एएनएम व एनएचएम के कर्मियों का समायोजन डीएचएस के जिम्मे

सदर अस्पताल से अपग्रेडेड राजकीय चिकित्सा महाविद्यालय अस्पताल कार्यरत चिकित्सकों और कर्मियों का समायोजन करने का फैसला किया गया है। स्वास्थ्य विभाग के अपर सचिव की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में उक्त फैसला किया गया।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 07 Dec 2021 09:19 PM (IST) Updated:Tue, 07 Dec 2021 09:19 PM (IST)
एएनएम व एनएचएम के कर्मियों का समायोजन डीएचएस के जिम्मे
एएनएम व एनएचएम के कर्मियों का समायोजन डीएचएस के जिम्मे

जागरण संवाददाता, पूर्णिया। सदर अस्पताल से अपग्रेडेड राजकीय चिकित्सा महाविद्यालय अस्पताल कार्यरत चिकित्सकों और कर्मियों का समायोजन करने का फैसला किया गया है। स्वास्थ्य विभाग के अपर सचिव की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में उक्त फैसला किया गया। इस संबंध में सिविल सर्जन और मेडिकल कालेज अधीक्षक को दिशानिर्देश दिया गया है। चिकित्सक और कर्मियों को लेकर चली आ रही है उलझन इस पत्र के साथ समाप्त हो गई है।

तत्कालीन सदर अस्पताल में कार्यरत एएनएम का पद चिकित्सा महाविद्यालय एवं अस्पताल में स्वीकृत नहीं है। इसलिए कार्यरत सभी एएनएम का स्थानांतरण सिविल सर्जन आवश्यकता के अनुसार करने का निर्देश दिया गया है। एनएचएम के अंतर्गत नियोजित कर्मियों सहित अन्य संविदा पर नियोजित कर्मी के संबंध में निर्णय जिला स्वास्थ्य समिति को अपने स्तर पर करने का निर्देश दिया गया है। अभी एनएचएम के 31 संविदा कर्मी कार्यरत हैं। इसमें पांच चिकित्सक भी शामिल हैं जो एनएचएम के अंतर्गत कार्यरत है। लेखापाल और अस्पताल प्रबंधक भी एनएचएम के अंतर्गत आते हैं। इसी तरह तत्कालीन सदर अस्पताल में कार्यरत जीएनएम का समायोजन मेडिकल कालेज एवं अस्पताल में किया जाएगा। चिकित्सा पदाधिकारी और विशेषज्ञ चिकित्सा पदाधिकारी का समायोजन जीएनएमसीएच में किया जाएगा या फिर अन्यंत्र स्थानांतरण स्वास्थ्य विभाग के प्रशाखा दो के अंतर्गत होगा। तत्कालीन सदर अस्पताल में कार्यरत पारा मेडिकल कर्मियों आदि को समायोजन मेडिकल कालेज अस्पताल में स्वीकृत पद के विरुद्ध किया जाएगा। एएनएम स्कूल, दिव्यांगता केंद्र और ट्रोमा सेंटर पूर्व ही तरह संचालित रखने का निर्णय लिया गया। इसमें प्रतिनियुक्त विशेषज्ञ चिकित्सा पदाधिकारी एवं लेप्रोस्कोपिक सर्जन पूर्व की भांति बने रहेंगे। गौरतलब राजकीय चिकित्सा महाविद्यालय एवं अस्पताल बनने के बाद से कार्यरत सभी चिकित्सक और स्टाफ का वेतन लंबित है। इस संबंध में अधीक्षक डा. विजय कुमार को वेतन और मानदेय भुगतान करने के लिए निर्देशित किया गया है। कर्मियों ने इस संबंध में कुछ दिनों पहले एक दिवसीय धरना भी दिया था।

---------------------------------------------------------------

chat bot
आपका साथी