शहरवासियों को नए वर्ष तक आधे दर्जन पार्कों का मिलेगा तोहफा

शहरवासियों को नए वर्ष तक आधे दर्जन पार्कों का मिलेगा तोहफा
Publish Date:Sat, 31 Oct 2020 07:11 AM (IST) Author: Jagran

रोहतास। डेहरी डालमियानगर नगर परिषद क्षेत्र में नए वर्ष में आधे दर्जन पार्कों का तोहफा मिलेगा। शहर के ब्रिटिश पीरियड के ग्रीन बेल्ट एनीकट स्थित पांच एकड़ भूमि में निर्मित होने वाले पार्क व ओपन जीम की सुविधा इस वर्ष के अंत तक पूरी तरह मिलने लगेगी। ब्रिटिश पीरियड में भी था ग्रीन बेल्ट:

1872 में यहां सोन नदी पर सिचाई व परिवहन के लिए एनीकट बांध का निर्माण किया गया था, जहां से सोन नहरों के माध्यम से शाहबाद, मगध व पटना प्रमंडल में खेतों की सिचाई व परिवहन होता था। उस वक्त यहां एनीकट में एक पार्क का निर्माण किया गया था। 1965 में यहां से आठ किमी दक्षिण इंद्रपुरी बराज के बनने के बाद यह पार्क लापरवाही का शिकार हो गया। 2006 से चल रहा था पार्क निर्माण का प्रयास

2006 में तत्कालीन विधायक प्रदीप कुमार जोशी ने विकास निधि से 20 लाख रुपये खर्च कर वहां पार्क निर्माण की परिकल्पना साकार करने का प्रयास किया गया था। उनकी पत्नी विधायक ज्योति रश्मि के कार्यकाल में 2011 में 49 लाख 43 हजार हजार खर्च कर पार्क, पौंड, स्वीमिग पुल, रोड लाइट व झूला लगना था, लेकिन पार्क में अतिक्रमण व राशि की अनुपलब्धता के चलते इस पार्क का भी सपना अधूरा रह गया। एक दशक पूर्व अस्तित्व में आया लखपतिया पार्क:

एनीकट में एक दशक पूर्व सत्यनारायण सिंह ने जन सहयोग से लखपतिया पार्क की परिकल्पना की।आज इस सोन कोस्टल पार्क में अहले सुबह से शाम तक लोग टहलने व व्यायाम करने के लिए पहुंचते हैं। उपचुनाव में विधायक बनने के बाद सत्यनारायण सिंह ने वहां छठ घाट का भी निर्माण कराया। नप पार्क का हो रहा निर्माण:

जलसंसाधन विभाग ने पांच माह पूर्व एनीकट में नगर परिषद को पार्क निर्माण के लिए पांच एकड़ व धूप घड़ी के पास एक एकड़ भूमि हस्तांतरित किया है। उक्त पांच एकड़ भूमि पर पार्क का निर्माण कार्य प्रारंभ हो चुका है। विधानसभा चुनाव आचार संहिता समाप्त होने के बाद पार्क का निर्माण कार्य दो माह के अंदर पूरा हो जाएगा। वहीं 1872 में निर्मित धूप घड़ी के पास की एक एकड़ भूमि पर भी पार्क का निर्माण कार्य जल्द प्रारंभ होगा। 130 साल पुरानी धूप घड़ी पार्क शहरवासियों के लिए आकर्षण का केंद्र भी होगा। इसमें झरने व धूप घड़ी में विद्युत आपूर्ति सौर उर्जा से की जाएगी। एसपी कार्यालय के पास होगा पार्क का निर्माण:

एसपी कार्यालय व जल संसाधन विभाग के मुख्य अभियंता कार्यालय परिसर में भी पार्क का निर्माण किया जाएगा। ढाई करोड़ की लागत से होने वाले इस पार्क के निर्माण की प्रक्रिया प्रारंभ हो गई है। मुख्य अभियंता कार्यालय के पुराने व जर्जर भवनों को तोड़ने का कार्य प्रारंभ हो गया है। डालमियानगर में बनेंगे तीन पार्क

परिसमापन में चल रहे डालमियानगर स्थित रोहतास उद्योग समूह परिसर में तीन पार्क निर्माण के लिए भूमि के हस्तांतरण की प्रक्रिया प्रारंभ हो गई है। मुख्य पार्षद विशाखा सिंह के अनुसार नगर परिषद ग्रीन डेहरी क्लीन डेहरी के सपनों को साकार करने को कृत संकल्पित है। उन्होंने कहा कि चुनाव आचार संहिता समाप्त होते ही पार्क का निर्माण कार्य दिसंबर तक पूर्ण कर लिया जाएगा।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.