आज से कोरोना टीकाकरण का नया चरण शुरू, 45 वर्ष से अधिक उम्र वाले भी लेंगे वैक्सीन

अब जिले में 45 वर्ष से अधिक उम्र के सभी व्यक्ति कोविड-19 का टीका लगा सकते हैं। एक अप्रैल से कोरोना टीकाकरण का नया चरण शुरू होने जा रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 31 Mar 2021 07:54 PM (IST) Updated:Wed, 31 Mar 2021 07:54 PM (IST)
आज से कोरोना टीकाकरण का नया चरण शुरू,
45 वर्ष से अधिक उम्र वाले भी लेंगे वैक्सीन
आज से कोरोना टीकाकरण का नया चरण शुरू, 45 वर्ष से अधिक उम्र वाले भी लेंगे वैक्सीन

पूर्णिया। अब जिले में 45 वर्ष से अधिक उम्र के सभी व्यक्ति कोविड-19 का टीका लगा सकते हैं। एक अप्रैल से कोरोना टीकाकरण का नया चरण शुरू होने जा रहा है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी निर्देश के अनुसार सभी जिलों में 01 अप्रैल से सभी टीकाकरण स्थल पर इसकी शुरुआत की जाएगी। हालांकि स्वास्थ्य विभाग ने लोगों को टीकाकरण के बाद भी पूरी तरह सावधानी बरतने और संक्रमण से बचाव के लिए जरूरी गाइडलाइन का पालन करने का भी निर्देश दिया है।

सभी स्वास्थ्य केंद्रों में उपलब्ध है कोविड-19 टीकाकरण की व्यवस्था :

कोविड-19 टीकाकरण की व्यवस्था जिले में सभी स्वास्थ्य केंद्रों में उपलब्ध है। डीआईओ सुरेंद्र कुमार दास ने बताया जिले में 75 टीकाकरण स्थल कार्यरत हैं, जिसमें सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र, अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर शामिल हैं। इसके अलावा जिला में दो प्राइवेट अस्पताल फातमा नर्सिंग होम और सहयोग नर्सिंग होम में कोविड-19 का टीका लगाया जा रहा है। लोग अपने नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र में जाकर अपना कोविड टीका लगा सकते हैं। टीका लगाने के लिए टीकाकरण स्थल पर ही लोगों को अपना पंजीकरण कराना होगा जिसके लिए उन्हें आधार कार्ड और मोबाइल नंबर दिया जाना अनिवार्य है।

नहीं टला है कोविड-19 का संक्रमण, सावधानी जरूरी :

जिला वैक्सीन लोगिस्टिक एंड कन्ट्रोल चेन मैनेजर सोमेश सिंह ने कहा कि कोविड-19 संक्रमण अभी टला नहीं है। इसलिए लोगों को इससे बचाव का ध्यान रखना चाहिए। भीड़भाड़ वाले जगहों में लोगों को सोशल डिस्टेनसिग के साथ ही मास्क का पूरी तरह उपयोग करना चाहिए। बाहर से घर आने पर हाथ-पांव को अच्छी तरह साफ करने के बाद ही घरों में प्रवेश करना चाहिए। बाहर किसी सामान को छूने से परहेज करना और नियमित ग्लब्स

एवं सैनिटाइजर का इस्तेमाल करना चाहिए। लोगों की सावधानी ही उन्हें संक्रमण से बचाए रखने में सहायक है।

कोरोना पहचान के हैं सात लक्षण, रखें ध्यान :

सिविल सर्जन डॉ. एस. के. वर्मा ने बताया कोरोना पहचान के लिए सात नए लक्षण पाए गए हैं जो किसी व्यक्ति को कोविड पॉजिटिव होने की संभावना व्यक्त करती है। इन सात नए लक्षणों में सिर दर्द, गले में खरास का आना, शरीर में दर्द एवं पीड़ा, आंख आना, त्वचा पर चकता (रैशेज), डायरिया और हाथ या पैर की उंगलियों के रंग बिगड़ना शामिल हैं। किसी भी व्यक्ति में अगर ऐसे लक्षण दिखाई देते हैं तो उन्हें तुरंत नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र में अपनी आरटीपीसीआर की जांच करानी चाहिए। जांच रिपोर्ट आने तक उन्हें स्वयं को अन्य सदस्यों से दूर होकर क्वारंटाइन में रहना चाहिए। इससे परिवार के अन्य लोगों के संक्रमित होने की संभावना नहीं होगी । डॉ. वर्मा ने कहा टीका लगाने के बाद भी लोगों को संक्रमण से बचाव का ध्यान रखना चाहिए व सभी जरूरी उपायों का उपयोग करना चाहिए। तभी हम संक्रमण को खत्म करने में सफल हो सकेंगे।

chat bot
आपका साथी