कोरोना संक्रमण को लेकर तैयारी में जुटा विभाग, 16,323 ने लिए टीके

कोरोना संक्रमण को लेकर प्रशासन यहां अपनी मुकम्मल तैयारी में जुट गया है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 19 Apr 2021 11:43 PM (IST) Updated:Mon, 19 Apr 2021 11:43 PM (IST)
कोरोना संक्रमण को लेकर तैयारी में जुटा विभाग, 16,323 ने लिए टीके
कोरोना संक्रमण को लेकर तैयारी में जुटा विभाग, 16,323 ने लिए टीके

पूर्णिया। कोरोना संक्रमण को लेकर प्रशासन यहां अपनी मुकम्मल तैयारी में जुट गया है। यहां टीकाकरण का काम तेजी से चल रहा है। अब तक प्रखंड क्षेत्र में 16,323 लोगों को टीका दिया जा चुका है। इसके अलावा यहां कॉल सेंटर भी स्थापित किया गया है, जो कोरोना पॉजिटिव रोगियों को हमेशा सलाह तथा खबर लेता रहेगा। इस संबंध में चिकित्सा प्रभारी डॉ. आर्यनराज ने बताया कि एक ओर जहां कोरोना के टीके तेजी से लगाए जा रहे हैं, वहीं इसकी जांच भी तेजी से की जा रही है। जांच के दौरान भी क्रॉस जांच की जा रही है, ताकि कोई संपर्क वाला व्यक्ति छूटे नहीं। जिन्हें भी कोरोना पॉजिटिव होता है, उन्हें एक शपथपत्र के साथ ही घर में रहने की सलाह दी जाती है तथा उन्हें कोरोना किट उपलब्ध कराया जाता है। जो व्यक्ति अपने घर में नहीं रहना चाहते हैं, उनके लिए भी तैयारियां चल रही हैं। इसके लिए मुख्यालय स्थित कस्तुरबा आवासीय विद्यालय को कोरोंटाइन सेंटर बनाया जा रहा है। इसमें यहां के एपीएचसी में कार्यरत सभी आयुष चिकित्सकों को बारी-बारी से लगाया जाएगा। कॉल सेंटर भी बनाया गया है, जो चैबीसो घंटे कोरोना पॉजिटिव रोगियों की खोज-खबर तथा सहायता में लगा रहेगा। अभी तक यहां चार स्वास्थ्यकर्मी सहित 30 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। उनमें तीन लोग स्वस्थ भी हुए हैं। उन्होंने लोगों से अपील की कि वे सावधानी बरतें, हमेशा मास्क पहनें तथा बिना मतलब घरों से नहीं निकलें । मास्क को लेकर दिख रही सजगता, सोशल डिस्टेंस की दरकार

कोरोना संक्रमण का फैलाव दिन प्रतिदिन बढ़ते जा रहा है। जिला में रोज दर्जनों कोरोना पॉजिटिव मरीज की संख्या बढ़ती जा रही है। ऐसे में लोगों को सतर्क रहने की जरूरत है ताकि खुद के साथ समाज को सुरक्षित रखा जा सके। इसको लेकर सरकार की ओर से जारी गाइड लाइन का पालन करने के प्रति लोगों में पहले की अपेक्षा जागरूकता तो दिख रही है लेकिन अभी और जरूरत है। बाजार एवं सार्वजनिक स्थान पर मास्क पहनने को लेकर लोगों में सजगता तो दिख रही है लेकिन सोशल डिस्टेंस को लेकर अभी भी अनभिज्ञ बने हुए हैं।

बाजार में अधिकांश लोग मास्क पहने तो दिख रहे हैं लेकिन सोशल डिस्टेंस का पालन करते नहीं दिख रहे हैं। बाजार पहुंचने वाले लोगों को सोशल डिस्टेंस का पालन कराने में ना तो दुकानदार की प्रतिबद्धता दिखती है ना लोग सचेत हैं। पहले चरण में तो दुकानों पर गोल घेरा बनाकर सोशल डिस्टेंस पालन करने का काम किया गया था लेकिन इस बार ऐसा कुछ नहीं दिख रहा है। बस स्टैंड स्थित सार्वजनिक स्थल पर भी लोगों में संक्रमण सुरक्षा को लेकर सजगता दिख रही है। थोड़ी और जरूरत है ताकि कोरोना संक्रमण के चेन को तोड़ा जा सके। आवश्यक कार्य पर ही घर से बाहर निकले अन्यथा घर में रहकर संक्रमण से सुरक्षित रहने का प्रयास की जरूरत है।

chat bot
आपका साथी