शराब मिली तो नपेंगे थानेदार और चौकीदार

सूबे के कई जिलों में जहरीली शराब से बड़ी संख्या में मौत के बाद राज्य पुलिस मुख्यालय हरकत में आ गया है। सूबे के मुखिया के कड़ियल रूख को देखते हुए राज्य पुलिस मुख्यालय ने अब इस बात की जिम्मेदारी तय कर दी है कि जिस क्षेत्र में शराब की खेप बाहर की किसी टीम द्वारा जब्त की जाएगी उसके लिए स्थानीय थाना अध्यक्ष एवं चौकीदार को सीधे तौर पर जिम्मेदार माना जाएगा।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 07 Nov 2021 07:19 PM (IST) Updated:Sun, 07 Nov 2021 07:19 PM (IST)
शराब मिली तो नपेंगे थानेदार और चौकीदार
शराब मिली तो नपेंगे थानेदार और चौकीदार

पूर्णिया। सूबे के कई जिलों में जहरीली शराब से बड़ी संख्या में मौत के बाद राज्य पुलिस मुख्यालय हरकत में आ गया है। सूबे के मुखिया के कड़ियल रूख को देखते हुए राज्य पुलिस मुख्यालय ने अब इस बात की जिम्मेदारी तय कर दी है कि जिस क्षेत्र में शराब की खेप बाहर की किसी टीम द्वारा जब्त की जाएगी, उसके लिए स्थानीय थाना अध्यक्ष एवं चौकीदार को सीधे तौर पर जिम्मेदार माना जाएगा। उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। राज्य पुलिस मुख्यालय ने शराबबंदी को और सख्ती से लागू करने के लिए हर प्रक्षेत्र के डीआइजी और आइजी को सप्ताह में एक दिन किसी जिले के एक पुलिस अनुमंडल एवं सभी जिलों के एसपी को एक थाना क्षेत्रों का निरीक्षण कर वहां के थाना अध्यक्षों और चौकीदारों के साथ बैठक कर उस इलाके में शराब निर्माण के ठिकानों की पहचान करने एवं उन ठिकानों के खिलाफ छापामारी करने का निर्देश दिया है। इसकी शुरुआत रविवार से ही कर दी गयी है।

रविवार को पूर्णिया के आइजी एवं एसपी ने धमदाहा अनुमंडल पुलिस मुख्यालय में ना केवल सभी थाना अध्यक्षों के साथ बैठक की। साथ ही इस अनुमंडल के सभी थाना क्षेत्रों के चौकीदारों से भी उनके इलाके के संबंध में जानकारी ली। पुलिस अधिकारियों ने थाना अध्यक्ष एवं चौकीदारों को साफ शब्दों में निर्देश दिया की वे अपने क्षेत्र में शराब की खरीद बिक्री एवं निर्माण के ठिकानों के बारे में लगातार सूचनाओं से ना अवगत कराते रहें, बल्कि उन ठिकानों के संचालकों के खिलाफ कार्रवाई भी करें।

---------------------------------------------

पूर्णिया पुलिस नहीं चेती तो यहां भी घट सकती है घटना

------------------------------------

बताया जाता है की कई जिलों में जहरीली शराब से लोगों की मौत के बाद अन्य जिलों की तरह पूर्णिया पुलिस भी जगी है। मगर यहां जिले के कई थाना क्षेत्रों में बड़े पैमाने पर देशी शराब का निर्माण पुलिस के लिए बड़ी चुनौती बना हुआ है। यहां की पुलिस कई जिलों में घटी घटना से भी अगर नहीं चेती तो यहां भी इस तरह की घटनाओं को दुहराने से इन्कार नहीं किया जा सकता। जिले के कई ऐसे थाने हैं जहां हर दिन बड़ी संख्या में देशी शराब का निर्माण कर उसके जिले के कई क्षेत्रों में भेजा जाता है। पूर्णिया के शहरी क्षेत्र के सहायक खजांची थाने के कई इलाकों में होम डिलीवरी के माध्यम से खुलेआम लोगों के घर तक पहुंच रही है। बायसी, रूपौली एवं जलालगढ़ में भी देसी शराब की बिक्री धड़ल्ले से हो रही है। जिला मुख्यालय से सटे मुफ्फसिल थाना के कई गांवों में भी देशी शराब का निर्माण बड़े पैमाने पर किया जा रहा है।

--------------------------------------------------

दागी पुलिसकर्मियों पर भी जल्द गिरेगी गाज

-------------------------------

जहरीली शराब से मौत मामले के बाद सीएम की इस घोषणा की जल्द शराबबंदी अभियान की समीक्षा की जाएगी और इसके सख्ती से अनुपालन के नए सिरे से निर्देश दिए जाएंगे। राज्य पुलिस मुख्यालय ने वैसे पुलिस पदाधिकारी एवं पुलिस कर्मियों की सूची तैयार करनी शुरू कर दी है जिनके खिलाफ शराब को लेकर किसी तरह का आरोप लगा है और उनके खिलाफ विभागीय कार्रवाई एवं जांच चल रही है। पुलिस मुख्यालय ऐसे सभी पुलिस कर्मियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करके कड़ा मैसेज देने की तैयारी में जुटा हुआ है।

------------------------------------------

आइजी डीएम एसपी जिले के थानेदारों एवं चौकीदारों से आज करेंगे आन लाइन मीटिग

-------------------------------------------------

शराबबंदी अभियान को लेकर सरकार की सख्ती का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है की छठ पर्व की गहमागहमी के बीच भी सोमवार को पूर्णिया में आइजी सुरेश चौधरी, डीएम राहुल कुमार एवं एसपी दयाशंकर जिले के सभी थानेदारों एवं चौकीदारों के साथ आन लाइन मीटिग करेंगे और अपने इलाके में शराबबंदी अभियान सख्ती से लागू करने का निर्देश देंगे। कोट के लिए

------------------------

राज्य पुलिस मुख्यालय के निर्देश के बाद सभी थानेदारों एवं चौकीदारों को इस बात का स्पष्ट निर्देश दे दिया गया है कि अगर कहीं शराब की खेप बाहर की किसी टीम द्वारा पकड़ी जाती है तो इसके लिए स्थानीय थानेदार व चौकीदार को जिम्मेवार मानते हुए कारर्वाई की जाएगी।

सुरेश चौधरी, आइजी पूर्णिया

chat bot
आपका साथी