थाने में नहीं लगेगी भीड़, आगंतुकों के लिए बन रहा अलग कक्ष

पूर्णिया। सरकार अब पुलिस की कार्यशैली बदलाव ला रही है। थाना में अब खास को ही नहीं आमलोगो

By JagranEdited By: Publish:Thu, 22 Apr 2021 10:23 PM (IST) Updated:Thu, 22 Apr 2021 10:23 PM (IST)
थाने में नहीं लगेगी भीड़, आगंतुकों के लिए बन रहा अलग कक्ष
थाने में नहीं लगेगी भीड़, आगंतुकों के लिए बन रहा अलग कक्ष

पूर्णिया। सरकार अब पुलिस की कार्यशैली बदलाव ला रही है। थाना में अब खास को ही नहीं आमलोगों को भी कुर्सी नसीब होगी। इसके लिए जिला के 12 थानों में आगंतुक कक्ष बनाएजा रहे हैं। बिहार पुलिस भवन निर्माण निगम की ओर से 54 लाख की लागत से यह निर्माण कार्य कराया जा रहा है। प्रत्येक थाना में 4.50 लाख से भवन निर्माण के साथ नागरिक सुविधा का इंतजाम किया जाएगा। बैठने के लिए फर्नीचर सहित शौचालय की व्यवस्था होगी। इसकी निर्माण प्रक्रिया चल रही है जो अंतिम चरण में है। हालांकि फरवरी 2021 में ही निर्माण कार्य पूर्ण कर भवन को हैंडओवर कर देना था लेकिन इसमें अभी कुछ और समय लगेगा। निर्माण कार्य करा रहे संवेदक का कहना है कि जल्द ही निर्माण पूरा कर लिया जाएगा।

अब अपनी शिकायत एवं समस्या लेकर थाना पहुंचने वाले लोगों को पुलिस पदाधिकारी के किसी काम में व्यस्त होने या भीड़ होने के कारण उन्हें इधर-उधर भटकना पड़ेगा। ऐसे लोग आगंतुक कक्ष में बैठक इंतजार कर सकेंगे। आगंतुक कक्ष में बैठने से लेकर शौचालय की व्यवस्था रहेगी। साथ ही वहां रजिस्टर रहेगा जिसमें थाना आने का कारण तिथि और समय अंकित किया जाएगा। आगंतुक कक्ष में इंतजार करने के बाद वे पुलिस पदाधिकारी से मिल सकेंगे। लोगों को थाना में कहीं भटकना नहीं पड़ेगा।

इन थानों में निर्माण हो रहा आगंतुक कक्ष::

जिला के 12 थाना परिसर में आगंतुक कक्ष का निर्माण किया जा रहा है। इसमें केहाट, मरंगा, सदर, केनगर, कसबा, जलालगढ़, बायसी, अमौर, रौटा, धमदाहा, रूपौली और बनमनखी थाना शामिल है। हालांकि कोरोना संक्रमण के कारण फिलहाल निर्माण कार्य रुका हुआ है, लेकिन कार्य अंतिम चरण में हैं जो जल्द ही पूरा हो जाएगा और आगंतुक कक्ष सुचारू रूप से काम करने लगेगा।

कोट के लिए:-

थाना परिसर में आगंतुक कक्ष बनाने का कार्य जारी है। जल्द ही निर्माण कार्य पूरा कर पुलिस अधीक्षक को हेंडओवर कर दिया जाएगा।

अवधेश कुमार, कार्यपालक अभियंता, पुलिस भवन निर्माण निगम

-------------------------

chat bot
आपका साथी