बाजार में कम हुआ नारियल पानी, मुंहमांगा मूल्य देने को लोग विवश

कोरोना महामारी के बीच बढ़ रही संक्रमितों की संख्या ने नारियल पानी की मांग भी बढ़ी दी है। जगह-जगह ठेले पर बिकने वाला नारियल पानी की आवक कम होने व मांग में एकाएक उछाल से लोग मुंहमांगा कीमत देने को विवश हैं।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 23 Apr 2021 05:23 PM (IST) Updated:Fri, 23 Apr 2021 05:23 PM (IST)
बाजार में कम हुआ नारियल पानी, मुंहमांगा मूल्य देने को लोग विवश
बाजार में कम हुआ नारियल पानी, मुंहमांगा मूल्य देने को लोग विवश

जागरण संवाददाता, सासाराम : कोरोना महामारी के बीच बढ़ रही संक्रमितों की संख्या ने नारियल पानी की मांग भी बढ़ी दी है। जगह-जगह ठेले पर बिकने वाला नारियल पानी की आवक कम होने व मांग में एकाएक उछाल से लोग मुंहमांगा कीमत देने को विवश हैं। दो दिन पूर्व तक शहर के दो सौ से अधिक जगहों पर 40 से 50 रुपये में मिलने वाला डाभ अब 80 रुपये तक बिक रहा है वह भी दो-चार जगहों पर ही।

कोरोना महामारी के बीच नारियल की मांग एंटीऑक्सीडेंट्स और पोषक तत्वों के कारण तेजी से बढ़ी है। एक नारियल में लगभग 200 से 250 मिलीलीटर पानी होता है। इस पानी में पोटैशियम, मैग्नीज, सोडियम, कैल्शियम के अलावा प्रोटीन और फाइबर भी होता है, ऐसे में कोरोना महामारी के बीच पोषक तत्वों को बरकरार रखने के लिए नारियल पानी की मांग तेजी से बढ़ गई है। हालांकि इस बढ़ी हुई मांग का फायदा थोक व खुदरा दुकानदार खूब उठा रहे हैं। कृत्रिम कमी पैदा कर इसके मूल्य में उछाल ला दे रहे हैं। जानकारों का कहना है कि रौजा रोड में सड़क किनारे अतिक्रमण कर एक दर्जन दुकानदार नारियल पानी की बिक्री करते हैं। वहीं गौरक्षणी, सिविल लाइन, धर्मशाला, बौलिया, तकिया, फजलगंज, काली स्थान, कचहरी से ले काली स्थान तक, गोला, नवरतन बाजार, जानी बाजार समेत अन्य जगहों पर दो सौ से अधिक दुकानें नारियल पानी की सजती हैं। जहां प्रतिदिन 15 से 20 हजार नारियल की बिक्री केवल सासाराम में होती है। अमूमन 10 से 15 लाख रुपये का कारोबार प्रतिदिन नारियल पानी का होता

है। संगठित व्यवसाय नहीं होने के कारण महज एक-दो थोक विक्रेताओं के हाथ में इसका मूल्य सिमट कर रह गया है। खुदरा दुकानदार बंटू बताते हैं कि पहले 18-20 रुपये में साइज के अनुसार उन्हें नारियल उपलब्ध हो जाता था। पांच-दस फीसद में पानी नहीं रहता है। जिसके कारण 35 से 40 रुपये में वे आसानी से इसे बेच देते थे। आज थोक में ही उन्हें 30-35 रुपये तक मिल रहा है। बाजार में मांग के अनुरूप उसे 60 से 80 रुपये में बेच रहे हैं। शनिवार को कुछ दुकानदारों ने सौ रुपये तक में इसे बेचा है। क्यों बढ़ रही है नारियल पानी की मांग :

- नारियल पानी में पोटेशियम, मैग्निशियम, सोडियम और कैल्शियम के अलावा प्रोटीन, फाइबर के गुण होते हैं।

- नारियल पानी से शरीर में पानी की कमी नहीं होती। डायरिया या उल्टी-दस्त में नारियल पानी काफी फायदेमंद माना जाता है।

- नारियल पानी में एंटी ऑक्सीडेंट, विटामिन सी समेत कई प्रमुख तत्व होते हैं जो शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं।

chat bot
आपका साथी