लगातार दूसरे दिन भी जिले में नहीं मिले कोरोना के एक भी मरीज

जिले में 24 घंटे के दौरान कोरोना के एक भी नए मरीज नहीं मिले हैं जबकि एक मात्र संक्रमित स्वस्थ हुआ है। अब यहां पर सक्रिय मरीजों की संख्या घटकर 26 हो गई है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 22 Jul 2021 10:39 PM (IST) Updated:Thu, 22 Jul 2021 10:39 PM (IST)
लगातार दूसरे दिन भी जिले में नहीं मिले कोरोना के एक भी मरीज
लगातार दूसरे दिन भी जिले में नहीं मिले कोरोना के एक भी मरीज

जागरण संवाददाता, सासाराम : रोहतास। जिले में 24 घंटे के दौरान कोरोना के एक भी नए मरीज नहीं मिले हैं, जबकि एक मात्र संक्रमित स्वस्थ हुआ है। अब यहां पर सक्रिय मरीजों की संख्या घटकर 26 हो गई है। सक्रिय मरीजों को होम आइसोलेशन में रहने की सलाह दी गई है। साथ ही मौसम के बदलते रूख को देखते हुए भी एहतियातन सतर्कता बरती जा रही है।

एसीएमओ डॉ. अशोक कुमार सिंह के मुताबिक गुरुवार को आरटीपीसीआर, ट्रूनाट व एंटीजन किट के माध्यम से 4747 सैंपल संग्रहित कर जांच की गई, जिसमें से एक भी सैंपल में कोरोना का लक्षण नहीं पाया गया है। वहीं स्वस्थ होने वाले मरीजों की संख्या भी एक रही है। स्थानीय रेलवे स्टेशन पर 238 यात्रियों की जांच में एक भी यात्री में कोरोना का लक्षण नहीं मिला है। एसीएमओ ने कहा कि वर्तमान में सक्रिय सभी मरीजों को होम आइसोलेशन में रहने की सलाह दी गई है, जिन पर स्वास्थ्य विभाग पैनी नजर रख रहा है। सक्रिय मरीजों की संख्या में उतार चढ़ाव को देखते हुए सतर्कता बरती जा रही है। कोरोना संक्रमण में उतार चढ़ाव जारी रहने के कारण स्वास्थ्य विभाग व जिला प्रशासन अलर्ट मोड में है। टेस्टिग व टीकाकरण दोनों पर विशेष जोर दिया जा रहा है। सावधानी बरत कर ही टाली जा सकती है कोरोना की संभावित तीसरी लहर

जागरण संवाददाता,सासाराम : रोहतास। जिले में संक्रमण का दूसरा लहर धीमी पड़ती जा रही है। गत छह दिनों में कुल 30,070 लोगों की कोरोना जांच की गई जिसमें मात्र 15 नए कोरोना संक्रमित मरीज मिले हैं। वहीं एक्टिव मरीजों की संख्या 26 है जो सभी होम आइसोलेटेड है। संक्रमित मरीजों की संख्या में कमी के कारण स्वास्थ्य विभाग थोड़ी राहत महसूस कर रहा है। वहीं पिछले 48 घंटों में जिले में एक भी कोरोना के नए मरीज नहीं मिले हैं। स्वास्थ्य सेवा से जुड़े अधिकारियों का कहना है कि अभी भी सावधानी बरतनी जरूरी है। सावधानी बरत कर संभावित तीसरी लहर के खतरा को टला जा सकता है या काफी कम किया जा सकता है। हांलाकि जिला प्रशासन तीसरी लहर से निबटने के लिए अपनी तैयारी शुरु कर दी है। कोरोना जांच के साथ टीकाकरण अभियान में ते•ाी लाई गई है। जिले में प्रतिदिन चार से पांच हजार लोगों की जांच की जा रही है। पिछले 48 घंटे में 9851 लोगों की कोरोना जांच की गई जिसमें नए संक्रमित मरीजों की संख्या शून्य रही।

जिले में बरती जा रही सतर्कता:- जिले में कम होते कोरोना संक्रमण को लेकर सिविल सर्जन डॉ सुधीर कुमार ने कहा कि प्रतिदिन मरीजों की संख्या घटती जा रही है, यह काफी अच्छी बात है। बताया कि घटते संक्रमण के बावजूद भी स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह से नजर बनाए हुए हैं। प्रतिदिन अधिक से अधिक लोगों की जांच की जा रही है। साथ ही साथ दूसरे राज्यों से आ रहे हैं यात्रियों की भी प्रतिदिन जांच की जा रही है ताकि बाहर से आ रहे संक्रमित मरीज को भी चिन्हित किया जा सके और संक्रमण के चेन को रोका जा सके।

टीकाकरण से मिल रहा बेहतर परिणाम: कोरोना टीकाकरण को लेकर सिविल सर्जन कहा कि टीकाकरण को लेकर काफी बेहतर परिणाम मिल रहे है। सरकारी अस्पतालों के अलावा जहां भी टीकाकरण कैंप लगाया जा रहा है वहां लोगों की भीड़ उमड़ रही है। इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि टीका को लेकर लोगों में उत्साह है। बताया कि जिले में अब तक 5. 42 लाख लोगों को टीकाकरण किया जा चुका है। यदि जिले को कोविड का टीका नियमित तौर पर उपलब्ध होता रहे तो जल्द ही लक्ष्य को प्राप्त किया जा सकता है। टीकाकरण की प्रक्रिया को सरकार द्वारा आसान कर दिया गया है। इसकी वजह से टीकाकरण में रफ्तार देखी जा रही है। कहा कि दूसरे डोज का समय पूरा हो गया है वो भी अपना टीका जरुर लगा लें। टीकाकरण के बाद भी मास्क का इस्तेमाल और शारीरिक दूरी का पालन करना जरूरी है।

chat bot
आपका साथी