डाक विभाग ने शुरू किया खाता हमारा भाग्य विधाता अभियान

पूर्णिया प्रमंडल के सभी डाकघरों में लघु बचत योजना के तहत खाता खोलने का अभियान शुरू किया गया है। इस लघु बचत योजना के तहत लोग कम से कम बचत कर अपने को आत्मनिर्भर बना सकेंगे।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 06 Dec 2020 11:11 PM (IST) Updated:Sun, 06 Dec 2020 11:11 PM (IST)
डाक विभाग ने शुरू किया खाता हमारा भाग्य विधाता अभियान
डाक विभाग ने शुरू किया खाता हमारा भाग्य विधाता अभियान

पूर्णिया। पूर्णिया प्रमंडल के सभी डाकघरों में लघु बचत योजना के तहत खाता खोलने का अभियान शुरू किया गया है। इस लघु बचत योजना के तहत लोग कम से कम बचत कर अपने को आत्मनिर्भर बना सकेंगे। खाता हमारा भाग्य विधाता के नाम से संचालित यह अभियान 15 दिसंबर तक चलेगा।

इसकी जानकारी देते हुए डाक अधीक्षक विनय कुमार सिंह ने बताया कि अभियान का मुख्य उद्देश्य समाज के हर तबके के लोगों को डाकघर से जोड़ना है। इस कड़ी में आम आदमी एसबी, आरडी, टीडी, एमआईएस, पीपीएफ, सुकन्या समृद्ध एवं वरिष्ठ नागरिकों कई लाभकारी योजना के अंतर्गत खाता खुलवा सकते हैं। कार्यक्रम का आयोजन कर अभियान की जानकारी डाक अधीक्षक एवं अन्य अधिकारियों ने कर्मियों को दिया। इस दौरान जीवन बीमा का भी सेमीनार आयोजित किया गया।

डाक अधीक्षक ने बताया कि लड़कियों के सुरक्षित भविष्य के लिए सुकन्या समृद्धि खाता है। वहीं आरडी योजना के तहत आम नागरिक कम से कम राशि प्रति माह जमा कर पांच साल बाद योजना के लाभ के तहत मोटा रकम पा सकते हैं। पीपीएफ योजना के तहत प्रति माह रुपये जमा कर 15 साल के परिपक्वता बाद उस राशि को योजना के ब्याज के तहत पा सकेंगे। बताया कि डाक विभाग के जीवन बीमा के तहत 12 रुपये का सालाना किस्त जमा कर दो लाख रुपये का जीवन बीमा का दुर्घटना का लाभ ले सकते हैं। अभियान के तहत योजनाओं को अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाने के लिए डाक अधीक्षक ने सभी कर्मचारियों को दिशा-निर्देश दिया और लोगों से योजना का लाभ लेने की अपील की।

chat bot
आपका साथी