काराकाट में पंचायत चुनाव शांतिपूर्ण संपन्न, पहली बार हुए कई नए प्रयोग

प्रखंड में पंचायत चुनाव के लिए मतदान शुक्रवार को शांतिपूर्ण माहौल में संपन्न हो गया। चुनाव में पहली बार यहां ईवीएम से वोटिग हुई। बोगस वोटिग रोकने के लिए प्रत्येक बूथ पर बायोमेट्रिक सिस्टम लगाने के चलते कुछ केंद्रों पर बिलंब से मतदान शुरू हुआ। शांतिपूर्ण निष्पक्ष व भयमुक्त मतदान करने को लेकर एसपी आशीष भारती लगभग पांच घंटे क्षेत्र में जमे रहे।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 08 Oct 2021 11:34 PM (IST) Updated:Fri, 08 Oct 2021 11:34 PM (IST)
काराकाट में पंचायत चुनाव शांतिपूर्ण संपन्न, पहली बार हुए कई नए प्रयोग
काराकाट में पंचायत चुनाव शांतिपूर्ण संपन्न, पहली बार हुए कई नए प्रयोग

संवाद सूत्र, काराकाट : रोहतास। प्रखंड में पंचायत चुनाव के लिए मतदान शुक्रवार को शांतिपूर्ण माहौल में संपन्न हो गया। चुनाव में पहली बार यहां ईवीएम से वोटिग हुई। बोगस वोटिग रोकने के लिए प्रत्येक बूथ पर बायोमेट्रिक सिस्टम लगाने के चलते कुछ केंद्रों पर बिलंब से मतदान शुरू हुआ। शांतिपूर्ण, निष्पक्ष व भयमुक्त मतदान करने को लेकर एसपी आशीष भारती लगभग पांच घंटे क्षेत्र में जमे रहे। एसडीएम प्रियंका रानी, एसडीपीओ शशिभूषण सिंह भी उनके साथ थे। एसपी ने दल बल के साथ मोहनपुर, दनवार, सोनीटोला, सकला, सिकरियां समेत अन्य मतदान केंद्रों का जायजा लिया।

निष्पक्ष व भयमुक्त मतदान के लिए माहौल बनाए रखने का निर्देश मतदान कर्मियों व मतदाताओं को भी दिया। कोरोना से बचाव के लिए प्रत्येक बूथ पर अलग स्टाल लगा कर इंफ्रारेड थर्मामीटर से मतदाताओं का तापमान जांचा जा रहा था। स्थानीय बाजार के मतदान केंद्र संख्या पांच मध्य विद्यालय में बने माडल केंद्र पर सेल्फी प्वाइंट बनाया गया था। वहां कई मतदाताओं ने मतदान के बाद सेल्फी भी ली।

काराकाट प्रखंड के 2020 प्रत्याशियों की किस्मत ईवीएम में बंद , 60 फीसद हुआ मतदान

संवाद सूत्र ,काराकाट : रोहतास। काराकाट प्रखंड में तृतीय चरण पंचायत चुनाव के लिए मतदान शुक्रवार को शांतिपूर्ण संपन्न हो गया। प्रखंड के दनवार पंचायत के कंचनटोला बूथ पर ग्रामीणों द्वारा हंगामे की वजह से कुछ देर के लिए माहौल अशांत रहा। आपसी झड़प में कुछ लोग चोटिल होने की बात भी कह रहे हैं, हालांकि पूरे दिन कहीं से भी किसी प्रकार की अप्रिय घटना की सूचना नहीं मिली। मतदान केंद्रों पर वोट डालने के लिए सुबह से ही मतदाताओं की लंबी कतार लग गई थी। मतदान को लेकर लोगों में काफी उत्साह का माहौल देखा गया। प्रखंड के 270 बूथों पर शाम पांच बजे तक कुल 59. 89 फीसद वोटिग हुई। इसमें पुरुष मतदाताओं का वोट प्रतिशत 68 फीसद तथा 52 फीसद महिला मतदाताओं ने वोट डाला। मतदान के समय बोगस वोटिग रोकने के लिए 189 मतदान केंद्रों पर बायोमैट्रिक मशीन लगाई गई थी। आदर्श मतदान केंद्र पर बना सेल्फी कार्नर भी मतदाताओं के बीच आकर्षण का केंद्र बना रहा। धवनी, किरहीं, मोथा पंचायत के बूथ संख्या 25, 27 पर ईवीएम में गड़बड़ी के चलते आधे घंटे देर से मतदान शुरू हुआ । बूथ संख्या 34 जहनपुरा में लगभग दो घंटे की देरी से वोटिग शुरू हो सका । इस केंद्र पर ईवीएम बदलने के बाद ही मतदान शुरू हुआ । सुरक्षा के किये गए थे पुख्ता इंतजाम : मतदान को ले सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम किए गए थे। एसपी आशीष भारती समेत आला पुलिस अधिकारी पूरे दिन इलाके में गस्त लगाते रहे। पुलिस हर आने जाने वाले लोगों पर निगरानी रख रही थी। बीच -बीच में खुद जिले के पुलिस कप्तान बूथों पर पहुंच स्थिति का जायजा लेते रहे। 2020 प्रत्याशियों की किस्मत ईवीएम में बंद : पंचायती राज व्यवस्था के लिए प्रखंड के 19 पंचायतों में 592 पदों के लिए कुल 2020 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। जिसमें जिला परिषद के लिए 31, बीडीसी के लिए 160, मुखिया के लिए 138, सरपंच के लिए 101, वार्ड सदस्य के लिए 1172 तथा पंच पद के लिए 418 उम्मीदवार शामिल हैं। अब इन प्रत्याशियों के किस्मत का पिटारा दस अक्टूबर को खुलेगा। वोटों की गिनती जिला मुख्यालय स्थित बाजार समिति तकिया में होगी।

chat bot
आपका साथी