सरकारी विद्यालयों में आठ मार्च को प्रभातफेरी से शुरू होगा नामांकन अभियान

पूर्णिया। सरकारी विद्यायलों में शैक्षणिक सत्र 2021-22 में कक्षा एक से आठ एवं कक्षा नवम के अनाम

By JagranEdited By: Publish:Thu, 04 Mar 2021 08:24 PM (IST) Updated:Thu, 04 Mar 2021 08:24 PM (IST)
सरकारी विद्यालयों में आठ मार्च को प्रभातफेरी से शुरू होगा नामांकन अभियान
सरकारी विद्यालयों में आठ मार्च को प्रभातफेरी से शुरू होगा नामांकन अभियान

पूर्णिया। सरकारी विद्यायलों में शैक्षणिक सत्र 2021-22 में कक्षा एक से आठ एवं कक्षा नवम के अनामांकित एवं क्षिजित (ड्रॉप आउट) बच्चों के लिए विशेष नामांकन अभियान आठ मार्च से चलेगा। इसे प्रवेशोत्सव-विशेष नामांकन अभियान का नाम दिया गया है। इसका शुभारंभ आठ मार्च को सभी विद्यालयों में प्रभातफेरी से होगा। इसमें बच्चों, अभिभावकों, स्थानीय जन समुदाय, शिक्षक, टोला सेवक एवं तालिमी मरकज के शिक्षा स्वंयसेवी, आंगबाड़ी सेविका आदि की मदद ली जाएगी। दूसरे दिन नौ मार्च को विद्यालय शिक्षा समिति की बैठक कर इसके लिए वातावरण निर्माण पर चर्चा होगी। पूरे अभियान के दौरान सघन प्रचार-प्रसार किया जाएगा। 10 मार्च से नामांकन प्रारंभ होगा। नामांकन की आयु प्राप्त कर चुके सभी छह वर्ष के बच्चों का कक्षा एक में नामांकन लिया जाएगा। इसी प्रकार शेष सभी आयुवर्ग के अनामांकित एवं क्षिजित बच्चे का 10 से 15 मार्च तक समुदाय, टोला सेवक, आंगनबाड़ी सेविका, जीविका दीदी के सहयोग से विद्यालय में नामांकन कराए जाएंगे। प्राथमिक विद्यालयों में कक्षा पांच की पढ़ाई पूरी कर चुके सभी छात्र-छात्राओं का नजदीक के मध्य विद्यालयों में शत-प्रतिशत नामांकन की जवाबदेही प्राथमिक विद्यालय के प्रधानाध्यापक को दी गई है। इसी तरह मध्य विद्यालयों में कक्षा आठ तक की पढ़ाई कर चुके छात्र-छात्राओं का नजदीक के उच्च विद्यालयों में नामांकन मध्य विद्यालय के प्रधानाध्यापक सुनिश्चित करेंगे।

16 मार्च को विद्यालय शिक्षा समिति की दूसरी बैठक होगी, जिसमें नामांकन की समीक्षा की जाएगी एवं किसी कारणवश बच गए अनामांकित बच्चों की पहचान सुनिश्चित कर समुदाय से संपर्क कर उनका नामांकन सुनिश्चित किया जाएगा। सभी प्रखंड के नोडल पदाधिकारी अपने-अपने प्रखंड का लगातार अनुश्रवण करेंगे। जिला स्तर पर विद्यालय नामांकन का लक्ष्य निर्धारित रहेगा।

अभियान के समापन के पश्चात सभी संबंधित विद्यालयों के प्रधानाध्यापक यह प्रमाण पत्र देंगे कि उनके पोषक क्षेत्र में कोई भी बच्चा अनामांकित/क्षिजित नहीं है। नामांकन के उपरांत आवश्यक कागजात उपलब्ध करवा लेने की जिम्मेदारी संबंधित विद्यालय प्रधान की होगी। कक्षा नवम के लिए विद्यालय परित्याग प्रमाण पत्र आवश्यक है। नामांकन अभियान के तहत नामांकन पंजी में दर्ज बच्चों का नाम उपस्थिति पंजी में एक अप्रैल से दर्ज किया जाएगा। प्रोन्नत बच्चों का नाम नव-नामांकित बच्चों से पहले उपस्थिति पंजी में दर्ज किया जाएगा।

इस संबंध में जिला शिक्षा पदाधिकारी श्याम बाबू राम ने सभी बीईओ को पत्र जारी कर कहा है कि प्रखंड स्तर पर नामांकन अभियान की समाप्ति तथा सघन नामांकन के उपरांत प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी द्वारा यह सुनिश्चित किया जाएगा कि कोई भी छह से 14 आयु वर्ग का बच्चा विद्यालय से बाहर नहीं रहे। इस संबंध में प्रखंड में हुए विद्यालयवार, कक्षावार नामांकन की सूचना एवं एक घोषणा पत्र भरकर सभी प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी जिला कार्यालय को सात अप्रैल तक उपलब्ध कराएंगे।

chat bot
आपका साथी