स्वतंत्रता दिवस पर शुरू होगा रेडीमेड गारमेंट निर्माण

स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर जिले में रेडीमेड गारमेंट निर्माण का कार्य शुरू हो जाएगा। रेडीमेड गारमेंट निर्माण के लिए सभी तैयारी पूरी कर ली गई है। इसके साथ ही जिले के धमदाहा प्रखंड में शुरू होने वाले बनाना प्रोसिग यूनिट भी 31 अगस्त तक शुरू हो जाएगा। गुरुवार को जिला औद्योगिक नव परिवर्तन समिति की समीक्षा बैठक के दौरान उप विकास आयुक्त ने यह जानकारी दी। डीडीसी ने कहा कि कोविड-19 संक्रमण के कारण लॉक डाउन के बाद जिले में वापस लौटे आगंतुक श्रमिकों को रोजगार दिलवाने के लिए जिला औद्योगिक नव परिवर्तन समिति के द्वारा धमदाहा में बनाना प्रोसेसिग यूनिट की स्थापना के साथ-साथ कसबा के लदना पंचायत में बैग निर्माण के लिए यूनिट की स्थापना के अलावा जिले में 20 कारपेंटरों का समूह बना कर फर्नीचर उद्योग शुरू किया जा रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 13 Aug 2020 07:47 PM (IST) Updated:Fri, 14 Aug 2020 06:13 AM (IST)
स्वतंत्रता दिवस पर शुरू होगा रेडीमेड गारमेंट निर्माण
स्वतंत्रता दिवस पर शुरू होगा रेडीमेड गारमेंट निर्माण

पूर्णिया। स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर जिले में रेडीमेड गारमेंट निर्माण का कार्य शुरू हो जाएगा। रेडीमेड गारमेंट निर्माण के लिए सभी तैयारी पूरी कर ली गई है। इसके साथ ही जिले के धमदाहा प्रखंड में शुरू होने वाले बनाना प्रोसिग यूनिट भी 31 अगस्त तक शुरू हो जाएगा। गुरुवार को जिला औद्योगिक नव परिवर्तन समिति की समीक्षा बैठक के दौरान उप विकास आयुक्त ने यह जानकारी दी। डीडीसी ने कहा कि कोविड-19 संक्रमण के कारण लॉक डाउन के बाद जिले में वापस लौटे आगंतुक श्रमिकों को रोजगार दिलवाने के लिए जिला औद्योगिक नव परिवर्तन समिति के द्वारा धमदाहा में बनाना प्रोसेसिग यूनिट की स्थापना के साथ-साथ कसबा के लदना पंचायत में बैग निर्माण के लिए यूनिट की स्थापना के अलावा जिले में 20 कारपेंटरों का समूह बना कर फर्नीचर उद्योग शुरू किया जा रहा है।इसके साथ ही रेडीमेड गारमेंट के 2 यूनिट की भी स्थापना की जा रही है।15 अगस्त से रेडीमेड गारमेंट के प्रोडक्शन का काम शुरू हो जायेगा। इस यूनिट में कारीगरों के द्वारा महिलाओं के कपड़े और स्कूल ड्रेस के निर्माण किया जाएगा। इसके लिए जिलाधिकारी के द्वारा पांच सदस्यीय कमिटी का गठन किया गया है।जिसमें उप विकास आयुक्त को अध्यक्ष बनाया गया है।साथ ही साथ कमिटी में उद्योग विभाग के महाप्रबंधक, जिला लेखा पदाधिकारी, जिला नियोजन पदाधिकारी, एलडीएम के अलावा आरसेटी के प्रबंधक को रखा गया है। उप विकास आयुक्त ने बताया कि कसबा प्रखंड के लदना पंचायत पैक्स भवन में 12 .54 लाख की लागत से लेदर बैग निर्माण के लिए यूनिट की स्थापना की जा रही है।जिसमें सरकार के द्वारा 10 लाख रुपए दिए जा रहे हैं।इस यूनिट में जीविका दीदियों के माध्यम से लेदर बैग का निर्माण करवाया जाएगा। इस यूनिट में 40 रोजगार मिलेगा। इसके आलावा 10 लाख की लागत से जिले में 20 कारपेंटरों का समूह बना कर फर्नीचर उद्योग शुरू किया जा रहा है। बनाना प्रोसेसिग यूनिट के लिए हुआ 40 लोगों का चयन

समीक्षा बैठक के दौरान उप विकास आयुक्त ने बताया कि धमदाहा प्रखंड के संझा घाट में बनाना प्रोसेसिग यूनिट की स्थापना के लिए तैयारी पूरी हो चुकी है। यूनिट स्थापना के लिए 40 लोगों का चयन किया गया है। 20- 20 लोगों का समूह बना कर 2 यूनिट ली स्थापना की जाएगी। हरेक यूनिट में 5-5 मशीन दिया जा रहा है।31 अगस्त तक प्रोसेसिग यूनिट को चालू कर दिया जाएगा। समीक्षा बैठक के दौरान, उद्योग विभाग के महाप्रबंधक, जिला कृषि पदाधिकारी, जिला नियोजन पदाधिकारी, जिला योजना पदाधिकारी, आरसेटी के प्रबंधक ,सलाहकार विशेक चौहान के अलावा अन्य सदस्य उपस्थित थे ।

chat bot
आपका साथी