मतदान केंद्रों पर सभी पदों के लिए अलग-अलग कंपार्टमेंट में रहेगा ईवीएम व बैलेट बाक्स

पूर्णिया। पंचायत चुनाव को लेकर तैयारी जोर शोर से चल रही है। पहली बार ईवीएम से हो रहे

By JagranEdited By: Publish:Fri, 27 Aug 2021 06:15 PM (IST) Updated:Fri, 27 Aug 2021 06:15 PM (IST)
मतदान केंद्रों पर सभी पदों के लिए अलग-अलग कंपार्टमेंट में रहेगा ईवीएम व बैलेट बाक्स
मतदान केंद्रों पर सभी पदों के लिए अलग-अलग कंपार्टमेंट में रहेगा ईवीएम व बैलेट बाक्स

पूर्णिया। पंचायत चुनाव को लेकर तैयारी जोर शोर से चल रही है। पहली बार ईवीएम से हो रहे पंचायत चुनाव को लेकर निर्वाचन आयोग भी सतर्कता से काम कर रहा है तथा लगातार जिला निर्वाचन अधिकारी को नए निर्देश दे रहा है। आयोग द्वारा निर्वाचन अधिकारी को मतदान केंद्रों को लेकर नया निर्देश भेजा है। आयोग के सचिव ने मतदान केंद्रों पर सभी पदों के लिए अलग-अलग कंपार्टमेंट बनाने का निर्देश दिया है जिसमें ईवीएम और बैलट बॉक्स रखे जाएंगे। जिला पंचायती राज पदाधिकारी ने बताया है कि निर्वाचन आयोग द्वारा भेजे गए निर्देशों का शत प्रतिशत अनुपालन किया जा रहा है। चुनाव को लेकर सारी तैयारी निर्देशानुसार किया जा रहा है। साथ ही आदर्श आचार संहिता का अनुपालन भी सख्ती से किया जा रहा है।

======

प्रत्येक बूथ पर बनेंगे छह कंपार्टमेंट

इस बार पंचायत चुनाव एक साथ ईवीएम और मतपत्र दोनों से कराए जा रहे हैं। इसलिए आयोग दोनों को ध्यान में रखकर चुनाव की तैयारी कर रहा है। आयोग के सचिव ने जिला निर्वाचन पदाधिकारी के नाम जारी पत्र में स्पष्ट किया है कि प्रत्येक मतदान केंद्र पर ईवीएम और बैलेट बाक्स दोनों के लिए अलग-अलग छह कंपार्टमेंट बनाए जाएंगे। कहा है कि मतदान कक्ष में वोटिग कंपार्टमेंट का स्थापन ऐसा किया जाए जिससे मतदाताओं को किसी प्रकार की परेशानी और भ्रम की स्थिति नहीं रहे। बता दें कि इस बार के पंचायत चुनाव में ग्राम कचहरी के सरपंच और पंच पद का चुनाव बैलट पेपर के जरिए होगा। जबकि जिला परिषद सदस्य, ग्राम पंचायत के मुखिया, पंचायत समिति सदस्य और वार्ड सदस्य पद का मतदान ईवीएम मशीन के जरिए कराया जाएगा।

=======

द्वितीय मतदान अधिकारी के पास रहेगा मुखिया पद का सीयू

आयोग ने यह भी स्पष्ट कर दिया है कि ईवीएम मशीन का कौन से पद का कंट्रोल यूनिट किस मतदान कर्मी के पास रहेगा। सचिव ने जारी पत्र में कहा है कि ईवीएम के माध्यम से होने वाले मतदान के लिए ग्राम पंचायत सदस्य और मुखिया पद का कंट्रोल यूनिट द्वितीय मतदान पदाधिकारी के पास रहेगा। जबकि पंचायत समिति सदस्य व जिला परिषद सदस्य का कंट्रोल यूनिट तृतीय मतदान पदाधिकारी के पास रहेगा। वहीं तृतीय मतदान पदाधिकारी के पास पंच और सरपंच पद का मतपत्र होगा जो उनके द्वारा मतदाताओं को नियम पूर्वक उपलब्ध कराया जाएगा। बताया गया है कि मतदान कक्ष में प्रवेश करने के पश्चात कोई भी मतदाता सारी प्रक्रियाओं का पालन करते हुए आसानी से अपना वोट डाल सकें, यह आवश्यक है।

=======

कंपार्टमेंट में पदों के नाम अलग-अलग रंग से होंगे मुद्रित

कंपार्टमेंट में अलग-अलग पदों के लिए अलग अलग रंग से नाम लिखा जाएगा ताकि मतदाताओं को परेशानी नहीं हो। जारी निर्देश के अनुसार वार्ड सदस्य पद के लिए काला रंग के कार्ड बोर्ड पर पद का नाम उजले रंग से मुद्रित किया जाना है। मुखिया के लिए हरा रंग के कार्डबोर्ड पर काले रंग से मुद्रित करना है। पंचायत समिति सदस्य के लिए नीला रंग के कार्ड बोर्ड पर लाल रंग से लिखा जाएगा। जिला परिषद सदस्य का लाल रंग के कार्डबोर्ड पर काले रंग से मुद्रित करना होगा वहीं सरपंच व वार्ड पंच पद के लिए आधा कत्थई और आधा पीला रंग के कार्डबोर्ड पर काला रंग से मुद्रित करना होगा।

chat bot
आपका साथी