लॉकडाउन में पासपोर्ट केंद्र में लटक गया ताला

पूर्णिया। वैश्विक महामारी कोरोना संक्रमण ने सीमांचल के लोगों के विदेश जाने की उड़ान पर र

By JagranEdited By: Publish:Wed, 24 Jun 2020 07:35 PM (IST) Updated:Wed, 24 Jun 2020 07:35 PM (IST)
लॉकडाउन में पासपोर्ट केंद्र में लटक गया ताला
लॉकडाउन में पासपोर्ट केंद्र में लटक गया ताला

पूर्णिया। वैश्विक महामारी कोरोना संक्रमण ने सीमांचल के लोगों के विदेश जाने की उड़ान पर रोक लगा दिया। क्षेत्र के लोगों को विदेश जाने के लिए प्रधान डाकघर पूर्णिया में खुले पासपोर्ट केंद्र पर ताला लटक गया है। लॉकडाउन तक तो कर्मी कार्यालय में बैठते थे लेकिन केंद्र सरकार के अगले आदेश तक अब ताला लगा दिया गया है। वहीं पासपोर्ट विभाग की ओर से केंद्र में नियुक्त कर्मी को पटना बुला लिया गया है और डाक विभाग की ओर से नियुक्त कर्मी को डाकघर के कामकाज के लिए शिफ्ट कर लिया गया है। वहीं विदेश जाने की चाहत में अभी के समय में पासपोर्ट बनाने वाले लोगों को पासपोर्ट केंद्र पटना या दरभंगा जाना होगा। बताया जाता है कि राज्य में सिर्फ पटना और दरभंगा का पासपोर्ट केंद्र खुला हुआ है।

विदेश में कोरोना के भय से लोगों के बीच घर लौटने का अब तक होड़ मची है। सरकार भी लोगों को विदेश भेजने में सहयोग के लिए डाकघर में खोले पासपोर्ट केंद्र बंद कर विदेश भेजने की जगह लोगों को वापस लाने में जुटी हुई है। विदेश हो या अन्य प्रदेश शिक्षा हो या नौकरीपेशा अभी के समय में हर कोई सुरक्षित अपना घर पहुंचने की चाहत में हैं। लोगों के वापसी से अंदाजा लगाया जा रहा है कि विदेश से मोहभंग हो रहे लोगों से भीड़भाड़ वाला पासपोर्ट केंद्रों में लंबे समय तक सन्नाटा रहेगा। सनद रहे कि सीमांचल में एक बड़ी आबादी का रोजगार का साधन कृषि है। लेकिन प्राकृतिक आपदा और सरकारी उदासीनता के कारण कृषि यहां लगातार घाटे का सौदा साबित होते रहा है। इसलिए यहां किसानी छोड़ युवा वर्ग रोजगार के लिए विदेश की राह पकड़ रहे थे। जिस कारण पूर्णिया में पासपोर्ट केंद्र खुलने पर विदेश जाने के लिए काफी आवेदन पहुंच रहे थे।

======

प्रतिदिन होता था दर्जनों सत्यापन: पूर्णिया प्रधान डाकघर में मार्च 2017 में पासपोर्ट सेवा केंद्र शुरू होने से विदेश जाने के इच्छुक लोगों को विदेश जाने के लिए एक विशेष सुविधा मिल गई थी। लोगों को पासपोर्ट के लिए पटना भाग-दौड़ करने के चक्कर से छुटकारा मिल गया। सीमांचल के चारों जिला से काफी तादाद में लोग डाकघर स्थित पासपोर्ट सेवा केंद्र पहुंचकर लाभ उठाने लगे। पासपोर्ट केंद्र प्रभारी अरविद कुमार से मिली जानकारी के मुताबिक रोजाना औसतन तीन दर्जन से अधिक अवेदन पासपोर्ट के लिए पहुंच रहे थे जो निरंतर जारी था। उनमें सबसे अधिक संख्या नौकरी पेशा के लिए विदेश जाने वालों की रहती। जिसमें सउदी अरब अमीरात और यूरोप जाने के लोग इच्छुक रहते थे।

=======

लॉकडाउन के बाद डाकघर स्थित पासपोर्ट केंद्र खोलने का केंद्र सरकार की ओर से आदेश नहीं आया है। पासपोर्ट विभाग के कर्मी को पटना एवं डाक कर्मी को डाकघर में शिफ्ट किया गया है।

वीके सिंह, डाक अधीक्षक

chat bot
आपका साथी