आठवें दिन हुई महागौरी की पूजा, पंडालों में लगी आस्था की कतार

पंडालों का पट खुलते ही मां दुर्गा की दर्शन-पूजन के लिए आस्था की कतार लगी रही । मां दुर्गा के आठवें रूप महागौरी की पूजा नवरात्र व्रतियों ने की। ताराचंडी धाम भलुनी धाम तुतला भवानी समेत अन्य देवी मंदिरों में सुबह से ही दर्शन व पूजा करने के लिए लंबी लाइन लगी रही।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 13 Oct 2021 10:38 PM (IST) Updated:Wed, 13 Oct 2021 10:38 PM (IST)
आठवें दिन हुई महागौरी की पूजा, पंडालों में लगी आस्था की कतार
आठवें दिन हुई महागौरी की पूजा, पंडालों में लगी आस्था की कतार

जागरण संवाददाता, सासाराम : रोहतास। पंडालों का पट खुलते ही मां दुर्गा की दर्शन-पूजन के लिए आस्था की कतार लगी रही । मां दुर्गा के आठवें रूप महागौरी की पूजा नवरात्र व्रतियों ने की। ताराचंडी धाम, भलुनी धाम, तुतला भवानी समेत अन्य देवी मंदिरों में सुबह से ही दर्शन व पूजा करने के लिए लंबी लाइन लगी रही। नवरात्र के अंतिम दिन गुरुवार को व्रती हवन उपरांत कुंवारी पूजन कर और उन्हें भोजन करा व्रत का समापन करेंगे।

जिला मुख्यालय में रौजा रोड, प्रभाकर रोड, करन सराय, गोला बाजार, फजलगंज, तकिया खेल मैदान, तकिया रेलवे गुमटी, रेलवे कालोनी, गौरक्षणी, कुराईच, धर्मशाला, चौक बाजार, नूरनगंज, महद्दीगंज, मुरादाबाद समेत डेढ़ दर्जन से अधिक स्थानों पर बने विभिन्न मंदिरों के तर्ज पर बने आकर्षक पंडालों को देखने के लिए देर रात तक लोग आते-जाते रहे। इस दौरान पूजा कमेटी के कार्यकर्ताओं द्वारा दर्शनार्थ पहुंचने वाले लोगों को मास्क पहनने व कोरोना टीकाकरण लेने के लिए प्रेरित करते रहे। दुर्गा पूजा के दौरान कोरोना गाइडलाइन का सख्ती से पालन हो इसे ले प्रशासन द्वारा आयोजकों को सख्त निर्देश दिया गया है। शहर के अलावा ग्रामीण इलाके से भी काफी संख्या में लोग पंडालों को देखने के लिए पहुंचे। पंडाल के पास अधिक भीड़ न हो इसे ले प्रतिनियुक्त दंडाधिकारी व सुरक्षाकर्मियों के अलावा पूजा कमेटी के सदस्य पूरी तरह से तत्पर रहे। प्रखंडों में भी पूजा पंडालों को देखने वालों की भीड़ रही। मां के दरबार में दर्शन को उमड़ी रही श्रद्धालुओं की भीड़

संवाद सूत्र, दिनारा : रोहतास। शारदीय नवरात्र में मां दुर्गा के दर्शन व प्रसाद के लिए श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ रही है। शंख ध्वनि व वैदिक मंत्रोच्चार से पुरा क्षेत्र भक्तिमय हो गया है। मुख्य पंडाल स्थानीय एनएच 30 स्थित कुंड चौक पर स्थापित पंडाल में श्रद्धालुओं की भीड़ जुट रही है। पूजा समिति के अध्यक्ष ई. अनिल प्रताप सिंह ने बताया कि वीर कुंवर सिंह चौक स्थित पंडाल को प्रयागराज मातृ मंदिर का स्वरूप दिया गया है। पंडाल तथा मूर्ति निर्माण के लिए कोलकाता से कलाकार बुलाए गए हैं। पंडाल की ऊंचाई 100 फीट रखी गई है जो तैयार होने पर अत्यंत भव्य एवं आकर्षक रहा है।

भीम सिंह राणा ने बताया कि पुरोहित प्रभाकर शास्त्री के सानिध्य में वैदिक ढंग से मां की पूजा अर्चना पर विशेष बल दिया जा रहा है। पट खुलने के बाद श्रद्धालुओं की सुविधाओं का विशेष ध्यान रखते हुए कोविड-19 के नियमों के पालन पर विशेष बल रहेगा। पूजा पंडाल के बगल में करोना वैक्सीन की भी व्यवस्था की गई है। व्यवस्था के लिए पर्याप्त संख्या में वालंटियर की व्यवस्था की गई है। समिति के सदस्य बलवंत सिंह, सुनील सिंह, गोलू सिंह, सुमित सिंह,, चंदन सिंह तेज सिंह समेत अन्य विधि व्यवस्था में तत्पर हैं। दुर्गा पूजा समिति पिपरा के अध्यक्ष बबन मास्टर, मुकेश कुमार सिंह, अशोक कुमार सिंह, लालबाबू सिंह समेत अन्य सदस्य वहां पूजा की व्यवस्था में तत्पर हैं।

chat bot
आपका साथी