चरित्र प्रमाण पत्र को ले एसपी कार्यालय पर उमड़ रही आवेदकों की भीड़

आगामी पंचायत चुनाव की तैयारी को लेकर जहां एक तरफ जिला प्रशासन पूरी तरह से मुस्तैद दिख रहा है। वही दूसरी तरफ पंचायत चुनाव में विभिन्न पदों के लिए अपनी दावेदारी करने वाले अभ्यर्थी भी अपनी तैयारी में लग गए हैं।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 22 Feb 2021 10:13 PM (IST) Updated:Mon, 22 Feb 2021 10:13 PM (IST)
चरित्र प्रमाण पत्र को ले एसपी कार्यालय पर उमड़ रही आवेदकों की भीड़
चरित्र प्रमाण पत्र को ले एसपी कार्यालय पर उमड़ रही आवेदकों की भीड़

संवाद सहयोगी, डेहरी ऑन-सोन: रोहतास। आगामी पंचायत चुनाव की तैयारी को लेकर जहां एक तरफ जिला प्रशासन पूरी तरह से मुस्तैद दिख रहा है। वही दूसरी तरफ पंचायत चुनाव में विभिन्न पदों के लिए अपनी दावेदारी करने वाले अभ्यर्थी भी अपनी तैयारी में लग गए हैं।

इन दिनों स्थानीय पुलिस अधीक्षक कार्यालय स्थित आरटीपीएस काउंटर पर पंचायत चुनाव समेत विभिन्न कार्यों में उपयोग के लिए चरित्र प्रमाण पत्र बनवाने वालों की भारी भीड़ उमड़ रही है, जहां सुबह से ही कतार में अपनी जगह की दावेदारी को लेकर ईट पत्थर रख दिए जा रहे हैं। आरटीपीएस काउंटर के पास बिना शेड व पानी की व्यवस्था के अभ्यर्थी घंटों अपनी बारी का इंतजार कर रहे हैं। यहां सिर्फ एकही काउंटर बनाया गया है। जिससे आवेदकों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। कहती हैं लाइन में लगी महिला आवेदक:

लाइन में खड़ी आलमपुर की रहने वाली बेबी देवी व उर्मिला देवी, चेनारी थाना के पेंवदी गांव की मुखिया पद के लिए नामांकन की इच्छुक ममता देवी एवं दिनारा की मुखिया पद को ले नामांकन की इच्छुक सरीता देवी ने बताया कि आगामी अप्रैल माह में जिले में सरकार द्वारा पंचायत चुनाव संपन्न कराया जाना है। चुनाव में अभ्यर्थी बनने वाले व्यक्ति को एसपी द्वारा सत्यापित चरित्र प्रमाण पत्र देना है। इसी को ले हम लोग चरित्र प्रमाण पत्र बनवाने आए हुए हैं। एकही काउंटर पर आवेदन जमा होने से भारी भीड़ हो जा रही है, जिससे फार्म जमा करने में काफी परेशानी हो रही है। कहते हैं आरटीपीएस शाखा प्रभारी:

आरटीपीएस शाखा प्रभारी कुमुद रंजन ने बताया कि सिर्फ एकही काउंटर चल रहा हैं, जिसपर सभी लोगों का आवेदन जमा कराए जाते हैं। गड़बड़ी न हो इसके चलते सीरियल नंबर से काम हो रहा है। जिससे प्रमाण पत्र बनवाने वालों की जुटने वाली भीड़ अधिक हो जा रही है। प्रतिदिन 370 से 400 तक फार्म जमा लिया जा रहा है। कहते हैं बीडीओ:

डेहरी बीडीओ अरुण कुमार सिंह ने कहा कि पंचायत चुनाव में अभ्यर्थी से किन-किन कागजातों की मांग की जानी है, उनके संबंध में निर्वाचन विभाग से अबतक कोई मार्गदर्शन प्राप्त नहीं हुआ है। वैसे पंचायत राजव्यवस्था के तहत त्रिस्तरीय चुनाव प्रक्रिया को संपन्न कराने के लिए तैयारी को अंतिम रूप में दिया जा रहा है। कहते है एसपी:

इन दिनों सेना की बहाली को ले युवाओं एवं पंचायत चुनाव में नामांकन करने के इच्छुक महिला पुरुषों की भी यहां के आरटीपीएस काउंटर पर चरित्र प्रमाण पत्र के लिए भारी भीड़ लग रही है। साथ ही कई सरकारी योजना एवं कार्यों को लेकर भी लोगों को पुलिस से चरित्र प्रमाण पत्र की आवश्यकता पड़ती है। किसी भी आवेदक का आवेदन न छूटे, इसके लिए काउंटर पर तैनात कर्मियों को सख्त हिदायत दे दी गई है।

आशीष भारती, एसपी-रोहतास

chat bot
आपका साथी