बाढ़ नियंत्रण अभियंता के साथ एसडीओ करेंगे तटबंधों का निरीक्षण: डीएम

जिले में संभावित बाढ़ की स्थिति में तटबंधो की सुरक्षा में प्रत्येक एक किलोमीटर पर होमगार्ड के जवान तैनात होंगे। साथ ही सभी एसडीओ बाढ़ नियंत्रण के अभियंता के साथ मिलकर जिले के सभी तटबंधों का निरीक्षण करेंगे।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 19 Apr 2021 11:41 PM (IST) Updated:Mon, 19 Apr 2021 11:41 PM (IST)
बाढ़ नियंत्रण अभियंता के साथ एसडीओ करेंगे तटबंधों का निरीक्षण: डीएम
बाढ़ नियंत्रण अभियंता के साथ एसडीओ करेंगे तटबंधों का निरीक्षण: डीएम

पूर्णिया। जिले में संभावित बाढ़ की स्थिति में तटबंधो की सुरक्षा में प्रत्येक एक किलोमीटर पर होमगार्ड के जवान तैनात होंगे। साथ ही सभी एसडीओ बाढ़ नियंत्रण के अभियंता के साथ मिलकर जिले के सभी तटबंधों का निरीक्षण करेंगे। इस संबंध में जिलाधिकारी राहुल कुमार ने सोमवार को बाढ़ पूर्व तैयारी को लेकर आयोजित समीक्षा बैठक में आवश्यक दिशा-निर्देश दिया। कहा कि अभी अनुमंडल पदाधिकारी सरकारी नावों का भौतिक सत्यापन करवाने के साथ-साथ नए नावों के रजिस्ट्रेशन का भी कार्य करेंगे। समीक्षा बैठक के दौरान जिलाधिकारी ने सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी एवं अंचलाधिकारी को अपने प्रखंड- अंचलों में उपलब्ध आवश्यक संसाधनों की सूची तैयार कर जिला आपदा प्रबंधन शाखा को उपलब्ध कराने का निर्देश दिया। इसके साथ हीं उन्होंने जिला से लेकर प्रखंड स्तर तक के अधिकारियों को अभी से बाढ़ पूर्व संसाधनों की तैयारी की बात कही। उन्होंने अधिकारियों को पिछले साल के अनुभवों से सीख लेते हुए इस बार गांवों के बाढ़ प्रवण सभी अंचलों के प्रत्येक गांव एवं टोले का अक्षांश एवं देशांतर माप की सूची तैयार करने का निर्देश दिया, ताकि बाढ़ राहत के दौरन बाढ़ में फंसे लोगों की एयर लिफ्टिग या राहत सामग्री के ड्रॉपिग में किसी तरह की परेशानी नहीं हो। इसके साथ ही अभी से पंचायत स्तर पर आंगनबाड़ी केंद्र एवं स्वास्थ्य विभाग के सहयोग से सभी धातृ और गर्भवती महिलाओं की सूची तैयार करने का काम शुरू कर दिया जाए। ताकि आपदा की स्थिति में प्राथमिकता के आधार पर लोगों की जान बचाई जा सके। समीक्षा बैठक के दौरान उप विकास आयुक्त, अपर समाहर्ता, आपदा प्रभारी, कार्यपालक अभियंता बाढ़ नियंत्रण के अलावा वीडियो कांफ्रेंसिग के माध्यम से सभी एसडीओ व सीओ जुड़े हुए थे।

मोटर बोट व लाइफ जैकेट के भौतिक सत्यापन का निर्देश

---------------------

जिलाधिकारी ने सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी एवं अंचलाधिकारी को अपने प्रखंडो- अंचल में उपलब्ध नाव, मोटरबोट, महाजाल, लाईफ जैकेट के अलावा बाढ़ आपदा की स्थिति में राहत शिविर एवं सामुदायिक किचेन के संचालन हेतु सुरक्षित भवनों एवं स्थलों को पूर्व से चिन्हित कर सूची बनाने का निर्देश दिया। साथ ही साथ एसडीआरएफ के माध्यम से विभिन्न अंचलों में उपलब्ध मोटर बोट एवं लाईफ जैकेट का भौतिक सत्यापन करवाने का निर्देश दिया। इसके अलावा उन्होंने जिलास्तर से लेकर पंचायत एवं गांव स्तर तक के लिए पदाधिकारियों एंव जन प्रतिनिधियों, स्वयं सेवियो का दूरभाष नंबर का संकलन कर कम्युनिकेशन प्लान तैयार करने को कहा।

chat bot
आपका साथी