डाकघर में मिलेगा श्रीराम नाम का फिलाटेली स्टांप

पूर्णिया। अब पूर्णिया के डाकघर में श्रीराम नाम के फिलाटेली स्टांप टिकट की बिक्री होगी।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 31 Aug 2020 06:05 PM (IST) Updated:Mon, 31 Aug 2020 06:05 PM (IST)
डाकघर में मिलेगा श्रीराम नाम का फिलाटेली स्टांप
डाकघर में मिलेगा श्रीराम नाम का फिलाटेली स्टांप

पूर्णिया। अब पूर्णिया के डाकघर में श्रीराम नाम के फिलाटेली स्टांप टिकट की बिक्री होगी। श्रीराम मंदिर भूमि पूजन के बाद अब श्रीराम के विभिन्न प्रसंगों पर आधारित डाक टिकट का चित्रण कर जारी किया गया है। जल्द ही डाकघरों में श्रीराम चित्रण वाले डाक टिकट आ जाएंगे। पांच रुपये से 15 रुपये तक यह टिकट आम लोगों को मिलेगा। प्रधान डाकघर से लेकर अन्य सभी उप डाकघर और ग्रामीण डाकघरो में इसकी बिक्री होगी। राम भक्तों के लिए टिकट खरीदने के लिए विशेष काउंटर प्रधान डाकघर में बनाया जाएगा। जहां सिर्फ जारी हुए भगवान श्रीराम का टिकट स्टांप मिलेगा।

बताया जाता है कि अयोध्या में श्रीराम जन्मभूमि पूजन पर जारी हुए डाक टिकट पर राम मंदिर के मॉडल को उकेरा गया है। रामायण प्रसंग से जुड़े हुए 11 डाक टिकट पर पूरे रामायण का सार होगा। 11 स्टांप के सेट की कीमत 65 रुपये होगी। डाक विभाग के अधिकारियों का कहना है कि लोग चाहें तो अलग-अलग इन्हें खरीद सकते हैं, जबकि एक साथ 11 का सेट भी खरीद सकते हैं। प्रधान डाकघर से लेकर अन्य सभी उप डाकघर और ग्रामीण डाकघर में इसकी बिक्री होगी।

टिकट कलेक्शन में जुड़ेगा भगवान का नाम

डाक टिकट कलेक्शन के शौकीन लोगों को बेसब्री से डाक टिकट पहुंचने का इंतजार है। लोग इस टिकट को खरीदकर अपनी डायरी में सजाएंगे। टिकट कलेक्शन करने वाले अनुज शर्मा बताते हैं कि वे उनके पास काफी पुराना डाक टिकट कलेक्शन है। बताते हैं कि उनके पास भगवान श्रीराम का कलेक्शन भी जुड़ जाएगा। आने वाली पीढ़ी हमारे टिकट कलेक्शन से संस्कृति को जान सकेगी।

---------------------

कोट के लिए डाकघर में श्रीराम नाम के फिलाटेली स्टांप जल्द ही पहुंच जाएगा। यह 11 सेट में रहेगा और लोग अगल-अलग कीमत पर इसे खरीद सकेंगे।

विनय कुमार सिंह, डाक अधीक्षक

chat bot
आपका साथी