जातीय और दलीय भावना से ऊपर उठकर हो प्रतिनिधि का चयन

पूर्णिया। आगामी सात नवंबर को बनमनखी विधानसभा क्षेत्र में होने जा रहे चुनाव को लेकर राजनीतिक

By JagranEdited By: Publish:Thu, 22 Oct 2020 06:05 PM (IST) Updated:Thu, 22 Oct 2020 06:05 PM (IST)
जातीय और दलीय भावना से ऊपर उठकर हो प्रतिनिधि का चयन
जातीय और दलीय भावना से ऊपर उठकर हो प्रतिनिधि का चयन

पूर्णिया। आगामी सात नवंबर को बनमनखी विधानसभा क्षेत्र में होने जा रहे चुनाव को लेकर राजनीतिक सरगर्मियां तेज हो गई हैं। करीब डेढ़ दर्जन प्रत्याशी अपनी दावेदारी जताकर विधानसभा पहुंचने के सपने संजोने लगे हैं। मतदाताओं के बीच जाकर उम्मीदवार वादा दर वादा कर रहे हैं। विधानसभा क्षेत्र की किस्मत बदल देने की लंबी-लंबी हांक रहे रहे हैं। लेकिन मतदाता चुप्पी साधे हुए हैं। वे उनके लालीपाप को नजर अंदाज कर उम्मीदवार के रूप में ऐसे विकासदूत की तलाश में हैं ,जो सही मायने में उनके विश्वास पर खरा उतर सके। बनमनखी विधानसभा क्षेत्र के चुनावी समर में ताल ठोंक रहे उम्मीदवारों की एक लंबी फौज है। फैसला जनता को करना है।

जनप्रतिनिधियों के चयन को लेकर विभिन्न क्षेत्रों के लोग अपने अपने ढंग से सोच रहे हैं और अपनी प्रतिक्रियाएं दे रहे हैं।

रूपौली दक्षिण पंचायत के रमजानी गांव के विजय कुमार मंडल कहते हैं कि हमें मतदाताओं के विश्वास पर खरा उतरनेवाला जनप्रतिनिधि चाहिए। उन्हें ऐसा प्रतिनिधि चाहिए जो संपूर्ण विधानसभा क्षेत्र में गांवों-कस्बों का समुचित विकास कर सके। गंगापुर पंचायत के उत्तर टोला मिरचाईबाडी निवासी देवनन्दन प्रसाद यादव कहते हैं कि चुनाव में जीतकर जानेवाले प्रतिनिधि किसका विकास करते हैं , यह सर्वविदित है। लोकतंत्र के चुनाव में हर व्यक्ति को भाग लेना जरूरी है और मजबूरी भी। हमारे जनप्रतिनिधि कैसे हों हम अक्सर इस पर विचार नहीं करते। दलीय सीमा से बंधकर अच्छे उम्मीदवारों की उपेक्षा होती है।

चोपड़ा बाजार के राजीव कुमार भगत कहते हैं कि अलग-अलग गांवों में आप चलें जाएं तो आपको लगेगा कि यहां ग्रामीण विकास एवं स्वच्छता अभियान का नारा पन्नों में सिमटकर रह गया है। इस बार बदलाव की बात करते हुए कहते हैं कि हमलोग वैसे जनप्रतिनिधि की तलाश करेंगे जो धरातल पर आकर गरीब गुरबों के हित में उनके उत्थान के लिए कार्य कर सकें। खूंट गांव के विजय कुमार यादव कहते हैं कि कैश,कास्ट जैसे शब्द किसी भी चुनाव के लिए एक प्रमुख कारक बन चुका है।

chat bot
आपका साथी