पूर्णिया में हटा अतिक्रमण तो शहर में ट्रैफिक जाम हुआ कम

शहर को जाम की समस्या से निजात दिलाने के लिए पुलिस प्रशासन की सख्ती बाद अब जाम की समस्या कम हुई है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 15 Dec 2020 11:18 PM (IST) Updated:Tue, 15 Dec 2020 11:18 PM (IST)
पूर्णिया में हटा अतिक्रमण तो शहर में ट्रैफिक जाम हुआ कम
पूर्णिया में हटा अतिक्रमण तो शहर में ट्रैफिक जाम हुआ कम

पूर्णिया। शहर को जाम की समस्या से निजात दिलाने के लिए पुलिस प्रशासन की सख्ती बाद अब जाम की समस्या कम हुई है। अतिक्रमण हटने से सड़क चौड़ा हुआ है और जाम की समस्या से लोगों को छुटकारा मिली है। खासकर आरएनसाह चौक से लेकर फोर्ड कंपनी, लाइन बाजार, बिहार टॉकिज रोड, कटिहार मोड, खुश्कीबाग से जीरो माइल तक अतिक्रमण हटने से जाम से लोगों को राहत मिली है।

हर पांच मिनट पर उत्पन्न होने वाली जाम से लोगों को अब राहत मिली है। यह राहत कब तक रहेगी यह भी देखने की बात होगी।

अतिक्रमण हटाओ अभियान के दौरान देखा गया कि सबसे अधिक वाहन पार्क कर लोग सड़क को अतिक्रमण किए हुए हैं। ऐसे लोगों को जाम की समस्या और नियम कानून का कोई परवाह नहीं है। शहर में देखा जाए तो बनने वाले व्यवसायिक प्रतिष्ठान के मकान में पार्किंग के लिए कोई जगह नहीं रखा जाता है। भवन निर्माण करने वाले सड़क को ही अपना पार्किंग क्षेत्र समझकर भवन तैयार करते हैं, जिसका नतीजा है कि लोग सड़क पर वाहन पार्क करने को मजबूर होते हैं और जाम की समस्या से लोगों को जूझना पड़ता है। यातायात प्रभारी विजय कुमार ने बताया कि सड़क पर अवैध रूप से वाहन पार्किंग करने वाले से लगातार जुर्माना वसूला जा रहा है। मंगलवार को यातायात नियम का उल्लंघन करने वाले से 32 हजार रुपये का चालान काटा गया।

अब बस स्टैंड क्षेत्र में चलेगा अभियान::

शहर के सभी क्षेत्र से अतिक्रमण हटाओ अभियान अब अभियान बस स्टैंड से पोलिटेक्निक चौक एवं जिला स्कूल रोड, खिरू चौक सहित आसपास के क्षेत्र में चलाया जाएगा। जो लोग सड़क के दायरे में आने वाले दुकान एवं मकान के अतिक्रमण को स्वयं से नहीं हटा लेते उसे जेसीबी एवं मजदूर द्वारा तोड़कर हटाया जा रहा है। बताते चलें कि बस स्टैंड एवं आसपास के सड़क से अतिक्रमण हटाना बेहद जरूरी है। लाइन बाजार के बाद बस स्टैंड दूसरा क्षेत्र है जहां हमेशा ट्रैफिक जाम रहता है। यहां सड़क पर बसों के खड़ी होने की समस्या सबसे जटिल है जिसे दूर करने के साथ ही बस स्टैंड का इलाका जाम मुक्त हो जाएगी।

दुकानदारों को किया जा रहा शिफ्ट::

अतिक्रमण हटाओ अभियान चलाने से वर्षों से सड़क किनारे दुकान लगाकर उसकी कमाई से जीवन यापन करने वाले के सामने समस्या उत्पन्न हो गई है। अतिक्रमण हटाने के दौरान ऐसे दुकान को भी हटाया गया जो वर्षों से पुस्तेनी तरीके से चला आ रहा था। इस अभियान के दौरान दो सौ से अधिक ठेला, खेमचा एवं कच्चा निर्माण कर दुकान चलाने वाले को हटाया गया है। ऐसे लोगों को खाने का लाले पड़ गए हैं। यातायात प्रभारी ने बताया कि सड़क से हटाए गए दुकानदारों में कुछ लोगों को आसपास के क्षेत्र में अभियान में शामिल जिला प्रशासन एवं निगम अधिकारी के सहमति से सड़क से किनारे दुकान लगाने के लिए जगह उपलब्ध कराया जा रहा है।

chat bot
आपका साथी