पूर्णिया : दूसरे चरण के लिए मतदान आज, प्रशासनिक तैयारी पूरी

बनमनखी प्रखंड की 24 पंचायतों में बुधवार को मतदान कराने के लिए प्रशासनिक तैयारी पूरी कर ली गई है। एसडीएम नवनील कुमार और एसडीपीओ कृपा शंकर आजाद ने चुनाव कार्य में लगे सभी दंडाधिकारियोंजोनल दंडाधिकारियों गश्ती दल के अधिकारियों पुलिस पदाधिकारियों पीठासीन पदाधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिया है।

JagranTue, 28 Sep 2021 07:36 PM (IST)
पूर्णिया : दूसरे चरण के लिए मतदान आज, प्रशासनिक तैयारी पूरी

पूर्णिया। बनमनखी प्रखंड की 24 पंचायतों में बुधवार को मतदान कराने के लिए प्रशासनिक तैयारी पूरी कर ली गई है। एसडीएम नवनील कुमार और एसडीपीओ कृपा शंकर आजाद ने चुनाव कार्य में लगे सभी दंडाधिकारियों,जोनल दंडाधिकारियों, गश्ती दल के अधिकारियों, पुलिस पदाधिकारियों, पीठासीन पदाधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिया है। चुनाव को लेकर निर्वाची पदाधिकारी सह प्रखंड विकास पदाधिकारी सरोज कुमार पूरे सक्रिय दिखे।

-----------------

कलस्टर सेंटर से चुनाव कराने के लिए रवाना हुए

मतदान कर्मी:-

-------------------------------------------------------------

प्रखंड मुख्यालय स्थित सुमरित उच्च विद्यालय को मुख्य कलस्टर सेंटर बनाया गया है।बताया गया कि, शुक्रवार को ही जिला वज्रगृह से ईवीएम और मतपेटी कड़ी सुरक्षा के बीच बनमनखी प्रखंड मुख्यालय भेजा गया था। मतदान से जुड़े सभी कर्मी, पीठासीन पदाधिकारी व अन्य कर्मचारी, अधिकारी समेत अन्य लोगों ने शुक्रवार को ही दूसरे चरण के चुनाव को लेकर अपना योगदान दिया था। प्रखंड में कुल 361 मतदान केन्द्रों पर वोट डाले जाएंगे ,जिसमें 351 मूल मतदान केन्द्र तथा 10 सहायक मतदान केन्द्र बनाए गए हैं।सभी मतदान केन्द्रों पर आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध करा दी गई है।

--------------

- चुनाव के दौरान सोशल डिस्टेसिग का होगा पालन:-

---------------------------------------------------------------

चुनाव के दौरान सोशल डिस्टेसिग का पालन करने का निर्देश वरीय अधिकारी द्वारा दिया गया है। सभी मतदान केन्द्रों पर सैनिटाइजर, ग्लब्स और मास्क की सुविधा उपलब्ध कराई गई है। मतदान केंद्रों पर पेयजल, शौचालय और लाइट की सुविधा बहाल कर दी गई है ताकि मतदान करने में लोगों को किसी प्रकार की परेशानी न हो।

-------------

वोटरों की सहूलियत के लिए बनाए गए आठ आदर्श मतदान केंद्र:-

------------------------------------

पंचायत चुनाव को लेकर प्रखंड में आठ आदर्श मतदान केंद्र बनाये गए हैं जहां मतदाताओं के लिए विशेष सुविधाएं उपलब्ध होगी।चिन्हित सभी आदर्श मतदान केंद्र को दुल्हन की तरह सजाया गया है जहां मतदान करने वाले सभी वोटरों का स्वागत किया जायेगा। इसके अलावा आदर्श मतदान केंद्र पर सेल्फी स्पाट बनाया गया है जहां मतदान के बाद मतदाता अपना सेल्फी फोटो खिच पाएंगे। प्रखंड में जिन 8 मतदान केंद्र को आदर्श मतदान केंद्र बनाए गए हैं उसमें धरहरा पंचायत के आदर्श मध्य विद्यालय धरहरा पूरव भाग, प्राथमिक विद्यालय हरिजन धरहरा, काझी ह्रदय नगर पंचायत के मध्य विद्यालय काझी दक्षिण भाग, प्राथमिक विद्यालय नगराही उत्तर भाग, रामनगर फरसाही मिलिक पंचायत के मध्य विद्यालय जीवछपुर दक्षिण भाग,धराहरा पंचायत के मध्य विद्यालय राधानगर उत्तर भाग, जियनगंज पंचायत के मध्य विद्यालय कुशहा आदिवासी जियनगंज,हरिमुढ़ी पंचायत के मध्य विद्यालय हरिमुढ़ी दक्षिण भाग को शामिल हैं ।

