प्यास बुझाने में अब भी नाकाम साबित हो रहा है। हालांकि विभाग ने इसे कई बार पूरा करने को ले अंतिम तिथि तय की थी, लेकिन कार्य की गति व भूमि अधिग्रहण में आए पेंच से वितरणियों के निर्माण को लेकर अब भी संशय बरकरार है। तय अवधि समाप्त होने के बावजूद कार्य नहीं हुआ पूरा :

दुर्गावती जलाशय से जुड़ी वितरणियों का निर्माण कार्य शुरू कराने को ले जल संसाधन विभाग हर वर्ष कवायद करता है। शुरू में यह तय हुआ था कि मार्च 2017 तक दुर्गावती दायां तट नहर प्रमंडल चेनारी से निलकने वाली सभी 19 वितरण प्रणालियों का कार्य पूरा कर लिया जाएगा, लेकिन कच्छप गति से चल रहा निर्माण कार्य किसानों की परेशानी का सबब बन गया है। भूमि अधिग्रहण में फंसा पेंच :

कई वितरणी का कार्य भू-स्वामियों से अधिग्रहित भूमि के मुआवजा का भुगतान नहीं होने के कारण अभी भी अपूर्ण हैं। जिससे क्षेत्र के किसानों को जलाशय का पर्याप्त पानी नहीं मिल पाता है। जल संसाधन विभाग ने इस समस्या के निदान के लिए कैंप लगाकर भू-स्वामियों का भुगतान करने का निर्देश दिया था, जबकि रीवर क्लोजर का कार्य फरवरी 2017 व मार्च 2017 तक नहर तथा वितरणी से जुड़े सभी कार्य पूर्ण कर लेने का निर्णय लिया गया था। लेकिन भूमि अधिग्रहण का पेंच भी विभाग के लिए चुनौती साबित हो रहा है। टेल इंड तक नहीं पहुंच रहा पानी :

दुर्गावती जलाशय मुख्य कैनाल से निकलने वाली वितरणियों की खोदाई पूरी नहीं होने के कारण क्षेत्र के किसान चितित हैं। गत वर्ष पानी के अभाव में फसल की सिचाई के लिए बहुत परेशानी झेलनी पड़ी थी। उस दौरान मुख्य नहर के पास के गांवों में तो पानी मिला था, लेकिन नीचे के गांवों में पानी नहीं पहुंच पाया था। इसको लेकर कई बार तनाव की स्थिति भी पैदा हो गई थी। वितरणी की खुदाई में भुगतान का पेंच :

अभी बहुत से किसानों को उनके खेतों से होकर गुजर रही वितरणी की खुदाई का मुआवजा नहीं मिला है। जिससे दो वितरण प्रणाली बिलासपुर व आलमपुर का कार्य शुरु होने के बावजूद बीच में ही अटक गया है। जबकि उर्दा वितरणी का मामला भी अधर में लटका हुआ है। वहीं कई वितरणी के कार्य अभी शुरू ही नहीं हो पाए हैं। विभागीय सूत्रों की मानें तो दायां तट नहर प्रमंडल के कुल 19 वितरणी में से अभी तक सिर्फ दो ही पूरी हो पाई है। जिससे अगले खरीफ सीजन में भी वितरणी का काम पूरा होने पर संशय के बादल मंडरा रहे हैं।

chat bot
आपका साथी