यूनीसेफ के सदस्यों ने धमदाहा व भवानीपुर अस्पताल का किया निरीक्षण

पूर्णिया। यूनीसेफ व फागसी की दो सदस्यीय टीम ने धमदाहा और भवानीपुर अस्पताल का निरीक्षण किया। प्रसव कक्ष और आपरेशन थियेटर सहित अन्य व्यवस्था का अवलोकन किया।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 01 Jul 2021 12:23 AM (IST) Updated:Thu, 01 Jul 2021 12:23 AM (IST)
यूनीसेफ के सदस्यों ने धमदाहा व भवानीपुर अस्पताल का किया निरीक्षण
यूनीसेफ के सदस्यों ने धमदाहा व भवानीपुर अस्पताल का किया निरीक्षण

पूर्णिया। यूनीसेफ व फागसी की दो सदस्यीय टीम ने धमदाहा और भवानीपुर अस्पताल का निरीक्षण किया। प्रसव कक्ष और आपरेशन थियेटर सहित अन्य व्यवस्था का अवलोकन किया। अनुमंडलीय अस्पताल धमदाहा में निरीक्षण के दौरान एमओआईसी डा. जेपी पाण्डेय, डा. नेहा, अस्पताल प्रबंधक सलीमा खातून सहित कई अन्य स्वास्थ्य कर्मी उपस्थित थे। फेडरेशन आफ आब्सटेट्रिक एंड गायनोकोलोजिस्ट आफ आब्सटेट्रिक एंड गायनोकोलोजी सोसाइटी इंडिया (फागसी) की जिला सचिव की महिला रोग विशेषज्ञ डा. अनुराधा सिन्हा ने बताया कि ग्रामीण स्तर के अस्पतालों के प्रति झुकाव बढ़ा है। मातृ-शिशु मृत्यु दर में कमी लाने, प्रसव के बाद जच्चा बच्चा को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिहाज से लक्ष्य प्रमाणीकरण महत्वपूर्ण है। अनुमंडलीय अस्पताल धमदाहा स्थित प्रसव केंद्र में पहले से ही बेहतर सुविधाएं उपलब्ध हैं। इसके बावजूद समय-समय पर लक्ष्य प्रमाणीकरण के लिए अस्पताल का भौतिक सत्यापन किया जाता है। इसके तहत प्रसव कक्ष, मैटरनिटी सेंटर, ऑपरेशन थियेटर व प्रसूता के लिए बनाये गए एसएनसीयू की गुणवत्ता में सुधार लाना है। यूनीसेफ के प्रमंडलीय सलाहकार शिव शेखर आनंद ने बताया कि लक्ष्य योजना के तहत प्रसव कक्ष व ऑपरेशन थियेटर को बेहतर करने के उद्देश्य से इसे प्रमाणीकरण के लिए अलग से व्यवस्था की गयी है। इसके बाद ही राज्य स्वास्थ्य समिति ने गठित टीम के प्रसव कक्ष और ओटी के निरीक्षण के बाद ऑडिट की जाती है।

स्वास्थ्य सेवाएं को लेकर दो सदस्यीय टीम के द्वारा अस्पताल का निरीक्षण किया गया है। लक्ष्य कार्यक्रम के तहत तीन स्तर पर रैंकिग की जाती है। जिसमें पहले स्तर पर जिला, दूसरे स्तर पर क्षेत्रीय एवं तीसरे स्तर पर राष्ट्रीय रैंकिग की जाती है। अस्पताल आने वाली प्रसूता से संबंधित कागजात, स्टाफ की स्किल, क्लिनिकल प्रोसेस सहित अस्पताल द्वारा दी जाने वाली स्वास्थ्य सेवाएं को लेकर फॉगसी एवं यूनीसेफ की संयुक्त टीम के द्वारा निरीक्षण किया गया। मौके पर एमओआईसी डा. नवीन उफरोजिया, बीएचएम वरुण कुमार, लेखापाल राहुल कुमार, जीएनएम कृष्णा कुमारी और पूजा कुमारी उपस्थित थी।

chat bot
आपका साथी