आग लगने से सात परिवार का घर सहित लाखों की संपत्ति जलकर राख

पूर्णिया। थाना क्षेत्र के ग्राम पंचायत रंगरेया लालटोली के खैमिया गांव के वार्ड नम्बर 10 में बीती

By JagranEdited By: Publish:Wed, 07 Apr 2021 05:19 PM (IST) Updated:Wed, 07 Apr 2021 05:19 PM (IST)
आग लगने से सात परिवार का घर सहित लाखों की संपत्ति जलकर राख
आग लगने से सात परिवार का घर सहित लाखों की संपत्ति जलकर राख

पूर्णिया। थाना क्षेत्र के ग्राम पंचायत रंगरेया लालटोली के खैमिया गांव के वार्ड नम्बर 10 में बीती रात्रि आग लग जाने से सात परिवार के घर जल कर राख हो गया। एक मोटरसाइकिल, एक साइकिल, पम्प सेट, एक बैलगाड़ी मवेशी, फर्निचर, बर्तन, खाने सामन सहित लाखों का सामान जलकर राख हो गए। पीड़ित परिवार में काफी हताशा का माहौल बना हुआ है। आग लगने का कारणों का पता नहीं चल पाया है।

रंगरेया लालटोली पंचायत के मुखिया प्रतिनिधि डॉक्टर वशीम आलम ने बताया कि आग बीती रात्रि अचानक लग जाने से खैमिया गांव के मोहम्मद फैयाज, आमना खातून, इम्तियाज आलम, फरहत जहां ,मसूद आलम, मोहम्मद साबिर एवं राबिया खातून घर में आग लग गई। आग इतनी तेज थी कि देखते ही देखते घर का सभी समान जल गया। एक भी समान घर से नहीं निकाला जा सका। ग्रामीणों द्वारा दमकल विभाग को सूचना दी गई । तब आग पर काबू पाया गया और बाकी घरों को जलने से बचाया गया। मुखिया द्वारा इसकी सूचना अमौर थाना एवं अंचलाधिकारी को दी गई। मुखिया प्रतिनिधि ने पीड़ित परिवारों को अविलंब राहत सामग्री एवं प्रधानमंत्री आवास देने की मांग की है।

=====

लादूगढ के ग्रामीणों ने की राजस्व हाट की बंदोबस्ती की मांग

संस,जानकीनगर (पूर्णिया) : जानकीनगर थाना क्षेत्र के लादूगढ पंचायत के ग्रामीणों ने पंचायत में लगनेवाली साप्ताहिक हाट की बंदोबस्ती करने हेतु बनमनखी के अनुमंडल पदाधिकारी को आवेदन दिया है। हटिया टोला व आसपास के ग्रामीणों से मिली जानकारी अनुसार उक्त हाट की बंदोबस्ती गत साल भी नहीं हुई थी और इस साल भी बंदोबस्ती नहीं हुई है। ऐसी स्थिति में वर्तमान समय में विभागीय स्तर पर ही वसूली करवाई जा रही है। जानकारी दी गई कि विभागीय स्तर पर होनेवाली वसूली से सरकार को अपेक्षित राजस्व की प्राप्ति नहीं हो रही है। स्थानीय ग्रामीणों का कहना है कि सरकार के प्रावधानों के आलोक में इस हाट की बंदोबस्त की जाना चाहिए ताकि सरकार को अपेक्षित राजस्व की प्राप्ति हो सके। इस संबंध में लोगों ने जानकारी दी कि उक्त पंचायत के वार्ड 13 स्थित हटिया टोला में प्रत्येक बुधवार और शनिवार को साप्ताहिक हाट लगती है। इस हाट से विभागीय वसूली अभी तक की जा रही है, जिसमें भारी गोलमाल है। उनकी दलील है कि इस दौरान राजस्व की चोरी होती है और ऐसे में सरकार को जितना राजस्व मिलना चाहिए उतना जमा नहीं हो पाता है। जानकारी दी गई कि सरकार द्वारा उक्त राजस्व हाट की सुरक्षित जमा राशि 65,398 रूपये निर्धारित हैं। इस संबंध में स्थानीय ग्रामीणों द्वारा हस्ताक्षरित आवेदन बनमनखी के अनुमंडल पदाधिकारी को दिया गया है । समर्पित आवेदन में ग्रामीणों ने उक्त राजस्व हाट की बंदोबस्ती करवाने की मांग की है। एसडीओ नवनील कुमार ने इस मामले में कार्रवाई करने का भरोसा ग्रामीणों को दिया है।

chat bot
आपका साथी