रोहतास में 13.79 लाख लोगों ने ली कोरोना टीका की पहली डोज

स्थानीय डीआरडीए हाल में सोमवार को डीएम धर्मेंद्र कुमार ने जिले में चल रहे कोरोना टीकाकरण अभियान की समीक्षा की। जिसमें टीकाकरण के तय लक्ष्य को पूरा करने के लिए अधिकारियों को टास्क सौंपा गया। जिले के 18 वर्ष से ऊपर के 65 फीसद लोगों को कोरोना टीका का पहली खुराक लेने पर संतोष व्यक्त करते हुए बचे हुए अन्य को शीघ्र प्रतिरक्षित करने का निर्देश स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को दिया।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 11 Oct 2021 10:36 PM (IST) Updated:Mon, 11 Oct 2021 10:36 PM (IST)
रोहतास में 13.79 लाख लोगों ने ली कोरोना टीका की पहली डोज
रोहतास में 13.79 लाख लोगों ने ली कोरोना टीका की पहली डोज

जागरण संवाददाता, सासाराम : रोहतास। स्थानीय डीआरडीए हाल में सोमवार को डीएम धर्मेंद्र कुमार ने जिले में चल रहे कोरोना टीकाकरण अभियान की समीक्षा की। जिसमें टीकाकरण के तय लक्ष्य को पूरा करने के लिए अधिकारियों को टास्क सौंपा गया। जिले के 18 वर्ष से ऊपर के 65 फीसद लोगों को कोरोना टीका का पहली खुराक लेने पर संतोष व्यक्त करते हुए बचे हुए अन्य को शीघ्र प्रतिरक्षित करने का निर्देश स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को दिया। साथ ही वैक्सीनीनेशन की उपलब्धि व लक्षय के बारे बताने में असमर्थ करगहर के एमओआइसी, बीसीएम व बीपीएम तथा शिवसागर के चिकित्सा पदाधिकारी व बीसीएम से स्पष्टीकरण पूछते हुए उनके विरूद्ध अनुशासनिक कार्रवाई करने का निर्देश सिविल सर्जन को दिया गया।

डीएम ने बताया कि कोविड टीकाकरण अभियान में जिले को मिले 21.17 लाख लक्ष्य के विरुद्ध अबतक 13.79 लाख व्यक्तियों का टीकाकरण किया जा चुका है। बहरहाल 65 फीसद लोगों का टीकाकरण किया जा चुका है। शेष बचे लोगों को प्रतिरक्षित करने के लिए वर्तमान निर्वाचक सूची के आधार पर 18 अक्टूबर से 20 अक्टूबर तक महा सर्वे का कार्य किया जाएगा। इसके अंतर्गत पंचायत के वार्डवार मतदाता सूची के साथ आशा कार्यकर्ता, आंगनबाड़ी सेविका, जन वितरण प्रणाली विक्रेता के साथ विशेष रूप से बीएलओ द्वारा सर्वे का कार्य किया जाएगा। इस सर्वे कर्मी निर्वाचक सूची को आधार बनाकर वैसे व्यक्ति, जिन्होंने कोविड-19 का डोज नहीं लिया है, उन्हें चिन्हित करेंगे। सर्वे उपरांत 22 अक्टूबर को कोविड वैक्सीनेशन का महाअभियान चला छूटे हुए पात्र व्यक्तियों का टीकाकरण किया जाएगा। महाभियान के बाद जो लोग छूट जाएंगे उनका सर्वे हाउस टू हाउस कर उन्हें टीकाकरण किया जाएगा। डीएम ने कहा कि सर्वे के दौरान बीएलओ वोटरों के सत्यापन का भी कार्य करेंगे। अगर कोई मतदाता अगर स्थायी रूप से शिफ्ट या मृत हो गए हैं तो वैसे मतदाताओं के नाम मतदाता सूची से विलोपित करेंगे। यदि कोई छूटे हुए पात्र व्यक्ति हैं तो निर्वाचक सूची में उनका नाम जोड़ने के लिए प्रपत्र भी प्राप्त करेंगे। कहा कि टीकाकरण की समीक्षा को ले अगली बैठक प्रखंड स्तर पर होगी। जिसमें टीकाकरण में लगे सभी अधिकारी व कर्मियों के कार्यों की रिव्यू होगी। बैठक में डीडीसी शेखर आनंद, डीआरडीए निदेशक मो. मुमताज आलम, सिविल सर्जन डा. सुधीर कुमार, डीईओ संजीव कुमार के अलावा सभी बीडीओ, एमओआइसी, वरीय प्रभारी पदाधिकारी समेत अन्य अधिकारी व स्वास्थ्य कर्मी शामिल थे।

chat bot
आपका साथी