कोरोनाकाल में भी वेतन नहीं मिलने से नियोजित शिक्षक परेशान

पूर्णिया। डगरूआ प्रखंड अंतर्गत शिक्षकों को पिछले तीन माह से वेतन नहीं मिलने से शिक्षक भूखमरी

By JagranEdited By: Publish:Sat, 08 May 2021 12:22 AM (IST) Updated:Sat, 08 May 2021 06:46 PM (IST)
कोरोनाकाल में भी वेतन नहीं मिलने से नियोजित शिक्षक परेशान
कोरोनाकाल में भी वेतन नहीं मिलने से नियोजित शिक्षक परेशान

पूर्णिया। डगरूआ प्रखंड अंतर्गत शिक्षकों को पिछले तीन माह से वेतन नहीं मिलने से शिक्षक भूखमरी के कगार पर पहुंच गए है। उक्त बातों कि जानकारी देते हुए प्रखंड शिक्षक संघ अध्यक्ष धर्मेद्र कुमार दास ने कहा कि प्रखंड में नियोजित शिक्षकों को पिछले तीन माह से वेतन नहीं मिला है। न ही हड़ताल अवधि के सामंजस्य उपरान्त सामंजन अवधि का वेतन ही मिला है।

बगल के जिला कटिहार, अररिया सहित अन्य जिला के शिक्षकों को हड़ताल अवधि का वेतन कई माह पूर्व ही मिल चुका है। आखिर इस जिले में अबतक न तो हड़ताल अवधी का वेतन न ही पिछले तीन माह से वेतन दिया गया है। जिससे वर्तमान में शिक्षकों की हालत काफी चिन्ता जनक हो गई है। कई शिक्षक की मृत्यु तक हो गई। वेतन के अभाव में दुकानदान राशन तक देना बन्द कर दिये है । जिससे शिक्षकों के सामने भुखमरी स्थिती हो गई है। होली जैसे पर्व में भी वेतन नहीं मिला । वर्तमान में रमजान का महीना चल रहा है। आगे ईद पर्व आने वाली है।शिक्षकों की परेशानी देख प्रखंड अध्यक्ष ने वरीय पदाधिकारी से वेतन के साथ हड़ताल अवधी का भी वेतन देने की मांग की है। जिससे कोरोना जैसी महामारी से अपना और अपने परिवार की सुरक्षा कर सके। वहीं वर्तमान विभागीय आदेश विद्यालय में 33 प्रतिशत उपस्थिति के कारण शिक्षकों को विद्यालय आने जाने में कोरोना संक्रमण का खतरा बना रहता है। साथ ही इसे समाप्त करने की मांग की है।

संस,श्रीनगर (पूर्णिया) के अनुसार : तीन माह से नियोजित शिक्षकों को वेतन नहीं मिलने से आर्थिक स्थिति दयनीय हो गई है। कोरोना संक्रमण के बढ़ते कहर से परेशान शिक्षकों की परेशानी अधिकारियों की लालफीताशाही के कारण बढ़ती ही जा रही है। एसएसए व जीओवी मद से वेतन पाने वाले शिक्षकों को तीन माह से वेतन नहीं मिला है। नियोजित शिक्षक वेतन के अभाव में कई तरह के समस्याओं से जूझ रहे हैं। कोरोना पॉजिटिव होने के बाद कई शिक्षकों की दुर्भाग्यपूर्ण मौत भी हो गई है। संकट की इस घड़ी में वेतन नहीं मिलने से शिक्षक अपने घर की जरूरतों को पूरा नहीं कर पा रहे हैं। बीमार शिक्षक समुचित इलाज भी नहीं करवा पा रहे हैं। शिक्षक संघ के प्रखंड अध्यक्ष अनिल कुमार, अजय कुमार, मो. नसीम, मो. शमशाद आदि शिक्षक ने ईद पर्व के मद्देनजर शिक्षकों के तीन माह से बकाया वेतन और 37 दिन के हड़ताल अवधि के बकाया वेतन अविलंब भुगतान करने की मांग शिक्षा विभाग से की है।

संस,भवानीपुर (पूर्णिया) : के अनुसार कोरोनो संक्रमण के बढ़ते कहर से परेशान शिक्षकों की परेशानी अधिकारियों की लालफीताशाही के कारण बढ़ती ही जा रही है। जहां एसएसए मद से वेतन पाने वाले शिक्षकों को तीन माह से वेतन नही मिलने से आर्थिक समस्याओं से जूझ रहें हैं वहीं वहीं दूसरी ओर विद्यालय आने- जाने के क्रम में शिक्षक कोरोना संक्रमित भी हो रहे हैं। इस संक्रमण की वजह से अब तक 3 शिक्षकों की मौत भी हो चुकी है। टीइटी प्रारम्भिक शिक्षक संघ के प्रखण्ड अध्यक्ष नवीन कुमार पासवान ने विज्ञप्ति जारी कर नाराजगी जताते हुए कहा कि न तो शिक्षक को विगत तीन माह से वेतन मिला है और न हड़ताल अवधि का सामंजन करने के बावजूद भी कुल 37 दिन का वेतन दिया गया। 2014 से लेकर 2019 के विभिन्न सत्रों में प्रशिक्षित हुए शिक्षकों के ग्रेड पे अंतर वेतन की राशि भी विगत 2 वर्षों से बकाया है।

chat bot
आपका साथी