कमांडो प्रशिक्षण लेकर अपराधियों से निबटने के लिए तैयार हो रहीं बेटियां

रोहतास कमांडों प्रशिक्षण अब महिला आरक्षियों को भी दिया जा रहा है। बेटियों को बिहार

By JagranEdited By: Publish:Tue, 26 Oct 2021 08:38 PM (IST) Updated:Tue, 26 Oct 2021 08:38 PM (IST)
कमांडो प्रशिक्षण लेकर अपराधियों से निबटने के लिए तैयार हो रहीं बेटियां
कमांडो प्रशिक्षण लेकर अपराधियों से निबटने के लिए तैयार हो रहीं बेटियां

रोहतास : कमांडों प्रशिक्षण अब महिला आरक्षियों को भी दिया जा रहा है। बेटियों को बिहार विशेष सशस्त्र पुलिस दो में आधी आबादी को ऐसी बुनियादी ट्रेनिग दी जा रही है, जिससे राज्य के आमजनों के साथ महिलाओं की सुरक्षा सुनिश्चित की जा सकेगी। कमांडो ट्रेनिग में किसी भी विपरीत परिस्थिति में एक्शन के लिए तत्काल तैयार होने, पलक झपकते ही दुश्मनों पर वार करने व अत्याधुनिक हथियारों को चलाने का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। महिला प्रशिक्षुओं के एक्शन व सागर की लहरों जैसा अभ्यास कराया जा रहा है। फ्लाइंग पक्षियों की भी उन्हें ट्रेनिग दी जा रही है। किस पोजीशन में कब फायर करना है व अत्याधुनिक हथियारों की सफाई का तरीका भी बताया जा रहा है। जिससे महिला कमांडो अब राज्य में किसी भी तरह की आपराधिक व आतंकी घटनाओं से निपटने के लिए तैयार रहेंगी।

आंतरिक सुरक्षा के मसलों से बखूबी निपटने के लिए 935 महिला जवान निपुणता के गुर सीख रही हैं। पुरुषों का दबदबा वाले रहे इस फोर्स में बोधगया व बेगूसराय के चार बटालियन की महिला जवान ट्रेनिग ले रही हैं। अधिकारियों के अनुसार ट्रेनिग के बाद वह वैसे में क्षेत्र में अपना दमखम दिखाएंगी। इनकी तैनाती से आधी आबादी में भी विश्वास जगेगा। बिहार विशेष सशस्त्र पुलिस दो मेंदिए जा रहे कमांडो प्रशिक्षण नजारा देखकर लोग हैरान हो जा रहे हैं।

डीएसपी दशरथ यादव के अनुसार बीएसपी परिसर में प्रशिक्षु महिला सिपाही को बेहतर कमांडो के रूप तैयार किया जा रहा है। शाम को खेल के दौरान ऊंचाई पर रखे सामग्री को एक दूसरे पर चढ़कर उस लक्ष्य को प्राप्त करती हैं। चक्र बनाने के दौरान प्रशिक्षुओं के एक्शन व सागर की लहरों जैसा अभ्यास कराया जाता है। योग मुद्रा में पैर के वजन की जवान की सहन शक्ति का पता चलता है। फ्लाइंग पक्षियों की भी उन्हें ट्रेनिग दी जा रही है। बिहार विधान सभा के पास सात शहीदों के स्मारक की तर्ज पर झंडा फहराने के वास्तविक नजारे, पीटी करते हुए कमल का फूल बनने के पोज का भी अभ्यास चल रहा है। इसके अलावा किस पोजीशन में कब फायर करना है व अत्याधुनिक हथियारों की सफाई का तरीका भी बताया जा रहा है। हवलदार कमल नारायण सिंह व लालबाबू राम की देखरेख में ट्रेनिग दिया जा रहा है।

---------------------

राज्य में किसी भी तरह की आपराधिक व आतंकी घटनाओं से निपटने के लिए महिला पुलिस कर्मियों को कमांडो फोर्स का प्रशिक्षण यहां दिया जा रहा है। महिला जवान आतंकवाद के साथ राष्ट्र विरोधी गतिविधियों से निपटने का काम भी करेंगी। महिला सशक्तीकरण को भी इससे बल मिलेगा।

स्वप्ना जी मेश्राम

कमांडेंट- बिहार विशेष सशस्त्र पुलिस- दो

डेहरी आन सोन

chat bot
आपका साथी