तमाम कोशिशों के बाद भी थम नहीं रहा बालू का अवैध कारोबार

जिले में तमाम कोशिशों के वाद भी बालू का अवैध धंधा थमने का नाम नही ले रहा है। बालू के अवैध खनन परिवहन व बिक्री पर रोक लगाने के लिए प्रशासन द्वारा लगातार कार्रवाई की जा रही है परंतु बालू तस्कर अपनी हरकत से बाज नहीं आ रहे हैं।रोक के बाद भी सोन नदी से बालू का अवैध खनन जारी है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 06 Sep 2021 11:58 PM (IST) Updated:Mon, 06 Sep 2021 11:58 PM (IST)
तमाम कोशिशों के बाद भी थम नहीं रहा बालू का अवैध कारोबार
तमाम कोशिशों के बाद भी थम नहीं रहा बालू का अवैध कारोबार

जागरण टीम, सासाराम: रोहतास। जिले में तमाम कोशिशों के वाद भी बालू का अवैध धंधा थमने का नाम नही ले रहा है। बालू के अवैध खनन, परिवहन व बिक्री पर रोक लगाने के लिए प्रशासन द्वारा लगातार कार्रवाई की जा रही है, परंतु बालू तस्कर अपनी हरकत से बाज नहीं आ रहे हैं।रोक के बाद भी सोन नदी से बालू का अवैध खनन जारी है। आए दिन बालू लदे वाहनों की जब्ती ने खनन विभाग की कार्यशैली पर भी कई सवाल खड़ा कर दिया है। भवन निर्माण को ले आमजनों को भले ही बालू नहीं मिल रहा, लेकिन बालू तस्कर इसे बाहर के राज्यों में भेजने में भी अब भी सक्रिय हैं।

एसपी आशीष भारती की मानें तो पुलिस प्रशासन पूरी तरह से तस्करों पर कार्रवाई कर रही है। इस वर्ष अबतक 1300 से अधिक बालू लदे ट्रक व ट्रैक्टर जब्त किए गए हैं। जून में 139, जुलाई में 99 व अगस्त में 67 बालू लदे वाहन जिले के विभिन्न थाना क्षेत्र में जब्त किए गए हैं। हालांकि जुलाई से सितंबर तक नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल ने बालू खनन पर रोक लगा दी है। ग्रीन ट्रिब्यूनल के निर्देश के आलोक में सोन नदी में भी खनन कार्य बंद है। जिले के सभी घाटों के रास्ते को जेसीबी लगाकर काट दिए गए हैं। कई दिनों तक बालू तस्कर का पुलिस से लुकाछिपी का खेल भी चला। सोन नदी के अवैध बालू घाट के क्षतिग्रस्त किए गए रास्ते को फिर से चालू करने का प्रयास किया गया। जिसे पुलिस ने विफल कर दिया व उन रास्तों को जेसीबी लगा तोड़ दिया गया।वहीं लोगों का कहना है कि जिले में जब्त बालू लदे वाहन इस बात के सबूत दे रहे हैं कि बालू तस्कर आज भी सक्रिय हैं।

बालू नहीं मिलने से भवन निर्माण कार्य बंद है। बालू के लिए आमजन परेशान हैं। निर्माण कार्य से जुड़े मजदूर भुखमरी के शिकार हैं। ऐसे में पकड़े जा रहे वाहन पर बालू कहां से आ रहे हैं, यह यक्ष प्रश्न बना हुआ है।

कहते है एसपी :

अवैध बालू व गिट्टी खनन को ले लगातार छापेमारी की जा कर रही है। खनन विभाग को भी पुलिस सहयोग कर रही है। उन्होंने जनवरी में जब इस जिले में योगदान किया, तभी से अवैध खनन,भंडारण व बिक्री की रोकथाम के लिए नियमित अभियान चला वैसे लोगों पर कार्रवाई की जा रही। जनवरी से अब तक 1300 से अधिक वाहन जब्त किए गए। उनसे साढ़े चार करोड़ से अधिक जुर्माना भी वसूल किया गया है।आशीष भारती

एसपी- रोहतास

chat bot
आपका साथी