टेक्सटाइल पार्क का हो रहा निर्माण, रोजगार को ले जगी उम्मीद

टेक्सटाइल पार्क का हो रहा निर्माण रोजगार को ले जगी उम्मीदटेक्सटाइल पार्क का हो रहा निर्माण रोजगार को ले जगी उम्मीदटेक्सटाइल पार्क का हो रहा निर्माण रोजगार को ले जगी उम्मीद

By JagranEdited By: Publish:Sun, 05 Jul 2020 03:59 PM (IST) Updated:Sun, 05 Jul 2020 04:46 PM (IST)
टेक्सटाइल पार्क का हो रहा निर्माण, रोजगार को ले जगी उम्मीद
टेक्सटाइल पार्क का हो रहा निर्माण, रोजगार को ले जगी उम्मीद

रोहतास : बिहार इंडस्ट्रियल एरिया डेवलपमेंट अथॉरिटी बियाडा द्वारा स्थानीय सुअरा हवाई अड्डा की क्रय की गई भूमि पर टेक्सटाइल पार्क का निर्माण कार्य लगभग 40 फीसद पूर्ण हो गया है। जहां एक ही जगह रेडीमेड गारमेंट्स से लेकर टेक्सटाइल से संबंधित अन्य कंपनियों द्वारा उत्पादन होगा। उलेन प्रोसेसिग प्लांट का निर्माण कार्य भी तेज गति से चल रहा है। टेक्सटाइल पार्क के निर्माण से रोजगार के नए अवसर पैदा होंगे। इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट अथॉरिटी द्वारा ऊलेन के प्रोसेसिग कारखाना का निर्माण कार्य तेज गति से होने पर अधिकारियों ने खुशी जाहिर की है।

कार्य एजेंसी किसलय इंटरप्राइजेज के परियोजना अभियंता मुकेश कुमार की माने तो सवा तीन एकड़ भूमि में 12 करोड़ की लागत से भवनों का निर्माण कार्य किया जा रहा है। यहां एकेडमिक, फिनिशिग मशीन, रॉ मैटेरियल व कैंटीन भवन का निर्माण कराया जा रहा है। भवन निर्माण का कार्य मई 2020 तक ही पूर्ण कर लिया जाना था, लेकिन कोरोना महमारी के कारण लॉकडाउन लागू होने से दो माह तक कार्य बंद रहा। शर्तों के साथ कार्य होने काफी धीमी गति से चल रहा है। भवन का निर्माण फ्लाई ऐश ब्रिक्स से किया गया है, जो पूरी तरह भूकंपरोधी तैयार है।

निवेशकों ने किया था दौरा

सुअरा हवाई अड्डा की भूमि पर निर्माण कार्य शुरू होने के दौरान 2019 में टेक्सटाइल उद्योग से जुड़ी 20 कंपनियों के प्रतिनिधियों ने स्थल का मुआयना किया था। नीट बिहार एंड एपेरल एक्सपोर्टस ऑर्गेनाइजेशन के अध्यक्ष हनीश दुआ व गुंजन खेमका के नेतृत्व में टेक्सटाइल उद्योग से जुड़े प्रतिनिधियों ने इस भूमि को टेक्सटाइल उद्योग के लिए उपयुक्त बताया था। उन्होंने यहां उद्योग लगाने में रुचि दिखाई थी और कहा था कि बिहार में टेक्सटाइल उद्योग की स्थापना होने से राज्य समेत पूर्वोत्तर राज्यों की जरूरतों को पूरा किया जा सकेगा।

--------------------

परीसमापन में चल रहे रोहतास उद्योग की 86 एकड़ भूमि हवाई अड्डा को सात वर्ष पूर्व बियाडा ने अधिग्रहण किया था, जहां तीन वर्ष पूर्व टेक्सटाइल पार्कखोलने की योजना राज्य के तत्कालीन उद्योग मंत्री जयकुमार सिंह द्वारा बनाई गई थी। वही उद्योग लगाने के लिए पांच अलग-अलग भवनों का निर्माण किया जा रहा है। भवन निर्माण का कार्य पूरा होते ही विभाग को भवन सौंप दिया जाएगा। जिसके बाद सरकार यहां ऊन, स्पिनिग और फर्निशिग प्लांट लगाएगी। जबकि अतिरिक्त खाली भूमि पर अलग-अलग उद्योग लगाने की भी सरकार की योजना है। हालांकि गत वर्ष अक्टूबर में रेशम एवं हसतकरघा विभाग ने कार्य को अगले आदेश तक रोक लगा दिया था, जिसके बाद अभी तक कार्य बंद है। जैसे ही कार्य करने के लिए विभाग द्वारा एनओसी प्राप्त होगा कार्य को पुन: शुरू किया जाएगा।

अवधेश कुमार, कनीय अभियंता बियाडा

chat bot
आपका साथी