दो शिक्षक अभ्यर्थियों का फर्जी मिला टेट सर्टिफिकेट, प्राथमिकी दर्ज करने का निर्देश

बीते दिनों जिले में पहले फेज के संपन्न शिक्षक नियोजन काउंसलिग में चयनित अभ्यर्थियों के प्रमाण पत्रों की जांच में फर्जीवाड़ा अब सामने आने लगा है। कोचस प्रखंड के कुछिला व कपसियां पंचायत में चयनित एक-एक महिला अभ्यर्थी का टेट प्रमाण पत्र फर्जी पाया गया है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 25 Jul 2021 05:21 PM (IST) Updated:Sun, 25 Jul 2021 05:21 PM (IST)
दो शिक्षक अभ्यर्थियों का फर्जी मिला टेट सर्टिफिकेट, प्राथमिकी दर्ज करने का निर्देश
दो शिक्षक अभ्यर्थियों का फर्जी मिला टेट सर्टिफिकेट, प्राथमिकी दर्ज करने का निर्देश

जागरण संवाददाता, सासाराम : रोहतास। बीते दिनों जिले में पहले फेज के संपन्न शिक्षक नियोजन काउंसलिग में चयनित अभ्यर्थियों के प्रमाण पत्रों की जांच में फर्जीवाड़ा अब सामने आने लगा है। कोचस प्रखंड के कुछिला व कपसियां पंचायत में चयनित एक-एक महिला अभ्यर्थी का टेट प्रमाण पत्र फर्जी पाया गया है। जिसका चयन रद करने व उनके विरूद्ध प्राथमिकी दर्जन करने का निर्देश शिक्षा विभाग के अधिकारी ने संबंधित नियोजन इकाई को दिया है। इन दोनों अभ्यर्थियों का चयन रद होना अब लगभग तय माना जा रहा है।

डीपीओ स्थापना राघवेंद्र प्रताप सिंह के मुताबिक गत 12 जुलाई को प्रखंड स्तर पर पंचायत शिक्षक अभ्यर्थियों की काउंसिलिग कराई गई थी। काउंसलिग उपरांत चयनित अभ्यर्थियों के प्रमाण पत्रों का सत्यापन संबंधित बोर्ड व शिक्षण संस्थान के माध्यम से कराया जा रहा है। अबतक दो अभ्यर्थी के टेट प्रमाण पत्र जांच में फर्जी पाया गया है। जिसमें कुछिला पंचायत से बेबी कुमारी पिता लालबाबू सिंह तथा कपसियां से माया कुमारी पिता दारोगा साह शामिल हैं। जिसका चयन रद करने व उसने विरूद्ध प्राथमिकी दर्ज करने का निर्देश संबंधित नियोजन इकाई के सदस्य सचिव को दिया गया है। कहा कि चयनित अभ्यर्थियों के प्रमाण पत्रों की जांच का काम जारी है, जिसका भी सर्टिफिकेट फर्जी पाया जाएगा, उसका चयन रद करते हुए उसके विरूद्ध प्राथमिकी दर्ज की जाएगी।

बताते चले कि पांच से 12 जुलाई तक पहले फेज की प्रारंभिक शिक्षक अभ्यर्थियों की हुई काउंसलिग में बड़े पैमाने पर गड़बड़ी किए जाने का मामला प्रकाश में आया है। जिसमें रोस्टर को ताक पर रख काउंसलिग व चयन करने का आरोप लगाया गया है। यहां तक कि सामान्य सीट पर पिछड़ी व एक अभ्यर्थी का दो जगह चयन करने की भी बात शिकायतकर्ता ने अपने आवेदन में की है। शिकायत डीईओ व डीएम से लेकर विभागीय निदेशक तक फिलहाल जांच के लिए लंबित है। बड़हरी (करगहर) निवासी मंजीव कुमार का चयन आठ जुलाई को जहां चेनारी प्रखंड में कक्षा एक पांच के लिए प्रखंड शिक्षक के रूप में किया गया है, वहीं 12 जुलाई को शिवसागर प्रखंड के कोनार पंचायत में भी हुआ है। वहीं प्रखंड शिक्षक नियोजन में भी चेनारी में गड़बड़ी की शिकायत अभ्यर्थियों ने दर्ज कराई है।

chat bot
आपका साथी