कोरोना टीका को ले उत्साहित रहे स्वास्थ्यकर्मी, 585 ने लगवाया वैक्सीन

सदर अस्पताल समेत जिले के नौ केंद्रों पर दूसरे दिन सोमवार को कोरोना का टीका स्वास्थ्य कर्मियों को लगाया गया। कड़ाके की ठंड के बाद भी स्वास्थ्यकर्मियों में टीका लेने का उत्साह बरकरार रहा।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 18 Jan 2021 09:33 PM (IST) Updated:Mon, 18 Jan 2021 09:33 PM (IST)
कोरोना टीका को ले उत्साहित रहे स्वास्थ्यकर्मी,  585 ने लगवाया वैक्सीन
कोरोना टीका को ले उत्साहित रहे स्वास्थ्यकर्मी, 585 ने लगवाया वैक्सीन

जागरण संवाददाता, सासाराम : सदर अस्पताल समेत जिले के नौ केंद्रों पर दूसरे दिन सोमवार को कोरोना का टीका स्वास्थ्य कर्मियों को लगाया गया। कड़ाके की ठंड के बाद भी स्वास्थ्यकर्मियों में टीका लेने का उत्साह बरकरार रहा। दूर दराज से वे सुबह में ही वैक्सीन लेने के लिए निर्धारित टीकाकेंद्र पर पहुंच गए। एक हजार कर्मियों को आज टीका लगाने का लक्ष्य रखा गया था, जिसमें 585 चिकित्सकों- कर्मियों ने वैक्सीन लगवा वैश्विक महामारी कोरोना के रोकथाम के वाहक बने। सदर अस्पताल परिसर में बने जीएनएम संस्थान के टीकाकरण केंद्र में यूनीसेफ के एसएमसी असजद इकबाल सागर के अलावा राहुल कुमार, धीरज कुमार, सौरभ कुमार, प्रमित कुमार, मुरारी कुमार समेत स्वास्थ्य कर्मियों को कोविड टीका की पहली खुराक लगाई गई। टीकाकरण के बाद ये स्वास्थ्यकर्मी पूरी तरह से खुश नजर आए और अन्य स्वास्थ्य कर्मियों को भी इसके लिए प्रेरित किया।

यूनीसेफ के एसएमसी की माने तो टीकाकरण कराने के बाद उन्हें एक अलग प्रकार अनुभूति हो रही है, क्योंकि दस वर्षों से अधिक समय से वे इस कार्यक्रम को संगठन के माध्यम से संपादित कराते रहे हैं। वैज्ञानिक ²ष्टिकोण तथा स्वयं के अनुभव से यह कहना सर्वथा उचित है कि वैक्सीन पूरी तरह से क्रियाशील और पूरी तरह से सुरक्षित है। टीकाकरण की वजह से आज चेचक एवं पोलियो का पूरी दुनिया से उन्मूलन हो चूका है।

सिविल सर्जन डॉ. सुधीर कुमार ने बताया कि शत-फीसद पंजीकृत स्वास्थ्य कर्मियों को को टीका लगाने के बाद ही यह महाभियान खत्म होगा। निर्धारित टीकाकरण स्थलों पर आज एक हजार पंजीकृत स्वास्थ्य कर्मियों को सूचना भेज बुलाया गया था। जिसमें 585 कर्मियों व चिकित्सकों ने उपस्थित होकर टीका लगवाया। सिविल सर्जन ने कहा कि प्रतिरक्षित स्वास्थ्य कर्मियों को ट का लगने के बाद पूरी तरह खुश हैं। तथा उन्हें किसी प्रकार की परेशानी नहीं हुई है। जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. आरकेपी साहू ने बताया कि आज बिक्रमगंज अनुमंडलीय अस्पताल में 30, चेनारी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में 50, डेहरी अनुमंडलीय अस्पताल में 88, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र करगहर में 77, सीएचसी काराकाट में 70, सासाराम पीएचसी में 60, सदर अस्पताल सासाराम में 70, पीएचसी शिवसागर में 50, नारायण मेडिकल कॉलेज में 90 लोगों को टीका दिया गया। जिले में कोरोना का टीकाकरण :

लक्ष्य : 1000

उपलब्धि : 585

टीकाकरण केंद्र टीका लिए स्वास्थ्यकर्मी

बिक्रमगंज - 30

चेनारी - 50

डेहरी - 88

करगहर - 77

काराकाट - 70

सासाराम पीएचसी - 60

सदर अस्पताल - 70

शिवसागर - 50

एनएमसीएच - 90

chat bot
आपका साथी