बायसी में मतदान आज, सभी 240 बूथों पर सुरक्षा की रहेगी कड़ी व्यवस्था

नौवें चरण में प्रखंड में होने वाले पंचायत चुनाव को लेकर सोमवार को मतदान होगा। मतदान को लेकर यहां सारी तैयारी पूरी कर ली गई है। सोमवार को सुबह सात बजे से शाम पांच बजे तक वोटिग होगी।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 28 Nov 2021 07:33 PM (IST) Updated:Sun, 28 Nov 2021 07:33 PM (IST)
बायसी में मतदान आज, सभी 240 बूथों पर सुरक्षा की रहेगी कड़ी व्यवस्था
बायसी में मतदान आज, सभी 240 बूथों पर सुरक्षा की रहेगी कड़ी व्यवस्था

संस, बायसी (पूर्णिया)। नौवें चरण में प्रखंड में होने वाले पंचायत चुनाव को लेकर सोमवार को मतदान होगा। मतदान को लेकर यहां सारी तैयारी पूरी कर ली गई है। सोमवार को सुबह सात बजे से शाम पांच बजे तक वोटिग होगी।

प्रखंड के 132545 मतदाता सभी पंचायतों में बनाए गए 240 बूथों पर अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। मतदान को लेकर सभी बूथों पर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है। वोटिग के लिए रविवार की सुबह प्लस टू उच्च विद्यालय बायसी से मतदान दलों को ईवीएम व अन्य सामान के साथ रवाना किया गया। इस दौरान एडीएम आलोक कुमार, निर्वाची पदाधिकारी सह बीडीओ अनित कुमार, सीओ मो इस्माइल,प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी रविद्र कुमार शर्मा, बीआरपी नैयर आलम आदि मौजूद थे।

चुनाव के दौरान इलाके में धारा 144 लागू रहेगा

चुनाव के दौरान सुरक्षा को लेकर पूरे प्रखंड क्षेत्र में धारा 144 लागू कर दिया गया है। प्रखंड क्षेत्र के सभी 17 पंचायत में मतदान को लेकर पूरी तैयारी की गई है। पूरे प्रखंड को पंचायतवार विभिन्न सेक्टर में बाटा गया है। संवेदनशील और अति संवेदनशील बूथों के लिए विशेष तैयारी की गई है। विदित हो कि पंचायत चुनाव के चार पद जिसमें जिला पार्षद, मुखिया, सरपंच व पंचायत समिति का चुनाव ईवीएम से होगा तथा दो पद वार्ड व पंच का चुनाव बैलेट से होना है। पंचायत चुनाव के दौरान खलल डालने वालों को खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया है।

पुरूष से अधिक है महिला उम्मीदवारों की संख्या

प्रखंड निर्वाचन पदाधिकारी सह बीडीओ अमित कुमार में बताया कि बायसी प्रखंड में विभिन्न पदों के लिए 1899 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं। जिसमें पुरूषों से अधिक महिला प्रत्याशी शामिल हैं। यहां पुरुष उम्मीदवारों की संख्या 844 जबकि महिला उम्मीदवार 1054 हैं। मुखिया पद के लिए 115 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं जिसमें महिला 49 तथा पुरूष प्रत्याशी 66 हैं। वहीं सरपंच पद के लिए 84 प्रत्याशी हैं जिसमें महिला 44 और पुरूष उम्मीदवार 40 हैं। पंचायत समिति सदस्य के लिए 153 में महिला 95 और पुरूष 58 हैं। वार्ड सदस्य के लिए 1049 में महिला 584 और पुरूष 465 एवं पंच पद पर महिला 282 पुरूष 215 कुल 497 प्रत्याशी हैं।

हर चौराहे तैनात रहेगी पुलिस

थाना अध्यक्ष सुनील कुमार सुमन ने बताया कि चुनाव को लेकर 1086 लोगों पर धारा 107 के तहत कार्रवाई की गई है। वहीं एक पर सीसीए लगाया गया है। ताकि चुनाव में कहीं भी कोई भी किसी प्रकार की गड़बड़ी ना कर सके। हर प्रमुख चौक चौराहे पर पुलिस की तैनाती की गई है जो सघन वाहन चेकिग के साथ पर आने-जाने वाले लोगों की निगरानी भी करेगी।

chat bot
आपका साथी