डेहरी में नगर परिषद में सफाई समेत सैनिटाइज कार्य को लाई गई एंटी स्मोग मशीन

नगर परिषद डेहरी डालमियानगर द्वारा वायु प्रदूषण सफाई एवं सैनिटाइज समेत कई कार्यों को एक साथ करने को ले एंटी स्मोग मशीन की खरीद की गई है। उससे मंगलवार को शहर में सड़कों की सफाई के साथ-साथ सैनिटाइज करने का भी कार्य किया जा रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 20 Jul 2021 11:38 PM (IST) Updated:Tue, 20 Jul 2021 11:38 PM (IST)
डेहरी में नगर परिषद में सफाई समेत सैनिटाइज कार्य को लाई गई एंटी स्मोग मशीन
डेहरी में नगर परिषद में सफाई समेत सैनिटाइज कार्य को लाई गई एंटी स्मोग मशीन

संवाद सहयोगी, डेहरी आन-सोन : रोहतास। नगर परिषद डेहरी डालमियानगर द्वारा वायु प्रदूषण सफाई एवं सैनिटाइज समेत कई कार्यों को एक साथ करने को ले एंटी स्मोग मशीन की खरीद की गई है। उससे मंगलवार को शहर में सड़कों की सफाई के साथ-साथ सैनिटाइज करने का भी कार्य किया जा रहा है।

इस संबंध में कार्यपालक पदाधिकारी कुमार ऋत्विक ने कहा कि नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल नीति के अनुसार जहां पर वायु प्रदूषण अधिक होता है, वैसे शहरों में नगर परिषद को इस प्रकार की मशीन रखना आवश्यक है। नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल की गाइडलाइन के अनुसार जेम पोर्टल से एंटी स्मोग मशीन को क्रय किया गया है, ताकि मशीन क्रय करने में किसी भी प्रकार की अनियमितता नहीं हो सके। उन्होंने कहा कि मशीन क्रय करने के पश्चात शहर में कार्य भी प्रारंभ कर दिया गया है। जिससे शहर के समतल सड़कों की सफाई भी होगी और इसके इर्द-गिर्द के क्षेत्रों को सैनिटाइज भी किया जा सकेगा। इस मशीन में 9000 लीटर सैनिटाइजर रखने की क्षमता है। अब डेहरी शहर को सफाई के साथ-साथ वायु प्रदूषण को भी नियंत्रित करने में सुविधा मिलेगी। इस मशीन में लगे एंटी स्मोक यंत्र से निकलने वाले तरल पदार्थ से प्रदूषण नियंत्रित होगा। शहर के सड़कों पर अधिक मात्रा में वाहन चलने के कारण धूल कण भी उड़ते रहते हैं। जिससे वायुमंडल में प्रदूषण फैलता है और इससे कई प्रकार की बीमारियां फैलती है। इस मशीन के नियमित उपयोग से इसपर नियंत्रण पाया जा सकता है। इस प्रकार की मशीनों का उपयोग दिल्ली-मुंबई जैसे महानगरों में अभी तक किया जाता रहा है। इसका उपयोग अपने जिले के डेहरी नगर परिषद क्षेत्र में ही एकमात्र हो रहा है। मशीन से कई प्रकार के फायदे हैं। इसका उपयोग नियमित रूप से शहर के सभी सड़कों एवं चौड़ी गलियों में किया जाएगा। ताकि शहरवासियों को कोरोना वायरस से बचाव के साथ-साथ प्रदूषण से भी मुक्ति मिले।

chat bot
आपका साथी