पूर्णिया के मझुआ की घटना पर डिप्‍टी सीएम ने लिया संज्ञान, वरीय अधिकारियों से बात कर ली पूरे घटना की जानकारी

पूर्णिया की घटना पर बिहार के उप मुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद ने संज्ञान लिया है। साथ ही उन्‍होंने इस पूरे मामले को लेकर वरीय अधिकारियों से बातचीत की। उन्होंने घटना की तीव्र भ‌र्त्सना करते हुए कहा कि घटना के लिए जिम्मेवार अन्य नामजद आरोपियों की शीघ्र गिरफ्तार किया जाए।

By Edited By: Publish:Mon, 24 May 2021 08:07 PM (IST) Updated:Mon, 24 May 2021 08:08 PM (IST)
पूर्णिया के मझुआ की घटना पर डिप्‍टी सीएम ने लिया संज्ञान, वरीय अधिकारियों से बात कर ली पूरे घटना की जानकारी
बिहार के उप मुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद। फाइल फोटो

जासं, पूर्णिया। बिहार के उप मुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद ने पूर्णिया के बायसी प्रखंड के अंतर्गत खपड़ा पंचायत के नियामतपुर मझुआ गांव में अवांछित तत्वों द्वारा की गई आगजनी एवं हत्या की घटना की कड़ी ¨नदा की है। उन्होंने बिहार के पुलिस महानिदेशक, पूर्णिया के आइजी, जिलाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक से दूरभाष पर बात कर घटना की विस्तृत जानकारी ली। विगत 19 मई को घटित उक्त घटना में एक सेवानिवृत्त चौकीदार मेवालाल राय की घातक हथियारों द्वारा हत्या एवं 13 घरों को जलाने से संबंधित तीन अलग-अलग प्राथमिकी दर्ज की गई है एवं अभी तक दो नामजद अभियुक्तों की गिरफ्तारी हुई है।

उन्होंने घटना की तीव्र भ‌र्त्सना करते हुए कहा कि घटना के लिए जिम्मेवार अन्य नामजद आरोपियों की शीघ्र गिरफ्तार कर कानूनी कार्रवाई की जाए तथा इस प्रकार की घटना की पुनरावृत्ति नहीं हो, इसके लिए पुख्ता इंतजाम किए जाएं। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन से प्राप्त जानकारी के अनुसार सभी 13 पीड़ित परिवारों को सूखा राशन की आपूर्ति करते हुए अनुग्रह अनुदान की राशि मुहैया करायी गयी है तथा अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति अत्याचार निवारण अधिनियम के सुसंगत प्रावधानों के मुताबिक मुआवजा की राशि भी उपलब्ध कराई गई है।

प्राथमिकी दर्ज होने के उपरांत उक्त अधिनियम के तहत मृतक सेवानिवृत्त चौकीदार मेवालाल राय के आश्रित को 4,12,500 रुपये मुआवजा की राशि प्रथम किस्त के रूप में भुगतान हेतु कार्रवाई की गई है। उन्होंने बताया कि प्रभावित 13 परिवारों में से 7 परिवारों को पूर्व में वास भूमि उपलब्ध कराया गया था। शेष 6 परिवारों को आवास हेतु जमीन उपलब्ध कराने की प्रक्रिया जिला प्रशासन, पूर्णिया के स्तर से की जा रही है। उन्होंने कहा कि इसके अलावा सभी पीड़ित व्यक्तियों को भोजन, योग्य लाभुकों को पेंशन योजना तथा प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के अंतर्गत लाभान्वित करने की कार्रवाई की जा रही है। साथ ही, पीड़ित परिवारों के बीच मई 2021 का मुफ्त खाद्यान्न भी प्रावधान के अंतर्गत वितरित किया गया है तथा उन सभी के स्वास्थ्य जांच एवं इलाज हेतु मेडिकल कैंप लगाया गया है। उप मुख्यमंत्री ने निर्देश देते हुए कहा कि घटना के सभी नामजद अभियुक्तों का शीघ्र स्पीडी ट्रायल कराते हुए पीड़ित परिवारों के सुरक्षा के समुचित इंतजाम सुनिश्चित किए जाएं।

chat bot
आपका साथी