-------------

सुबह से ही कलस्टर सेंटर में रहा गहमागहमी का माहौल:

--------------------------------------------------------------

पंचायत चुनाव को लेकर प्रखंड मुख्यालय स्थित सुमरित उच्च विद्यालय में सुबह से ही गहमागहमी बनी हुई रही। चुनाव को लेकर मतदान कर्मी पहुंचे हुए थे। मतदान सामग्री देने के लिए पीठासीन पदाधिकारियों का नाम पुकारा जा रहा था तथा एक-एक कर पीठासीन पदाधिकारियों को बुलाया जा रहा था। मतदान केन्द्र संख्या 1 से कर्मियों को मतदान सामग्री देने के लिए नाम पुकारा जा रहा था । दोपहर 12 बजे के बाद तक यह सिलसिला चलता रहा ।

-------------

चुनाव कराने के लिए मतदान केंद्रों पहुंचे मतदान कर्मी

बनमनखी प्रखंड मुख्यालय से विभिन्न मतदान केन्द्रों पर रवाना होने का कार्य अपराह्न चार बजे तक जारी रहा। कड़ी सुरक्षा के बीच ईवीएम लेकर पीठासीन पदाधिकारी व अन्य कर्मी मतदान केन्द्रों के लिए रवाना हो रहे थे। मतदान केन्द्रों पर पहुंचाने के लिए प्रशासन की ओर से वाहन की सुविधा उपलब्ध कराई गई थी।वाहनों पर सवार होकर चुनाव कराने को लेकर पीठासीन पदाधिकारी और कर्मी शाम पांच बजे तक अपने-अपने मतदान केन्द्रों पर पहुंच गए हैं।

-----------------

प्रखंड की सभी सीमाएं सील:-

------------------------------------------

शांतिपूर्ण चुनाव को लेकर बनमनखी प्रखंड की सीमाएं सील कर दी गई है। प्रखंड के सीमा मधेपुरा एवं अररिया जिले से जुड़ती है ।कई पंचायत मधेपुरा एवं अररिया जिले के सीमा पर अवस्थित हैं । जिसके मद्देनजर अररिया जिला से सटे पिपरा,चकमका एवं कचहरी बलुआ पंचायत के सभी मुख्य मार्ग को सील किया गया है।इसके अलावा मधेपुरा जिला से सटे बनमनखी प्रखंड के चैनपुरा मुख्य मार्ग को भी सील किया गया है।इसके अलावा पूर्णिया-केनगर के सीमा पर सरसी थाना क्षेत्र में सघन जांच किया जा रहा है।चुनाव के दौरान विधि-व्यवस्था बनाए रखने के उद्देश्य से प्रखंड की सीमाओं पर विशेष चौकसी बरती जा रही है। आने-जाने वालों पर नजर रखी जा रही है। संदेह के आधार पर लोगों की तलाशी ली जा रही है। डीएम और एसपी ने स्पष्ट निर्देश दिया है कि मतदान के दौरान माहौल बिगाड़ने या मतदाताओं को डराने का प्रयास किसी के द्वारा किया जाता है तो उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई करें।मिली जानकारी के अनुसार सभी मतदान केन्द्रों पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। प्रखंड के आसपास थाने की पुलिस को भी अपने इलाके में मतदान के पहले पूरी तरह सक्रिय रहने का निर्देश दिया गया है। मतदान के दौरान बनमनखी प्रखंड के इलाके से गुजरने वाले वाहनों की जांच की जाएगी इसके लिए कई जगहों पर चेकपोस्ट बनाया गया है।

--------------------

सुचना एवं शिकायत के लिए अनुमंडल कार्यालय परिसर में बनाए गए हैं कंट्रोल रूम

----------------------------------------------

पंचायत चुनाव के मद्देनजर अनुमंडल कार्यालय परिसर में सूचना एवं शिकायत के लिए कंट्रोल रूम बनाये गये हैं।जिसके प्रभार में कार्यपालक दंडाधिकारी अनिल कुमार व बाल विकास परियोजना पदाधिकारी शिप्रा भारद्वाज तैनात किये गए हैं।इसके अलावा सहयोगी के रूप में 36 शिक्षकों सहित अन्य कर्मियों को तैनात किया गया है। कंट्रोल रूम का टाल फ्री नंबर-06467-226162 है। इसके अलावा इमरजेंसी में मोबाईल नंबर-8969007150,9431005477 पर भी संपर्क किया जा सकेगा ।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.