भूमि को बचाने के लिए सुपोषण व संरक्षण आवश्यक : रामाशंकर सिन्हा

प्रखंड के पहलेजा गांव स्थित ठाकुरबाड़ी मंदिर के प्रांगण में शनिवार को भाजपा किसान मोर्चा के तत्वावधान में किसानों ने भूमि सुपोषण व संरक्षण अभियान के तहत खेत से मिट्टी मंगवा कर पूजन किया।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 17 Apr 2021 05:31 PM (IST) Updated:Sat, 17 Apr 2021 05:31 PM (IST)
भूमि को बचाने के लिए सुपोषण व संरक्षण आवश्यक : रामाशंकर सिन्हा
भूमि को बचाने के लिए सुपोषण व संरक्षण आवश्यक : रामाशंकर सिन्हा

संवाद सहयोगी, डेहरी ऑन सोन : प्रखंड के पहलेजा गांव स्थित ठाकुरबाड़ी मंदिर के प्रांगण में शनिवार को भाजपा किसान मोर्चा के तत्वावधान में किसानों ने भूमि सुपोषण व संरक्षण अभियान के तहत खेत से मिट्टी मंगवा कर पूजन किया। मुख्य अतिथि आरएसएस के प्रचारक एवं गंगा समग्र अभियान के प्रमुख रामाशंकर सिन्हा भी उपस्थित हुए। अतिथियों को अंग वस्त्र से सम्मानित किया गया ।

कार्यक्रम के मुख्य यजमान गौतम संजय सिंह ने वैदिक मंत्रोच्चारण के साथ भूमि पूजन, हवन एवं आरती की । मुख्य अतिथि ने कहा कि हमारे देश में सर्वे के अनुसार कुल भौगोलिक क्षेत्र की 30 फीसदी भूमि अवनत है। इसलिए हमें भूमि सुपोषण एवं संरक्षण के लिए कार्य करना चाहिए। सभी गांवों में इस अभियान का शुभारंभ भूमि पूजन से करना होगा। उन्होंने यह भी बताया कि गत दो सौ वर्ष के कालखंड में भूमि के प्रति लोगों की नजरिया में बदलाव आया है। लोगों में यह धारणा बन गई है कि भूमि एक आर्थिक स्त्रोत है। जिससे ज्यादा से ज्यादा उत्पादन निकाला जा सकता है । इसलिए भूमि माता का शोषण प्रारंभ हुआ। उन्होंने किसानों को समझाते हुए कहा कि प्रतिवर्ष एक माह के लिए भूमि को विश्राम देना चाहिए। ताकि भूमि फसल अवशेष से ढकी रहे। लक्ष्य यह होना चाहिए कि अधिकांश खेत का पानी खेत में और गांव का पानी गांव में ही रहे। हाइब्रिड की तुलना में देशी तथा उन्नत बीजों को बढ़ावा देनी चाहिए। ज्वार, बाजरा, मक्का ,तिलहन, दलहन एवं फलदार पौधा लगाने के लिए प्रोत्साहन देनी चाहिए। केवल कृषक ही नहीं सभी देशवासियों की भागीदारी व सहयोग से जन अभियान आगामी 27 अप्रैल तक चलेगा। मौके पर भाजपा जिलाध्यक्ष सुशील कुमार, प्रदेश कार्यसमिति सदस्य राकेश सिन्हा, जिला प्रवक्ता संजय तिवारी, मंडल अध्यक्ष आनंद कुमार पांडेय, महामंत्री उदय कुशवाहा, किसान मोर्चा के विद्यार्थी सिंह, अनिल सिंह, युवा मोर्चा के प्रखंड अध्यक्ष रवि सिंह, संतोष सिंह, सरोज तिवारी समेत अन्य लोग उपस्थित हुए।

chat bot
आपका साथी