चक्रवाती तूफान को ले इंद्रपुरी बराज पर अलर्ट, सोन का जलस्तर बढ़ने की संभावना

रोहतास ओडिशा में चक्रवाती तूफान से सोन के ऊपरी जलग्रहण क्षेत्र में हो रही वर्षा के कार

By JagranEdited By: Publish:Tue, 14 Sep 2021 10:08 PM (IST) Updated:Tue, 14 Sep 2021 10:08 PM (IST)
चक्रवाती तूफान को ले इंद्रपुरी बराज पर अलर्ट, सोन का जलस्तर बढ़ने की संभावना
चक्रवाती तूफान को ले इंद्रपुरी बराज पर अलर्ट, सोन का जलस्तर बढ़ने की संभावना

रोहतास : ओडिशा में चक्रवाती तूफान से सोन के ऊपरी जलग्रहण क्षेत्र में हो रही वर्षा के कारण जलस्तर में वृद्धि की संभावना को ले इंद्रपुरी बराज पर जल संसाधन विभाग ने अलर्ट जारी किया है। मंगलवार की शाम से सोन के जलस्तर में वृद्धि भी होने लगी है। ऊपरी जलग्रहण क्षेत्र से बराज पर 16289 क्यूसेक पानी पहुंच रहा है। जिसे और अधिक बढ़ने की संभावना जताई गई है।

जल संसाधन विभाग के मानिटरिग सेल के कार्यपालक अभियंता सुजीत कुमार के अनुसार पड़ोसी राज्य मध्य प्रदेश ,उत्तरप्रदेश, झारखंड व ओडिसा चक्रवाती तूफान बारिश होने के कारण सोन के जलस्तर बढ़ना जारी है।

मंगलवार की सुबह में ऊपरी जल ग्रहण से 13895 क्यूसेक पानी आ रहा था । वही शाम में तीन हजार क्यूसेक वृद्धि दर्ज की गई है। सोन के ऊपरी जलग्रहण क्षेत्र मध्यप्रदेश, उत्तरप्रदेश, झारखंड व डेहरी अनुमंडल के कैमुर पहाड़ी क्षेत्र में सुबह से ही रुक रुक कर भारी वर्षा हो रही है। जिस कारण इंद्रपुरी बराज पर जलस्तर तेजी से बढ़ रहा है। रिहन्द का जलाशय का मानक जलस्तर 870 फीट है। आज उसका जलस्तर 862 फीट दर्ज किया गया है। वहां से आज भी 5845 क्यूसेक पानी छोड़ा गया है। जलस्तर बढ़ने को देखते हुए 24 घंटे बराज पर अधिकारी व कर्मी तैनात कर अलर्ट रहने का निर्देश दिया गया है। वहीं पश्चिमी संयोजक नहर में आठ हजार क्यूसेक व पूर्वी संयोजक नहर में 4386 क्यूसेक पानी छोड़ा गया है। रिहंद जलाशय से जल विद्युत परियोजना के लिए 5845 क्यूसेक पानी छोड़ा गया है ।

chat bot
आपका साथी