47.47 करोड़ से बनेगा डेहरी का सिविल कोर्ट भवन

रोहतास। लगभग छह वर्ष पूर्व डेहरी में खुले अनुमंडलीय व्यवहार न्यायालय को अपना भवन नसीब होने का मार्ग

By JagranEdited By: Publish:Mon, 19 Nov 2018 04:53 PM (IST) Updated:Mon, 19 Nov 2018 04:53 PM (IST)
47.47 करोड़ से बनेगा डेहरी का सिविल कोर्ट भवन
47.47 करोड़ से बनेगा डेहरी का सिविल कोर्ट भवन

रोहतास। लगभग छह वर्ष पूर्व डेहरी में खुले अनुमंडलीय व्यवहार न्यायालय को अपना भवन नसीब होने का मार्ग प्रशस्त हो गया है। 47.47 करोड़ की लागत से कोर्ट का नया भवन बनेगा। भवन निर्माण कार्य पर आने वाले खर्च से संबंधित प्रस्तावित प्राकल्लन राशि पर विभाग ने अपनी मुहर लगा दी है। भवन बन जाने के बाद संसाधन व सुविधाओं का अभाव झेल रहे इस अनुमंडलीय न्यायालय में न्यायिक कार्य को सही तरीके से संपादित करने में सहूलियत हो जाएगी।

पीठ से ले आवास तक की होगी सुविधा

न्यायिक अधिकारियों व कर्मियों के लिए यहां आवास की भी सुविधा होगी। सासाराम के बजाए डेहरी में ही रात बितानी पड़ेगी। आगे से उन्हें रहने के लिए सासाराम नहीं जाना पड़ेगा। नए भवन में न्यायालय कक्ष से लेकर न्यायिक पदाधिकारियों का चेंबर व आवास के अलावा हाजत, कर्मियों को रहने के लिए आवास समेत अन्य कमरा होंगे। नई बि¨ल्डग में जी प्लस फाइव में 19 न्यायालय कक्ष के अलावा एमिनिटी, हाजत, न्यायिक अधिकारियों का आवास, चतुर्थ व तृतीय वर्ग कर्मियों का आवास समेत रेन वाटर हार्वे¨स्टग व चारदीवारी भी होगी, ताकि किसी प्रकार का खतरा न रहे।

छह वर्ष पूर्व खुला था कोर्ट :

जिला व्यवहार न्यायालय में लगातार बढ़ रहे मुकदमों का बोझ कम करने व अनुमंडल के दूर दराज से पक्षकारों को आने में होने वाली परेशानियों को देखते हुए अप्रैल 2012 में डेहरी में अनुमंडलीय व्यवहार न्यायालय की स्थापना की गई थी। अनुमंडल कार्यालय परिसर में चल रहे सिविल कोर्ट के पास पर्याप्त संसाधन व सुविधा नहीं होने के कारण फिलहाल कार्यवाही को संचालित करने में परेशानियों का सामना करना पड़ता है। अनुमंडल विधिज्ञ संघ के अध्यक्ष उमाशंकर पांडेय उर्फ मुटुर पांडेय ने बताया कि अनुमंडलीय व्यवहार न्यायालय का अपना भवन हो इसे लेकर संघ ने कई बार हाईकोर्ट व सरकार से मांग की थी। इसके लिए महिला कॉटेज के बगल में आठ एकड़ से अधिक भूमि आवंटित की गई है। यहां सिविल कोर्ट का अपना भवन बन जाने से न्यायिक कार्य में सहूलियत होगी।

chat bot
आपका साथी