बालू खनन बंद होने के बाद भी रात के अंधेरे में हो रही तिजारत, सप्ताह के अंदर जब्त किए 11 बालू लदे वाहन

हर दिन कार्रवाई के बाद भी जिले में पूर्ण रूप से बालू खनन पर लगे प्रतिबंध का सरकारी आदेश का कोई असर नहीं है। रात के अंधेरे में खनन माफिया इसकी तिजारत करने से हिचक नहीं रहे है। काफी मुनाफे का सौदा साबित हो रहा बालू जिला के नदियों और नहरों से धड़ल्ले से निकाला जा रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 26 Jul 2021 10:17 PM (IST) Updated:Mon, 26 Jul 2021 10:17 PM (IST)
बालू खनन बंद होने के बाद भी रात के अंधेरे में हो रही तिजारत, सप्ताह के अंदर जब्त किए 11 बालू लदे वाहन
बालू खनन बंद होने के बाद भी रात के अंधेरे में हो रही तिजारत, सप्ताह के अंदर जब्त किए 11 बालू लदे वाहन

जागरण संवाददाता: सासाराम :रोहतास। हर दिन कार्रवाई के बाद भी जिले में पूर्ण रूप से बालू खनन पर लगे प्रतिबंध का सरकारी आदेश का कोई असर नहीं है। रात के अंधेरे में खनन माफिया इसकी तिजारत करने से हिचक नहीं रहे है। काफी मुनाफे का सौदा साबित हो रहा बालू जिला के नदियों और नहरों से धड़ल्ले से निकाला जा रहा है। एसपी आशीष भारती के नेतृत्व में धावा दल ने छापेमारी करते हुए अवैध खनन से लेकर परिवहन के खिलाफ लगातार अभियान अभियान चला रही है। सप्ताह भर के अंदर जिले के विभिन्न थाना क्षेत्रों से 11 बालू लदे वाहनों को जब्त भी किया गया है। इसके अलावा अवैध खनन और भंडारण के मामले में डेढ़ दर्जन से अधिक लोगों को जेल भी भेजा चुका है। सरकार के सख्त तेवर के बाद जिले में बालू और पत्थर के हो रहे अवैध खनन को ले पुलिस महकमा पूरी तरह से हरकत में आ गया है। अवैध खनन के खिलाफ अब कार्रवाई भी तेजी से हो रही है। बावजूद इसके यह धंधा पूरी तरह से थमने का नाम नहीं ले रहा है। सरकारी दर पर बालू उपलब्ध कराने के प्रशासनिक दावे के बरावजूद आम लोगों को अभी तक बालू नहीं मिल पा रहा है।

एसपी आशीष भारती ने बताया कि अनुमंडल क्षेत्र में अवैध बालू खनन, परिवहन और बिक्री के खिलाफ लगातार कार्रवाई जारी रहेगी । बताते चलें कि पिछले एक सप्ताह से बालू के अवैध खनन और परिवहन के खिलाफ लगातार हो रही कार्रवाई के बावजूद यह सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा हैे।इसके अलावा कई खनन क्षेत्रों में रास्ते भी काटे गए थे। ज्ञातव्य हो कि जिले में कई माह से बालू खनन पर रोक लगी हुई है। खनन बिक्री व भंडारण पर पूर्णत: प्रतिबंध लगाया गया है ।इसके बावजूद सोन नदी के कई बालू घाटों से अवैध खनन की शिकायतें मिल रही है।

बालू खनन के खिलाफ एक सप्ताह के अंदर की गई जब्ती की कार्रवाई

तिथि थाना जब्त वाहन गिरफ्तारी

19 जुलाई कछवा तीन ट्रैक्टर 00

19 जुलाई शिवसागर एक ट्रक 02

20 जुलाई करगहर तीन ट्रैक्टर 03

20 जुलाई डेहरी मुफस्सिल एक ट्रक 00

22 जुलाई राजपुर तीन ट्रैक्टर 00

24 जुलाई नटवार दो हाईवा 02

25 जुलाई सासाराम मुफ. 00 09

chat bot
आपका साथी