जिले में आज से शुरू होगा टीकाकरण महाभियान, तैयारी पूरी

कोरोना संक्रमण से सुरक्षा के लिए जिले के सभी 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों का टीकाकरण कराया जा रहा है। सभी लोगों तक टीका उपलब्ध कराने के लिए जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग महाअभियान का आयोजन कर रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 03 Dec 2021 08:13 PM (IST) Updated:Fri, 03 Dec 2021 08:13 PM (IST)
जिले में आज से शुरू होगा टीकाकरण महाभियान, तैयारी पूरी
जिले में आज से शुरू होगा टीकाकरण महाभियान, तैयारी पूरी

जागरण संवाददाता, पूर्णिया। कोरोना संक्रमण से सुरक्षा के लिए जिले के सभी 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों का टीकाकरण कराया जा रहा है। सभी लोगों तक टीका उपलब्ध कराने के लिए जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग महाअभियान का आयोजन कर रहा है। इसी क्रम में जिले में महाअभियान शनिवार से प्रारंभ होगा। यह अभियान 14 दिसंबर तक चलेगा। टीकाकरण के दोनों डोज से वंचित रहे लोगों को सुरक्षा का टीका लगाया जाएगा। 438 सत्र स्थल पर होगा टीकाकरण -:

टीकाकरण महाअभियान के लिए जिले के सभी प्रखंडों में टीकाकरण से वंचित लोगों की संख्या के अनुसार टीकाकरण केंद्र बनाए गए हैं। जहां लोग आसानी से पहुंच कर टीका लगा सकते हैं। टीकाकरण महाअभियान के लिए जिले में कुल 438 केंद्र बनाया गया है। जिसमें बैसा में 23, अमौर में 42, बायसी में 27, डगरूआ में 34, पूर्णिया पूर्व (ग्रामीण) में 25, पूर्णिया शहरी क्षेत्रों में 20, कसबा में 20, जलालगढ़ में 24, श्रीनगर में 16, के. नगर में 32, बनमनखी में 49, भावनीपुर में 18, बीकोठी में 31, रुपौली में 40 और धमदाहा में 37 केंद्र बनाए गए हैं। डीपीएम ब्रजेश कुमार सिंह ने बताया कि सभी प्रखंडों में दूसरे डोज के टीकाकरण में तेजी लाने के लिए वार रूम भी बनाया गया है। दूसरे डोज का समय हो चुके लोगों को फोन कर टीका लगाने के लिए सूचित किया जा रहा है। पहला डोज टीकाकरण में पूर्णिया पहले स्थान पर :

जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डा. विनय मोहन ने बताया कि जिले में अबतक कुल 28 लाख 31 हजार 251 डोज टीका का लगाया जा चुका है। जिसमें 18 लाख 33 हजार 126 टीका पहला डोज और 9 लाख 98 हजार 125 दूसरे डोज का टीका लगाया गया है। पहला डोज टीकाकरण में 84 फीसद टीकाकरण के साथ पूर्णिया जिला राज्य में पहले स्थान पर है। दूसरे डोज में टीकाकरण में 54 फीसद टीकाकरण हुआ है। इसमें जिला पांचवें स्थान पर है। टीकाकरण में तेजी लाने के लिए शनिवार अभियान की शुरूआत होगी जो 14 दिसंबर तक चलेगा। समय पर दूसरा डोज लगाने वाले लोगों को मिलेगा इनाम :

सिविल सर्जन डा. एसके वर्मा ने बताया कि 27 नवंबर के बाद से 31 दिसंबर तक सही समय पर टीकाकरण का दूसरा डोज लगाने वाले लोगों को साप्ताहिक रूप से स्वास्थ्य विभाग इनाम भी देगा। प्रखंड स्तर पर लक्की ड्रा का आयोजन किया जाएगा। लक्की ड्रा में विजेता हुए 10 लोगों को सांत्वना पुरस्कार और एक व्यक्ति को बम्पर पुरस्कार दिया जाएगा। पुरस्कार के रूप में लोग थर्मस, कूकर, डिनर सेट, मिक्सर ग्राइंडर, स्टोव व गैस चूल्हा जीत सकते हैं। माह के अंत में जिला स्तर पर भी एक और लक्की ड्रा निकाला जाएगा जिसमें विजेता तीन लोगों को एलईडी टीवी व डबल डोर फ्रीज जीतने का मौका मिलेगा।

chat bot
आपका साथी