नदी में कटे हैं जिनके घर, मिलेगा प्रधानमंत्री आवास: डीएम

पूर्णिया। नदी कटाव में जिनका घर कट गया है उन्हें प्रधानमंत्री आवास योजना से आवास दिया जाएगा तथा तथा वैसे लोगों जिनके पास घर बनाने की भी जमीन नहीं बची है उन्हें लीज पर लेकर जमीन उपलब्ध करवाया जाएगा।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 27 Jul 2021 12:05 AM (IST) Updated:Tue, 27 Jul 2021 12:05 AM (IST)
नदी में कटे हैं जिनके घर, मिलेगा प्रधानमंत्री आवास: डीएम
नदी में कटे हैं जिनके घर, मिलेगा प्रधानमंत्री आवास: डीएम

पूर्णिया। नदी कटाव में जिनका घर कट गया है, उन्हें प्रधानमंत्री आवास योजना से आवास दिया जाएगा तथा तथा वैसे लोगों जिनके पास घर बनाने की भी जमीन नहीं बची है उन्हें लीज पर लेकर जमीन उपलब्ध करवाया जाएगा। उक्त जानकारी डीएम राहुल कुमार ने दी। जिलाधिकारी ने कहा कि वर्तमान में जिले में सभी नदियां खतरे के निशान से नीचे बह रही है। लेकिन कई जगहों पर नदियों का तेज कटाव हो रहा है। कई जगहों से कटाव में लोगों के घर भी नदी में समा गए हैं। ऐसे लोगों का सर्वे करवा कर जिला प्रशासन के द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आवास उपलब्ध करवाया जाएगा। उन्होंने आपदा विभाग के प्रभारी पदाधिकारी को पंचायत प्रतिनिधियों व राज मिस्त्रियों का प्रशिक्षण का उपयोगिता प्रमाण पत्र उपलब्ध कराने का निर्देश दिया। 42 जगहों पर चल रहा है नदी कटावरोधी कार्य जिले में बायसी अनुमंडल क्षेत्र में महानंदा, परमान, कनकई समेत अन्य नदियों से हो रहे कटाव को रोकने के लिए कटाव निरोधक कार्य चलाये जा रहे हैं। कार्यपालक अभियंता बाढ़ नियंत्रण ने जानकारी देते हुए बताया कि बायसी अनुमंडल में 42 जगहों पर कटावरोधी काम चल रहा है। कई जगह पर काम पूर्ण हो गयाहै। डीएम ने बायसी अनुमंडल पदाधिकारी को क्षेत्र में चल रहे कटाव निरोधक कार्य की निरीक्षण करने का निर्देश दिया। 21 हजार लाभुकों के डाटा का नहीं चल पा रहा है पता, होगा वेरिफिकेशन आपदा संपूर्ति पोर्टल पर चल रहे बाढ़ प्रभावित लोगों के डाटा अपलोडिग के काम की समीक्षा के दौरान आपदा प्रभारी ने जानकारी देते हुए बताया कि जिले में 2 लाख 93 हजार 197 लोगों का डाटा मोबाइल नंबर और आधार कार्ड के साथ आपलोड किया जा रहा है। डाटा अपलोडिग के दौरान पूर्णिया पूर्व, केनगर के अलावा बायसी अनुमंडल का 21 हजार लाभुकों का डाटा मिस मैच हो रहा है। जिलाधिकारी ने बताया कि 31 जुलाई के बाद से जिन लाभुकों का डाटा नहीं मिलेगा उनके नाम हटाने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। उन्होंने अधिकारियों को इससे पहले जन-प्रतिनिधियों के साथ मिटिग कर कैंप करा कर नाम जोड़वा लेने का निर्देश दिया।

सुखाड़ की स्थिति में तीन बार पटवन के लिए मिलेगा अनुदान समीक्षा बैठक के दौरान जिला कृषि अधिकारी ने जानकारी देते हुए बताया कि जिले में इस बार 95 हेक्टेयर में धान की खेती का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।जिसमें से 60 प्रतिशत रोपनी का काम हो चुका है। जिला कृषि पदाधिकारी ने जानकारी देते हुए बताया कि सुखाड़ की स्थिति में किसानों को अधिकमत दो एकड़ के लिए जमीन के लिए तीन बार पटवन के लिए 60 रुपए प्रति लीटर की दर से डीजल अनुदान दिया जाएगा। समीक्षा बैठक में प्रशिक्षु आईएएस निशांत विवेक, आपदा प्रभारी पदाधिकारी, जिला कृषि पदाधिकारी, जिला शिक्षा पदाधिकारी, जिला पशुपालन पदाधिकारी, कार्यपालक अभियंता बाढ़ नियंत्रण एवं सदर अनुमंडल पदाधिकारी के अलावा वीडियो कांफ्रेंसिग के माध्यम से सभी अनुमंडल पदाधिकारी तथा सभी अंचलाधिकारी जुड़े हुए थे।

chat bot
आपका साथी