पूर्णिया के आयुक्त ने कहा- निष्पक्ष और पारदर्शी चुनाव के लिए अलर्ट रहने की जरूरत

पंचायत चुनाव को लेकर विधि व्यवस्था दुरुस्त रखें तथा चुनाव के दौरान खलल डालने वालों के खिलाफ कार्रवाई सुनिश्चित करें।

JagranFri, 17 Sep 2021 12:19 AM (IST)
पूर्णिया के आयुक्त ने कहा- निष्पक्ष और पारदर्शी चुनाव के लिए अलर्ट रहने की जरूरत

पूर्णिया। पंचायत चुनाव को लेकर विधि व्यवस्था दुरुस्त रखें तथा चुनाव के दौरान खलल डालने वालों के खिलाफ कार्रवाई सुनिश्चित करें। उक्त निर्देश प्रमंडलीय आयुक्त राहुल रंजन महिवाल ने गुरुवार को दी है। वे पंचायत चुनाव को लेकर प्रमंडल के सभी जिलाधिकारी एवं एसपी के साथ वीडियो कांफ्रेंसिग के माध्यम से समीक्षा बैठक कर रहे थे।

विशेष अभियान चलाकर धारा 107 की करें कार्रवाई

---------------------------------

प्रमंडलीय आयुक्त ने कहा कि पंचायत चुनाव के दौरान मतदान प्रभावित नहीं हो, इसके लिये सभी जिलाधिकारी और एसपी धारा 107,116 व सीसीए के तहत विशेष अभियान चला कर ससमय नियमानुसार कार्रवाई करें। सभी निर्वाचन क्षेत्रों में धारा 144 का कड़ाई से पालन करवाएं। प्रमंडलीय आयुक्त ने सभी डीएम व एसपी से कहा कि स्वच्छ, निष्पक्ष व पारदर्शी चुनाव एक चुनौतीपूर्ण काम है। इसलिए अभी अधिकारी को अलर्ट रहने की जरूरत है। समीक्षा के दौरान उन्होंने समय से मतदाता सूची की छपाई के साथ-साथ मतदान केन्द्रों पर मतदाताओं के मूलभूत सुविधा की तैयारी करने,पंच, सरपंच पद के चुनाव के ली समय से बैलेट पेपर की छपाई करवाने और पंचायत चुनाव के लिए आवश्यक पुलिस बल एवं गृह रक्षा वाहिनी के जवानों को प्रतिनियुक्त समय से पूरा कर लेने का भी निर्देश दिया।

जिले में 7049 पदों के लिए हो रहा चुनाव

----------------------------

जिले में पंचायत चुनाव की तैयारी को लेकर डीएम राहुल कुमार ने बताया कि जिले में बनमनखी प्रखंड से जिले में पंचायत चुनाव की शुरुआत हो रही है। जिले में कुल 7049 पदों के लिए चुनाव हो रहा है। पूर्णिया कॉलेज में मतगणना का कार्य किया जाएगा। उन्होंने बताया कि पंचायत चुनाव के लिए 16203 कर्मियों को पहले चरण का प्रशिक्षण दिया जा चुका है। 18 सितंबर से जिले में दूसरे चरण का प्रशिक्षण शुरू हो जाएगा। उन्होंने बताया कि मतदान केंद्रों की तैयारी पूरी कर ली गई है। इसके अलावा जिले में आदर्श मतदान केंद्रों की सूची भी तैयार कर लिया गया है। मतदान केन्द्रों पर निर्बाध बिजली व्यवस्था का इंतजाम किया गया है। डीएम ने बताया कि जिले में पंचायत चुनाव के लिए 5260 वाहन उपलब्ध है। पंचायत चुनाव को लेकर मतदान के दिन सवैतनिक अवकाश की घोषणा कर दी गई है। विधि व्यवस्था को लकर 1200 लोगों से बेल बांड भरवाया गया है। जिले में फरार अभियुक्तों की गिऱफ्तारी के लगातार छ्पेमारी हो रही है। जिले में 1500 लीटर विदेशी शराब के साथ-साथ 400 लीटर देशी शराब व् 500 किलो गांजा जब्त किया गया है। इसके अलावा जिले में साइबर सेनानी का भी गठन किया गया है जो चुनाव के समय प्रखंडों में सक्रिय रहेंगे। पंचायत चुनाव के लिए जिले में 22 नाका भी बनाया गया है। जबकि थानास्तर पर आ‌र्म्स वेरिफिकेशन का भी काम चल रहा है। जिले में अभी तक 350 आ‌र्म्स का वेरिफिकेशन किया जा चुका है।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.