कोसी पेटिग के रूप में प्रदर्शित होगी मिथिला की धरोहर

लिम्का बुक आफ रिकार्ड की ओर से पुरस्कृत चित्रकार राजीव राज तीन अक्टूबर को स्थानीय एक होटल में कोसी पेटिग की प्रदर्शनी लगाएंगे।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 01 Oct 2021 06:49 PM (IST) Updated:Fri, 01 Oct 2021 06:49 PM (IST)
कोसी पेटिग के रूप में प्रदर्शित होगी मिथिला की धरोहर
कोसी पेटिग के रूप में प्रदर्शित होगी मिथिला की धरोहर

पूर्णिया। लिम्का बुक आफ रिकार्ड की ओर से पुरस्कृत चित्रकार राजीव राज तीन अक्टूबर को स्थानीय एक होटल में कोसी पेटिग की प्रदर्शनी लगाएंगे। यह जानकारी राजीव राज ने शुक्रवार को खुद पत्रकारों को दी। उन्होंने कहा कि देश में पहली बार कोसी पेंटिग, मिथिला पेंटिग के तर्ज पर ही सृजित की गई है और इसे विश्व स्तरीय आर्ट एग्जिबिशन में स्विट्जरलैंड एवं टोक्यो में भी,सराहना मिल चुकी है ।पहली बार इस पेंटिग प्रदर्शनी में बिहार की धरोहर मानी जाने वाली लगभग 300 वर्ष पुरानी, मिथिला की मनु स्क्रिप्ट को कलाकृति के माध्यम से प्रदर्शित किया जाएगा।

मिथिला की धरोहर को कोसी पेंटिग के रूप में प्रदर्शित किया जाएगा। यह कोसी और मिथिला का संगम भी होगा। राजीव राज ने बताया कि उनका जन्म मधुबनी जिले में हुआ है, लेकिन कर्म क्षेत्र पूर्णिया जिला ही रहा है। वे कर्मभूमि और जन्मभूमि दोनों की महत्ता को इस कला प्रदर्शनी में दर्शाने का प्रयास किया है। सांसद करेंगे कार्यक्रम का उदघाटन

प्रदर्शनी का उदघाटन सांसद संतोष कुमार कुशवाहा द्वारा किया जाएगा। इसमें विशिष्ट अतिथि के रुप में सदर विधायक विजय खेमका भी मौजूद रहेंगे। इसके अलावा शिक्षाविद, साहित्यकार व संस्कृतिकर्मी की उपस्थिति भी रहेगी । उन्होंने बताया कि सिने जगत के कई ़िफल्म निदेशक तथा कलाकारों व कई माडल ने भी कार्यक्रम की सफलता की शुभकामनाएं उन्हें दी है। राजीव राज की क्या रही है उपलब्धि लिम्का बुक आफ रिकार्ड की ओर से भारत रत्न अटल बिहारी बाजपई की विश्व की सबसे बड़ी फोर विजन पेंटिग के लिए उन्हें पुरस्कृत किया गया है। इंटरनेशनल बुक आफ रिकार्ड, एशिया बुक एवं इंडिया बुक आफ रिकार्ड में भी, कलाकार राजीव राज का नाम कला क्षेत्र में दिए गए इनके उलेख्यनीय योगदान के लिए दर्ज हो चुका है । बिहार सरकार द्वारा राधा मोहन पुरस्कार के तहत बिहार कला सम्मान से से उन्हें सम्मानित किया गया है।

chat bot
आपका साथी