डेहरी अनुमंडल क्षेत्र के सुदूर गांवों तक मिलेगा पीएम उज्ज्वला योजना दो का लाभ

रोहतास अनुमंडल प्रधानमंत्री उज्जवला योजना दो का अनुमंडल क्षेत्र के 13 सौ से अधिक लोगों को लाभ

By JagranEdited By: Publish:Fri, 10 Sep 2021 04:43 PM (IST) Updated:Fri, 10 Sep 2021 04:43 PM (IST)
डेहरी अनुमंडल क्षेत्र के सुदूर गांवों तक मिलेगा पीएम उज्ज्वला योजना दो का लाभ
डेहरी अनुमंडल क्षेत्र के सुदूर गांवों तक मिलेगा पीएम उज्ज्वला योजना दो का लाभ

रोहतास : अनुमंडल प्रधानमंत्री उज्जवला योजना दो का अनुमंडल क्षेत्र के 13 सौ से अधिक लोगों को लाभ मिलेगा। कुकिग गैस वितरकों ने इसके लिए शिविर लगाकर ऑनलाइन फार्म जमा लेकर और प्रक्रिया पूरी करने के बाद वितरण भी प्रारंभ कर दिया गया है। इसके लिए लाभुकों गांव तक शिविर भी लगा गैस कनेक्शन दिया जाएगा। इससे उज्ज्वला योजना प्रथम फेज में लाभ पाने से वंचित महिलाओं को धुंआ रहित खाना बनाने की सुविधा अब उनके रसोई घर में भी मिलने लगेगी।

बताया जाता है कि अनुमंडल के सभी प्रखंडों गांवों तक शिविर लगा लाभुकों को इस योजना का लाभ दिया जाएगा । उन्हें एक गैस सिलिडर, चूल्हा, रेगुलेटर तथा पाइप निशुल्क दिया जाएगा । चूल्हा के 990 रुपये व सिलिडर के 884.50 रुपये सरकार सब्सिडी के तौर पर दे रही है । अबतक डेहरी, तिलौथू, रोहतास, नौहट्टा से 1305 लाभुकों को ऑनलाइन पंजीयन को भेजा गया है। जबकि प्रथम फेज में दो सौ लोगों को गैस कनेक्शन दिया जा रहा है। सभी पंजियन किए हुए लोगों को यह सुविधा उपलब्ध करा दी जाएगी। कनेक्शन लेने के लिए देने होंगे ये दस्तावेज

राशन कार्ड , लाभुकों के परिवार का आधार कार्ड ,फोटो ,बैक खाता की ़फोटो कापी इस योजना के लाभ के लिए गैस वितरक को देने होंगे ।गैस वितरक उनका बॉयोमेट्रिक केवाइसी कर इस योजना के तहत पंजीयन कर देंगे । कहते हैं गैस एजेंसी के प्रबंधक :

डेहरी अनुमंडल के कैमूर पहाड़ी समेत चार प्रखंडों की जिम्मेवारी पहले से ही मिली है । अनुमंडल क्षेत्र के उपभोक्ताओं को गैस वितरित करते समय इस योजना के संबंध में जागरूक किया जा रहा है ।प्रधानमंत्री के हर घर में रसोई कनेक्शन योजना को मूर्त रूप देने के लिए वितरक लगे हैं। गांव-गांव तक शिविर लगाकर उज्ज्वला दो का कनेक्शन लाभुकों को दिया जाएगा।

chat bot
आपका साथी