पूर्णिया का मखाना और सत्तू जा रहा सिगापुर, दुबई, इंगलैंड

पूर्णिया का सत्तू और मखाना जहां सिगापुर दुबई इंगलैंड भेजा जा रहा है तो यहां बनाए गए रेडिमेड गारमेंट्स का निर्यात नेपाल और बंग्लादेश में किया जा रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 25 Sep 2021 11:35 PM (IST) Updated:Sat, 25 Sep 2021 11:35 PM (IST)
पूर्णिया का मखाना और सत्तू जा रहा सिगापुर, दुबई, इंगलैंड
पूर्णिया का मखाना और सत्तू जा रहा सिगापुर, दुबई, इंगलैंड

पूर्णिया। पूर्णिया का सत्तू और मखाना जहां सिगापुर, दुबई, इंगलैंड भेजा जा रहा है तो यहां बनाए गए रेडिमेड गारमेंट्स का निर्यात नेपाल और बंग्लादेश में किया जा रहा है। यह कारनामा कर दिखाया है यहां के छोटे उद्यमियों ने। मुख्यमंत्री उद्यमी योजना एवं अन्य रोजगारोन्मुखी योजनाओं का लाभ लेकर उद्यमियों द्वारा स्थापित की गई औद्योगिक इकाइयां अब यहां मूर्त रूप लेने लगी है तथा अपने उद्देश्य में सफल होने लगी है। जिला उद्योग केंद्र में शनिवार को आजादी के अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य में आयोजित वाणिज्य उत्सव कार्यक्रम में सफल उद्यमियों ने अपने उत्पाद का स्टाल लगाकर प्रदर्शन किया। कार्यक्रम का उद्घाटन विधायक विजय खेमका ने किया। विधायक एवं अन्य वरीय अधिकारियों उद्यमियों द्वारा लगाए गए स्टाल का निरीक्षण किया।

इस दौरान आरगेनिक सत्तू के निर्माता लीला कुमारी ने बताया कि उनका सत्तू और मखाना मूल्य वर्धित उत्पादों का सिगापुर, दुबई एवं इंगलैंड में निर्यात किया जाताहै। सभी अतिथियों ने उनकी सराहना की। वहीं पूजा टेक्सटाइल की उद्यमी पूजा भट्ट ने बताया कि उनके द्वारा तैयार किये रेडिमेड वस्त्रों को नेपाल एवं बंगला देश में निर्यात किया जाता है। वहीं फार्म-2 फैक्ट्री के उद्यमी ने बताया कि उनके द्वारा तैयार मखाना उत्पाद सउदी अरब, सिगापुर, अमेरिका एवं आस्ट्रेलिया में निर्यात किया जा रहा है।

समारोह में जिला उद्योग केन्द्र के महाप्रबंधक संजय कुमार वर्मा ने उद्योग विभाग द्वारा उद्योग एवं निर्यात के क्षेत्र में उद्यमियों को किये जाने वाले सहयोग के संबंध में जानकारी दी। जबकि कार्यक्रम में उपस्थित ओपी चौधरी, निदेशक, आरसेटी ने बैंक द्वारा उद्योग स्थापित करने में किये जाने वाले सहयोग के बारे में जानकारी दी। डीडीएम नाबार्ड अमित कुमार ने नाबार्ड की तरफ से चलाई जाने वाली योजनाओं के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी दी। बैठक में उपस्थित वाणिज्य कर सहायक आयुक्त ने कर प्रणाली एवं क्रेडित टैक्स लेजर आदि के बारे में जानकारी दी।

मुख्य अतिथि विधायक ने बताया कि पूर्णिया में शुरू से ही औद्योगिक गतिविधियां रही है। पूर्वमें यहाँ दर्जनों राईस मिल तथा चीनी मिल कार्यरत थे। वर्तमान में यहां बियाडा, मरंगा तथा आस-पास के क्षेत्रों में कई औद्योगिक इकाईयां स्थापित हैं। विधायक ने बताया कि हमारा लक्ष्य पूर्णिया को हर क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनाना है।

कार्यक्रम का संचालन एवं धन्यवाद ज्ञापन कार्तिक कुमार, उद्योग विस्तार पदाधिकारी ने किया। मौके पर विक्रम कुमार सिन्हा, मनीष कुमार, मृणाल अमित, सुशील मालोटिया, दीपक कुमार चौधरी, लीला देवी सहित दर्जनों उद्यमी उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी