हो जाएं तैयार, कड़ाके की ठंड से होगी दिसंबर की शुरुआत

शुरुआत में ठंड सामान्य से कम रही। हालांकि अभी भी ज्यादातर इलाकों का तापमान सामान्य से अधिक बना हुआ है। इसका एक कारण बारिश न होने को बताया जा रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 28 Nov 2021 06:46 PM (IST) Updated:Sun, 28 Nov 2021 06:46 PM (IST)
हो जाएं तैयार, कड़ाके की ठंड से होगी दिसंबर की शुरुआत
हो जाएं तैयार, कड़ाके की ठंड से होगी दिसंबर की शुरुआत

संस, जलालगढ़ (पूर्णिया)। शुरुआत में ठंड सामान्य से कम रही। हालांकि, अभी भी ज्यादातर इलाकों का तापमान सामान्य से अधिक बना हुआ है। इसका एक कारण बारिश न होने को बताया जा रहा है। लेकिन अब दिसंबर के पहले सप्ताह से ज्यादातर क्षेत्रों में ठंड में इजाफा हो सकता है। इस दौरान सक्रिय होने के चलते कहीं-कहीं हल्की बारिश और काफी ठंड के आसार बन रहेगा। जिससे तापमान में गिरावट आ सकती है। सुबह-शाम ठंड का असर बढ़ रहा है। मैदानों में कोहरा छाने से रात को ठिठुरन में इजाफा है। हालांकि, दिन में चटख धूप खिलने और मौसम शुष्क होने के कारण तापमान सामान्य से अधिक बना हुआ है। हालांकि, न्यूनतम तापमान सामान्य बना हुआ है और धीरे-धीरे इसमें गिरावट दर्ज की जा रही है। मौसम विभाग केंद्र के मुताबिक फिलहाल मौसम साफ है। दिसंबर के पहले सप्ताह में ठंड बढ़ने की संभावना है। ऐसे में तापमान में गिरावट के साथ ठंड में बढ़ोतरी हो सकती है। खासकर मैदानी इलाकों में सुबह और शाम कड़ाके की ठंड पड़ सकती है। इसके बाद पूरे दिसंबर और जनवरी में हाड़ कंपाने वाली ठंड बनी रह सकती है।

इस दौरान पछुआ हवा चलने का भी अंदेशा व्यक्त किया जा रहा है ।

इस मौसम में थोड़ी-सी लापरवाही आपको बीमार कर सकती है । मौसम के बदल रहे मिजाज के दौरान बच्चों व बुजुर्गों का खास ख्याल रखने की जरूरत है । शुरुआती ठंड को अक्सर लोग नजरअंदाज कर देते हैं । जबकि इस समय विशेष सावधानी बरतना फायदेमंद होता है । इस समय बीमार होने का मतलब पूरे ठंड मौसम में परेशानी झेलनी है । बच्चों में सर्दी, खांसी, निमोनिया, पीलिया होने की संभावना रहती है । इस मौसम के शुरुआती दौर में अक्सर लोग एहतियात नहीं बरते हैं। यह बड़ी लापरवाही है। लापरवाही के कारण ही लोग ठंड की चपेट में आ रहे हैं। ब्लड प्रेशर के मरीजों को ब्रेन हेमरेज व लकवा मारने की आशंका रहती है ।

chat bot
आपका साथी