सही पोषण, देश रोशन कार्यक्रम के तहत बच्चों को किया जागरूक

पूर्णिया। चाइल्डलाइन पूर्णिया द्वारा पूर्णिया पूर्व के रानीपतरा महादलित टोला में सोमवार को निश

By JagranEdited By: Publish:Mon, 28 Sep 2020 09:05 PM (IST) Updated:Mon, 28 Sep 2020 09:05 PM (IST)
सही पोषण, देश रोशन कार्यक्रम के तहत बच्चों को किया जागरूक
सही पोषण, देश रोशन कार्यक्रम के तहत बच्चों को किया जागरूक

पूर्णिया। चाइल्डलाइन पूर्णिया द्वारा पूर्णिया पूर्व के रानीपतरा महादलित टोला में सोमवार को निशुल्क शिक्षण संस्थान में सही पोषण देश रोशन कार्यक्रम का आयोजन किया। इस अवसर पर संतुलित भोजन की जानकारी बच्चों और ग्रामीणों को दी गई।

चाइल्ड लाइन के समन्वयक संजीव कुमार सिंह ने बताया कि भोजन के रूप में हरी पत्तेदार सब्जी, साग, फल, दूध अंकुरित दाल खायें। अर्चना देव के द्वारा गर्भवती महिलाओं को सही पोषण देने के लिए सभी खाद्य पदार्थों से मिलने वाले पोषक तत्वों के विषय में बताया। उपकेंद्र कसबा के कोऑर्डिनेटर जय कृष्णा ने बताया कि गांव में किसी बच्चे की कुपोषित होने पर तुरंत आंगनबाड़ी या चाइल्डलाइन को सूचना दें। मयूरेश गौरव ने चाइल्ड लाइन की निशुल्क आपातकालीन राष्ट्रीय फोन सेवा के विषय में जानकारी दी। उन्होंने कहा कि बेबस, बेसहारा और मुसीबत में फंसे बच्चों की सहायता के लिए 1098 पर सूचना देने से संबंधित बच्चों को सहायता दी जाती है। कार्यक्रम में बाल विवाह, बाल यौन शोषण, बाल तस्करी के विरुद्ध सब को जागरूक किया गया और किसी भी तरह की परेशानी फंसे बच्चे की सहायता के लिए चाइल्डलाइन को जरुर सूचना देने कहा।

कार्यक्रम में चाइल्ड लाइन समन्वयक संजीव कुमार सिंह, खुशबू रानी चाइल्डलाइन कसबा उपकेंद्र के जय कृष्णा, प्रतिमा देवी निशुल्क शिक्षण संस्थान की संचालिका अर्चना देव आदि मौजूद थीं।

chat bot
आपका साथी