तीन माह से मानदेय नहीं मिलने से नाराज सफाई कर्मियों ने किया हंगामा

रोहतास। तीन माह से पारिश्रमिक भुगतान नहीं मिलने से नाराज अनुमंडलीय अस्पताल के सफाई कर्मिय

By JagranEdited By: Publish:Fri, 18 Jun 2021 11:07 PM (IST) Updated:Fri, 18 Jun 2021 11:07 PM (IST)
तीन माह से मानदेय नहीं मिलने से नाराज सफाई कर्मियों ने किया हंगामा
तीन माह से मानदेय नहीं मिलने से नाराज सफाई कर्मियों ने किया हंगामा

रोहतास। तीन माह से पारिश्रमिक भुगतान नहीं मिलने से नाराज अनुमंडलीय अस्पताल के सफाई कर्मियों ने शुक्रवार को जमकर हंगामा किया और नारेबाजी की। शीघ्र भुगतान की मांग करते हुए सफाई कार्य रोक दिया।

कर्मियों ने बताया कि एलाइट फॉल्कन एजेंसी ने अनुमंडलीय अस्पताल में 13 सफाई कर्मियों को चार हजार रुपए प्रति माह के पारिश्रमिक पर रखा है। जिसका भुगतान तीन माह से नहीं किया जा रहा है। संक्रमण के इस दौर में जान जोखिम में डालकर सफाई कर्मियों ने अपने दायित्व का निर्वहन किया। एजेंसी के सुपरवाइजर अयोध्या शर्मा ने बताया कि सफाई कर्मियों के भुगतान के लिए एजेंसी के मैनेजर से कई बार बात हुई, लेकिन प्रत्येक बार आश्वासन दिया जाता है। सफाई कर्मी शांति देवी ने बताया कि अपनी जान की बाजी लगाकर हम सभी अस्पताल को स्वच्छता प्रदान करते हैं, जिसके बाद भी समय पर हमारा परिश्रमिक नहीं प्राप्त हो रहा है। सफाई कर्मियों ने भुगतान शीघ्र नहीं होने की स्थिति में अनिश्चितकालीन हड़ताल पर जाने की घोषणा की है। अस्पताल प्रबंधक अशोक कुमार ने बताया कि अधिकृत एजेंसी से शीघ्र भुगतान कराने के लिए वे प्रयासरत हैं। फिलहाल स्थिति सामान्य है।

गोड़ारी एवं जयश्री में आंगनबाड़ी सेविकाओं का प्रशिक्षण आयोजित

संवाद सूत्र, काराकाट: रोहतास। प्रखंड के गोड़ारी व जयश्री में शुक्रवार को आंगनबाड़ी सेविकाओं के लिए प्रशिक्षण शिविर आयोजित किया गया। जिसमें सीएसपी के माध्यम से उन्हें पोषण ट्रैकर ऐप संचालन की जानकारी विस्तार से दी गई।

सीडीपीओ कलावती कुमारी ने बताया कि पर्यवेक्षिका मीना देवी, रुखसाना खातून व प्रखंड समन्वयक पप्पू कुमार शर्मा की उपस्थिति में प्रशिक्षण कार्यक्रम चलाया गया। जिसमें सीएसपी संचालक सह ट्रेनर बलवंत सिंह ने उपस्थित सेविकाओं को लाभार्थियों का पंजीकरण व अन्य कार्य डिजिटल तरीके से करने की विस्तृत जानकारी दी। बताया कि बाल विकास परियोजना के अंतर्गत लाभुकों को उपलब्ध कराई जाने वाली सेवाओं की गुणवत्ता के लिए पोषण अभियान के तहत पोषण ट्रैकर एप्लिकेशन पर सेविकाओं द्वारा लाभार्थियों को जोड़ने को ले सरकार की शत फीसद लक्ष्य प्राप्ति के उद्देश्य से यह प्रशिक्षण दिया जा रहा है । ट्रेनर ने बताया कि यह तरीका प्रारंभ काल में थोड़ा कठिन महसूस होगा, लेकिन उतना ही आसान साबित होगा । अब सेविकाओं को कार्य करने में आसानी होगी। लाभार्थियों को विकास योजनाओं का समुचित लाभ डिजिटल माध्यम से शत फीसद मिलना सुनिश्चित होगा। प्रशिक्षण में शामिल सेविका उर्मिला देवी, विभा कुमारी, मंजू देवी , संगीता देवी, मोतिमुनि कुमारी, सीता कुमारी, प्रियंका कुमारी ने बताया कि प्रशिक्षण में मिली जानकारी के बाद अब कार्य करने के काफी सहूलियत होगी ।

chat bot
आपका साथी