बाल पोषण मेला में बच्चों के पौष्टिक आहार की दी गई जानकारी

समेकित बाल विकास परियोजना द्वार शनिवार को प्रखंड मुख्यालय स्थित सभागार में बाल पोषण मेला का आयोजन किया गया जिसमें नवजात शिशुओं व गर्भवती महिलाओं को कुपोषण से बचाने के तरीकों की जानकारी दी गई।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 19 Sep 2020 09:51 PM (IST) Updated:Sun, 20 Sep 2020 05:08 AM (IST)
बाल पोषण मेला में बच्चों के पौष्टिक आहार की दी गई जानकारी
बाल पोषण मेला में बच्चों के पौष्टिक आहार की दी गई जानकारी

संवाद सूत्र, कोचस : रोहतास। समेकित बाल विकास परियोजना द्वार शनिवार को प्रखंड मुख्यालय स्थित सभागार में बाल पोषण मेला का आयोजन किया गया, जिसमें नवजात शिशुओं व गर्भवती महिलाओं को कुपोषण से बचाने के तरीकों की जानकारी दी गई।

प्रमुख संगीता देवी ने कहा कि शिशुओं के लिए मां प्रथम डॉक्टर होती है। अत: बच्चों के सर्वांगीण विकास में मां की अहम भूमिका होती है। स्तन पान की जानकारी व उससे बच्चों को होने वाले फायदे के विषय में सबसे अहम जानकारी मां को ही रखनी पड़ती है। कहा कि दाल का पानी व अन्य पौष्टिक आहार समय पर दिया जाए तो निश्चित रुप से बच्चे स्वस्थ होंगे ।

सीडीपीओ सुषमा कुमारी ने कहा कि आंगनबाड़ी केन्द्रों पर धातृ मातृ को पौष्टिक सामग्री उपलब्ध कराने के साथ उन्हें नियमित रुप से आहार लेने के लिए लगातार जागरुक किया जा रहा है। मेले में शिशुओं के साथ उपस्थित माताओं को पौष्टिक आहार के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई। इससे पूर्व प्रखंड प्रमुख व सीडीपीओ ने शिशुओं को पौष्टिक आहार खिलाकर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। मौके पर बीएचएम इरफान आलम के अलावा स्वास्थ्य कर्मी, सेविका, सहायिका समेत अन्य महिलाएं उपस्थित थी।

chat bot
आपका साथी