जीएमसीएच में एक्सरे प्लेट के अभाव में नहीं मिल रही जांच रिपोर्ट, मरीज परेशान

जागरण संवाददाता पूर्णिया राजकीय चिकित्सा महाविद्यालय एवं अस्पताल में सुविधाएं एक-एक खत्म होती

By JagranEdited By: Publish:Mon, 22 Nov 2021 07:32 PM (IST) Updated:Mon, 22 Nov 2021 07:32 PM (IST)
जीएमसीएच में एक्सरे प्लेट के अभाव में नहीं मिल रही जांच रिपोर्ट, मरीज परेशान
जीएमसीएच में एक्सरे प्लेट के अभाव में नहीं मिल रही जांच रिपोर्ट, मरीज परेशान

जागरण संवाददाता, पूर्णिया : राजकीय चिकित्सा महाविद्यालय एवं अस्पताल में सुविधाएं एक-एक खत्म होती जा रही है। मरीज परेशान हैं लेकिन अस्पताल प्रशासन उनींदापन का शिकार है।

जीएसीएच में मरीजों के लिए आउटसोर्स एजेंसी के माध्यम से डिजिटल एक्सरे की सुविधा दी जा रही है। मरीजों के लिए अस्पताल में एक्सरे और सीटी स्कैन की सुविधा उपलब्ध होने का दावा किया जाता है। धरातलीय स्थिति इसके ठीक उलट है। एक्सरे सेंटर में फिल्म प्लेट के अभाव में मरीजों को जांच रिपोर्ट नहीं मिल रही है। सेंटर के बाहर ही एक नोटिस चस्पा कर दिया गया है कि लोगों एक्सरे के बाद रिपोर्ट के लिए दो दिनों का इंतजार करना पड़ेगा। एक्सरे प्लेट नहीं है तो फिर मरीज के यहां जांच कराने का अर्थ क्या है? महज टेक्निशियन के सहारे सेंटर चलाया जा रहा है। सीटी स्कैन हो या डिजिटल एक्सरे उसके लिए यहां पर कोई भी चिकित्सक रिपोर्ट तैयार करने के लिए नहीं बैठते हैं। अब प्लेट के अभाव में रिपोर्ट भी नहीं दी जा रही है तो अस्पताल परिसर में अभिकर्ता को संचालन की अनुमति देने का क्या मतलब है?

दरअसल डिजिटल एक्सरे सेंटर स्थापित करने में ही एक वर्ष तक की देरी की गई थी। राज्य स्वास्थ्य समिति से करार होने के बाद भी अभिकर्ता यहां पर डिजिटल एक्सरे प्रारंभ करने में असमर्थ था। दबाव के बाद उसने यहां पर एक्सरे सेंटर प्रारंभ तो कर दिया लेकिन अब भी मरीजों को सुविधा मुहैया कराने में असमर्थ है। मरीजों का कहना है कि यहां पर इस तरह की परेशानी बराबर होती है। सेंटर में कोई सुनने वाला नहीं है। अधिकारी कहते हैं सेंटर कि वे कुछ नहीं कर सकते हैं। हद यह कि अस्पताल में सुविधाओं पर निगरानी रखने वाला कोई नहीं है। इस कारण से अब मरीजों के लिए मेडिकल कालेज अस्पताल में इलाज करवाने में काफी परेशानी होती है। मरीजों का कहना है यह पानी, दवा, सूई, पट्टी तक खरीदने के लिए कहा जाता है।

------------

अस्पताल में डिजिटल एक्सरे सेंटर में सुविधा मुहैय्या कराने के लिए आउटसोर्सिंग एजेंसी प्रतिबद्ध है। अगर वहां एक्सरे प्लेट के अभाव में मरीजों को जांच रिपोर्ट नहीं मिल रहा है तो मामले में जानकारी ली जाएगी और उचित कार्रवाई होगी।

ब्रजेश कुमार, डीपीएम, जिला स्वास्थ्य समिति

chat bot
आपका साथी