वसूली गैंग की तरह काम कर रहे मोटरसाइकिल पुलिस के जवान

पूर्णिया। अपराध नियंत्रण के लिए थाना में नियुक्त किए जाने वाले मोटरसाइकिल पुलिस के जवान वसूली

By JagranEdited By: Publish:Sun, 18 Apr 2021 08:47 PM (IST) Updated:Sun, 18 Apr 2021 08:47 PM (IST)
वसूली गैंग की तरह काम कर रहे मोटरसाइकिल पुलिस के जवान
वसूली गैंग की तरह काम कर रहे मोटरसाइकिल पुलिस के जवान

पूर्णिया। अपराध नियंत्रण के लिए थाना में नियुक्त किए जाने वाले मोटरसाइकिल पुलिस के जवान वसूली से बाज नहीं आ रहे हैं। ऐसे मोटरसाइकिल पुलिस जवान वसूली गैंग की तरह लोगों से अवैध वसूली कर विभाग को बदनाम करने का काम कर रहे हैं। ऐसी ही वसूली का एक मामला शहर के केहाट थाना में नियुक्त मोटरसाइकिल पुलिस जवान द्वारा किए जाने का सामने आया है। इस वसूली में थाना में प्रतिनियुक्त दो मोटरसाइकिल पुलिस में कार्यरत चार पुलिस जवान शामिल हैं। ये पुलिस जवान अपराध नियंत्रण के बजाय शातिर अंदाज में लोगों पर हाथ डालते हैं और शक के आधार पर उसे थाना ले जाने के बजाय कहीं एकांत जगह में ले जाकर दबाव बनाकर वसूली करते हैं। कसबा के एक चावल व्यापारी से वसूली के मामले में केटाह थाना के एक मोटरसाइकिल पुलिस जवान विनय कुमार का नाम सामने आया है जो रुपये वसूली के लिए दूसरे दिन रविवार को भी पीड़ित के मोबाइल नंबर पर फोन कर परेशान किया।

दरअसल शहर में घूमकर चावल बेचने का काम करने वाला कसबा के सतडोभ निवासी मो एनामुल को शनिवार को चावल बेचने के दौरान केहाट थाना के मोटरसाइकिल पुलिस जवान ने थाना चौक स्थित गांधीनगर में पकड़ा। पीड़ित व्यापारी ने बताया कि उसकी मोटरसाइकिल पर चावल की बोरी थी। पुलिस जवान ने उसे रोककर गलत काम करने की बात कहकर थाना जाने को कहा। व्यापारी ने गुलाबबाग से चावल की बोरी खरीदकर घूम-घूमकर बेचने का बात कही तथा पूछा कि इसमें गलत क्या है। फिर भी पुलिस जवान उसे डराकर थाना चलने के लिए कहा और फोन कर दूसरे मोटरसाइकिल से और दो पुलिस जवान को बुला लिया। दोनों मोटरसाइकिल पुलिस जवान एक आगे और एक पीछे से उसे एस्कॉट कर थाना ले जाने के बजाय रंगभूमि मैदान स्थित मंदिर के समक्ष पुराने खंडहर के पास लेकर चला गया। बताया कि वहां पर उसे मामला में फंसा देने की बात कहकर पांच हजार रुपये की मांग किया। इस दौरान वहां लोगों के पहुंच जाने पर पुलिस कर्मी उनसे भी उलझ गये जिसका कुछ लोगों ने वीडियो भी बना लिया। वीडियो में कई पुलिस जवान खंडहर के पास दिख रहे हैं। पुलिस जवान द्वारा रुपये मांगने पर जब चावल व्यापारी ने साथ में रुपये नहीं होने और देने में असमर्थता जताया तो बोला जितना है उतना अभी दो। डर से चावल व्यापारी ने उसे साथ में रहे पांच सौ रुपये निकालकर दिया। इसके बाद पुलिस जवान ने उसका मोबाइल नंबर लिया और कहा आज छोड़ देते हैं कल आकर दो हजार रुपये और दे देना। फिर दूसरे दिन उसी पुलिस जवान में से एक विनय कुमार नाम के पुलिसकर्मी ने अपने मोबाइल नंबर 8825130514 से चावल व्यापारी के मोबाइल नंबर पर रविवार सुबह 9:43 बजे फोन किया। फोन कर पूछा कहां हो। इस पर चावल व्यापारी ने कहा गांव में हैं तो कहा झूठ बोल रहे हो तुम्हारा इलाज कर देंगे। पुलिस जवान विनय कुमार के मोबाइल से फोन किया गया नंबर उसके मोबाइल में इनकमिग कॉल में है जिससे स्पष्ट तौर पर प्रतीत होता है कि ऐसे पुलिसकर्मी अपराध नियंत्रण की जगह वसूली के काम में जुटा हुआ है। पुलिस जवान की करतूत से डरे सहमे चावल व्यापारी ने अपनी दास्तान बताते हुए वरीय अधिकारी से भी शिकायत की बात कही। मोबाइल नंबर से स्पष्ट है कि वसूली के लिए पुलिस जवान ने दूसरे दिन उसे फोन किया। कई ऐसे मामले आते रहते हैं लेकिन पुलिस के भय से लोग मुंह नहीं खोलते हैं और पुलिस जवान का वसूली का धंधा चमकते रहता है।

======

स्मैक मामले में पूर्व में निलंबित हो चुका है विनय

वर्तमान में केहाट थाना में मोटरसाइकिल पुलिस जवान के रूप में तैनात विनय कुमार पूर्व में टाइगर मोबाइल में सहायक खजांची थाना में पदस्थापित था। उस दौरान उस पर स्मैक खरीद-बिक्री एवं स्मैक विक्रेता को संरक्षण देने का गंभीर आरोप लगा था। मामले में जांच बाद उसे सहायक खजांची थाना से निलंबित कर दिया गया था। ऐसे निलंबित पुलिसकर्मी को फिर से नियुक्त करना और वो भी थानाध्यक्ष के सुझाव पर यह भी सवालों के घेरे में है। आखिर ऐसे आरोपित पुलिस जवान ही क्यों थानाध्यक्ष के नजर में सख्त और कड़क होते हैं जिस पर अपराध नियंत्रण के लिए भरोसा किया जा सके।

=======

नियम का उल्लंघन करने वाले ऐसे पुलिसकर्मी पर सख्त कार्रवाई की जाएगी। समय-समय पर ऐसे मोटरसाइकिल पुलिसकर्मी को एक थाना से दूसरे थाना में भेजने की प्रक्रिया है। वसूली के मामले की शिकायत पर कार्रवाई की जाएगी।

दया शंकर, एसपी

chat bot
आपका साथी